imli ki chatni

Imli ki chatni  एक side dish की recipe है जिसे हम कई तरीकों से serve कर सकते हैं. जैसे कि imli ki chatni को बहुत function में भी side dish के रूप में serve किया जाता है. कहीं पर कोई भंडारा हो या फिर हम इसे snacks के साथ जैसे कि समोसा, पकोड़े, दही बड़े या फिर किसी भी snacks के साथ serve कर सकते हैं.

Imli ki chatni का taste खट्टा मीठा होता है जो की खाने में बहुत लाज़वाब होता है. बाजार में मिलने वाली चटनी में घर जैसा taste नहीं आता है. imli ki chatni बनाना बहुत ही आसान recipe है जिसे हम फटाफट से बना सकते हैं समोसा हो या दही बड़ा imli ki chatni के बिना इसका taste अधूरा सा लगता है. imli ki chatni को stuffed पराठा के साथ भी serve कर सकते हैं.

Imli ki chatni को बनाकर आसानी से fridge में store करके रखा जा सकता है. imli ki chatni बनाने में आप चाहे तो dryfruits का भी प्रयोग कर सकते हैं. जैसे कि काजू, किशमिश, छुहारा, चिरौंजी इन सभी dryfruits का प्रयोग कर सकते हैं या फिर आप इसे बिना dryfruits के भी बना सकते हैं. हमने यहां पर imli ki chatni को गुड़ और चीनी के साथ इसे गाढ़ा होने तक पकाया है.

फिर इसमें कई तरह के मसालों का प्रयोग किया गया है जिससे कि यह मसाले imli ki chatni के taste को enhance करता है. imli ki chatni की खास बात यह है कि इसे बहुत सी recipes के साथ serve किया जा सकता है. हम घर पर चाट बनाएं या फिर पानी पूरी इमली की चटनी का प्रयोग इन सब में हम आसानी से कर सकते हैं.

Imli ki chatni बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती है घर पर बनी हुई इमली की चटनी बाजार की चटनी से बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होती है. मुझे तो घर पर बनी हुई है imli ki chatni बहुत भाती है और मैं इस इमली की चटनी को समोसा के साथ, दही बड़े के साथ चाट में या फिर stuffed  पराठों के साथ खाना पसंद करती हूं. तो आइए जानते हैं खट्टी मीठी इमली की चटनी बनाने की विधि जो कि मैं नीचे बताने जा रही हूं.

Ingredients

  • इमली 50 ग्राम
  • चीनी 2 कप
  • गुड़ 3 कप
  • काला नमक आधा चम्मच
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर एक चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर आधा चम्मच
  • अदरक पेस्ट आधा चम्मच
  • जीरा पाउडर आधा चम्मच
  • काजू बारीक़ कटा हुआ 2 चम्मच
  • किशमिश 2 चम्मच
  • सफेद नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

इमली की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले इमली को 3 से 4 घंटे के लिए सादे पानी में भिगोकर छोड़ देंगे. फिर 4 घंटे के बाद इमली के pulp निकाल कर अलग कर लेंगे. फिर उसके बाद एक बर्तन को गैस पर रखेंगे जिसमें हमे इमली की चटनी बनानी है. फिर उसमें चीनी और गुड़ डाल देंगे और गैस जला कर इमली के pulp चीनी और गुड़ के साथ तब तक उबलने देंगे. जब तक कि चीनी, गुड़, इमली के pulp में अच्छे से melt ना हो जाए.

Step 2

जब चीनी और गुड़ अच्छे से melt हो जाए फिर उसके बाद उसमें मसाले डालेंगे. मसाले में सबसे पहले काला नमक, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डाल देंगे. अगर इमली का pulp अच्छे से उबलकर ऊपर आने लगे तो गैस को धीमा कर देंगे. फिर उसमें काजू, किशमिश, गरम मसाला पाउडर फिर उसमें जीरा पाउडर डालेंगे और फिर सफेद नमक डालेंगे. सफेद नमक हम स्वादानुसार डालेंगे, अब हमने चटनी में सारे मसाले डाल दिए हैं.

Step 3

अब गैस का आंच तेज करके चटनी को मध्यम आंच पर गाढ़ा होने देंगे. ताकि चटनी अच्छे से गाढ़ी हो जाए और इमली का pulp गुड़ और चीनी के साथ अच्छे से मिल जाए. जब इमली का पल्प अच्छे से पक जाए और जिससे कि हमारी इमली की खट्टी मीठी चटनी बनकर तैयार हो जाएगी. इमली की चटनी को बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं करना है जिससे कि वह सूख जाए. अब हम इसे काजू और किशमिश से सजाकर समोसों के साथ या फिर पकौड़ों के साथ serve कर सकते हैं.

 

Tips

1 इमली की चटनी को बनाने के लिए इमली को कम से कम 3 से 4 घंटे के लिए पानी में अच्छी तरीके से भिगो देना चाहिए. जिससे कि इमली फुल कर इमली का पल्प अलग हो जाए.

 

2 इमली के चटनी बनाने के लिए हमनें कई तरीके के मसालों का प्रयोग किया है जैसे कि गरम मसाला, भुना जीरा, कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर.

 

3 इमली की चटनी को बनाने के लिए इसे बहुत ज्यादा तीखा नहीं बनाना चाहिए वैसे आप अपने हिसाब से तीखा कम या ज्यादा कर सकते हैं. इसका taste खट्टा मीठा ही अच्छा लगता है.

 

4 इमली की चटनी में आप अपने हिसाब से dryfruits का प्रयोग कर सकते हैं. हमने यहां पर काजू और किशमिश का प्रयोग किया है. आप चाहे तो और भी dryfruits को इमली की चटनी में डाल सकते हैं.

 

5 इमली की खट्टी मीठी चटनी बनाने में हमने गुड़ और चीनी दोनों का प्रयोग किया है आप चाहे तो इमली की चटनी बनाने के लिए सिर्फ चीनी का या फिर सिर्फ गुड़ का भी प्रयोग कर सकते हैं.

The post imli ki chatni appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *