स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर साबूदाना खिचड़ी रेसिपी हिंदी में सीखें

Sabudana khichdi recipe in Hindi एक फलाहारी recipe है. साबूदाने को खिचड़ी को खास तौर पर व्रत के दिनों में फलाहार के रूप में ग्रहण किया जाता है. चाहे वो नवरात्र का दिन हो या फिर महाशिवरात्रि का या फिर एकादशी का व्रत हो या फिर कोई और व्रत Sabudana khichdi recipe in Hindi इन सभी व्रतों के लिए perfect recipe है.

यह Sabudana khichdi recipe in Hindi साथ ही एक healthy recipe भी है. Sabudana khichdi recipe in Hindi को व्रत में ग्रहण करके मन तृप्त हो जाता है. साबूदाना खिचड़ी बहुत ही आसान recipe है जिसे हर कोई बना सकता है. साबूदाना तो हर रूप में अच्छा लगता है चाहे वह फलाहारी नमकीन हो या फिर साबूदाना वड़ा हो या फिर साबुदाने की खीर हो या फिर साबूदाने के पकोड़े हो.

साबूदाना तो देखने में ही सफेद मोती की तरह चमकता रहता है और Sabudana khichdi recipe in Hindi के स्वाद को तो क्या कहना? देसी घी और मूंगफली के दाने साथ ही धनिया पत्ती डालकर साबूदाना खिचड़ी का स्वाद ही बहुत खास हो जाता है.

एक तरफ उबला हुआ मुलायम आलू दूसरी तरफ भिगोया हुआ साबूदाना और साथ ही भुनी हुई मूंगफली का स्वाद इस combination को चार चांद लगा देता है. इस Sabudana khichdi recipe in Hindi को ठंड के season में चाय या coffee के साथ और अगर गर्मी का season है तो ठंडी लस्सी के साथ serve कर सकते हैं.

मै चाहूंगी आप इस व्रत के खास मौकों पर Sabudana khichdi recipe in Hindi को बनाकर इसके अलग स्वाद को चखें. देखने में तो साबूदाना खिचड़ी बहुत सादी लगती है पर फलाहारी साबूदाना खिचड़ी recipe खाने में उतनी ही स्वादिष्ट लगती है. तो आइए जानते हैं स्वादिष्ट Sabudana khichdi recipe in Hindi को बनाने की विधि जो कि हम नीचे बताने जा रहे हैं.

Ingredients

  • साबूदाना 1 कप
  • आलू 1 उबला हुआ मोटे टुकड़ों में कटा हुआ
  • मूंगफली दाना एक चौथाई कप
  • अदरक 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ
  • हरी मिर्च 3 बारीक कटी हुई या स्वादानुसार
  • जीरा 1 चम्मच
  • चीनी 1 चम्मच
  • टमाटर 1 बारीक कटी हुई
  • देसी घी 3 बड़े चम्मच
  • सेंधा नमक स्वादानुसार
  • धनिया पत्ती 2 चम्मच garnish के लिए

Method

Step 1

साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले छोटे दाने के साबूदाना को लेकर 2 से 3 घंटे के लिए पानी में डालकर फूलने के लिए रख देंगे. जब 3 घंटे में साबूदाना फूल जाये और अपने size में double हो जाएगा फिर साबूदाना का extra पानी छानकर अलग कर देंगे. दूसरी तरफ आलू को पानी में उबालकर, छीलकर मोटे टुकड़ों में काटकर एक तरफ रख लेंगे. अब साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. जब कढ़ाई गरम हो जाए तब उसमें देसी घी डालकर पिघलने देंगे.

Step 2

जब देसी घी पिघल कर गरम हो जाए फिर उसमें मूंगफली के दाने डालकर golden brown होने तक अच्छे से भूनकर एक प्लेट में वापस निकाल कर रख लेंगे. फिर उसमें जीरा, बारीक कटी हुई हरी मिर्च और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर तड़का देंगे. फिर उसमें बारीक कटी हुई टमाटर डालकर उसमें स्वादानुसार सेंधा नमक डाल देंगे और आंच को धीमा कर के टमाटर को मुलायम होने तक पकने देंगे. जब टमाटर अच्छे से मुलायम हो जाए फिर उसमें चीनी डालेंगे फिर थोड़ा चलाकर उसमें उबले हुए आलू डाल कर कुछ देर तक चला कर भूनेंगे ताकि आलू अच्छी तरीके से भून जाए और आलू एक अच्छा flavour देने लगे.

Step 3

अब सबसे अंत में पानी छाना हुआ साबूदाना डालकर चलाकर धीमी आंच पर चला कर भूनते रहेंगे. साबुदान को लगातार चलाते रहेंगे वरना जल साबूदाना जल जायेगा. जब साबूदाना अच्छे से भून जाए लगभग 4 से 5 मिनट में साबूदाना आलू के साथ अच्छे से mix होकर भून जाएगा. अब हमारा साबूदाना खिचड़ी बनकर तैयार हो चुका है. साबूदाना खिचड़ी को एक bowl में निकाल कर भुनी हुई मूंगफली दाने डालकर धनिया पत्ती से सजा कर गरमा गरम चाय या coffee के साथ serve कर सकते हैं.

Sabudana khichdi recipe in Hindi Tips:

  1. साबूदाना खिचड़ी को बनाने के लिए साबूदाना को अच्छे से पानी में डालकर 3 घंटे के लिए भिगो देना चाहिए. ताकि साबूदाना अच्छे फूल जाए. फिर उसके बाद साबूदाना के पानी को छानकर साबूदाना अलग कर लेना चाहिए. अगर साबूदाना अच्छे से फूलेगा नहीं तो यह स्वाद में अच्छा नहीं लगेगा.
  2. साबूदाना खिचड़ी को बनाने के लिए आलू को उबालकर टुकड़ों में काट लेना चाहिए. बिना उबले हुए आलू का प्रयोग इसमें नहीं करना है वरना taste बहुत अच्छा नहीं लगेगा.
  3. साबूदाना खिचड़ी बनाने के लिए मैंने यहां पर मूंगफली दाने को देसी घी में भुना है. आप चाहे तो बिना देसी घी में भुनी हुई मूंगफली का प्रयोग भी कर सकते हैं.
  4. साबूदाना खिचड़ी को क्योंकि हम फलाहार के लिए बना रहे हैं तो हमने यहां पर सेंधा नमक का प्रयोग किया है.
  5. यदि आपके पास देसी घी नहीं है तो आप मूंगफली के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं.

The post स्वादिष्ट और गुणों से भरपूर साबूदाना खिचड़ी रेसिपी हिंदी में सीखें appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *