सबकी मनपसंद गाजर का अचार रेसिपी हिंदी में जाने

Gajar ka achar recipe in Hindi

गाजर का नाम सुनते हुए कोई recipe का ख्याल दिमाग में आता है तो वो है गाजर का हलवा लेकिन गाजर की एक और लाजवाब recipe Gajar ka achar recipe in Hindi है. वैसे बहुत सारे लोग जो इसके स्वाद के बारे में जानते है और इसको जब कभी मौका मिलता है चटकारे ले कर खाना पसंद करते है.

Gajar ka achar recipe in Hindi तो अब लोग अपने घरों पर भी बनाने लगे है और यह हर दिल अजीज भी हो चुकी है. अचार की बहुत तरह की recipes में गाजर का अचार का स्वाद लोगों को बहुत पसंद आता है और यह मेरे दिल के बहुत करीब है.

 

पहली बार जब मैंने इसे restaurant में खाया तो मुझे यह बहुत शानदार लगा फिर मैंने बहुत कोशिश कर के इस recipe को घर पर बनाया. आप यकीन नही करेंगे यह बेहद शानदार बना और फिर इसमें मैंने बहुत तरह के वेरिएशन किये और आखिर में एक बहुत ही लाजवाब गाजर का अचार बनाया जिसे आज मैं आपके सामने रख रही हूँ.

Gajar ka achar recipe in Hindi की यह विधि बेहद स्वादिष्ट है क्युकी इसका स्वाद अगर आप एक बार चख लेंगे तो इसे बार बार आप खाना चाहेंगे. इस Gajar ka achar recipe in Hindi को आप बहुत ही आसानी से घर पर ही बना सकते है. अगर आप निचे दिए गये tips को एक बार पढ़े तो एक बहुत ही स्वादिष्ट Gajar ka achar recipe in Hindi आप बना पाएंगे.

 

आपको अगर हमारी आज की Gajar ka achar recipe in Hindi अच्छी लगे तो अपने विचार comment के मध्यम से लिख कर जरुर दे. तो चलिए मित्रों बीना किसी देरी के सीखते है बनाना Gajar ka achar recipe in Hindi.

Tips:

  1. गाजर आप अपने पसंद के आकार में काट सकते है. इसके लिए आप चाहे तो इसे लम्बे पतले आकार में काटे या फिर छोटे छोटे टुकड़ो में इसके स्वाद में इससे कोई फर्क नही पड़ेगा.
  2. आप इस recipe में वेरिएशन के लिए चाहे तो गोभी या फिर शलगम का भी इसमें बराबर बराबर मात्रा में डालकर use कर सके है.
  3. इस गाजर का अचार recipe बनाने से पहले इस बात का ध्यान रखे की चाकू, चम्मच, बर्तन या फिर गाजर या अन्य कोई भी सामग्री को अच्छे से पहले सुखा ले और इसमें नमी बिलकुल ना रहने पायें.
  4. इसी विधि का प्रयोग करते हुए आप अन्य बहुत तरह की सब्जियों से अचार बना सकते है. एक अच्छे change इन taste के लिए यह बहुत जरुरी है की आप कुछ changes लाये.

Ingredients

  • 1/2 कप गाजर लम्बे पतले कटे हुए
  • 3 चम्मच तेल
  • 1 चम्मच अदरक बारीक कटी हुई
  • 1 चम्मच लहसुन बारीक कटी हुई
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • 1/4 चम्मच मेथी दाना
  • 2 चम्मच सरसों के दाने या 1 चम्मच सरसों का पाउडर
  • 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/2 चम्मच निम्बू का रस
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

सबसे पहले गाजर को अच्छे से 2 से 3 बार चलते पानी में धो ले फिर इसे सुखा ले. इसके लिए आप चाहे तो tissue paper या किचन के तौलिये से इसे पोछ कर सुखा ले या फिर कुछ घंटे के लिए धुप में रख दे. इस तरह से इसमें से नमी नही रह जायेगी. अब गाजर को लम्बे पतले या अपने पसंद के आकार में छोटा आकार में भी काट सकते है. ऐसे ही लहसुन और अदरक को भी बिलकुल बारीक काट कर अलग bowl में रख ले.

Step 2

अब एक pan को आंच पर चढ़ाये और उसमे थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करे फिर मध्यम आंच पर इसमें मेथी दाने डालकर इसे भून ले. फिर इसे किसी प्लेट में बाहर निकाल ले और आंच को बंद कर दे. अब फिर से इसी pan में सरसों के दाने डाले और जब तक यह अच्छे से गर्म ना हो जाए इसे चलाते रहे. अब इसे उसी प्लेट में बाहर निकाल ले जिसमे हमने भुने हुए मेथी दाने को रखा है. अब इसे blender में डालकर बिलकुल बारीक fine पाउडर बना ले. अगर आपके पास मेथी और सरसों का पाउडर है तो आप उसे भी use कर सकते है.

Step 3

थोड़ा सा तेल pan में डालकर गर्म करे यह जैसे ही गर्म होता है तुरंत आंच को बंद कर दे फिर इसमें कटे हुए लहसुन और अदरक और साथ में गाजर के साथ डाले और लगातार चलाते हुए mix करे. अब इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, सरसों और मेथी का पाउडर को नमक के साथ डालेंगे. अगर आपको अधिक gravy पसंद है तो लाल मिर्च की मात्रा बढ़ा सकते है. तेल और नमक अपने पसंद के अनुसार use करे.

Step 4

सभी सामग्री को खूब अच्छे से चलाते हुए mix करें. यहाँ पर मसालों और नमक का स्वाद चख कर adjust कर ले. अब इसे उतार कर किस प्लेट में निकाल कर रख ले और इसके ठंडा होने का इन्तेजार करें. आखिर में इसमें निम्बू का रस और अगर यह ना हो तो आमचूर पाउडर डालकर mix कर ले. इसमें तेल की मात्रा बढ़ा ले. अब तैयार गाजर के अचार को एक अच्छे air tight container या फिर किसी जार में डालकर रख ले. plastic के container को एकदम ना use करे. हफ्ते दिनों बाद आपको गाजर का color change होते दिखेगा. आप इसमें तेल की मात्रा यहाँ भी बढ़ा ले जिससे यह तेल में डूबा रहे.

अचार की बहुत तरह की recipes होती है और हर एक का स्वाद बिलकुल अलग होता है. आप कभी नही कह सकते है इस अचार का स्वाद दूसरे से बेहतर है क्युकी हर एक का स्वाद अपने आप में अनोखा होता है और यह आप बनाते कैसे है इस पर सब कुछ निर्भर करता है. जैसे मुझे Kathal ka achar in Hindi का स्वाद सबसे ज्यादा पसंदीदा है.

अगर आप एक अचार की recipe की बात करे जिसे हर कोई पसंद करता है तो सभी के मुंह से सिर्फ एक ही नाम आयेगा और वो होगा Nimbu ka achar banane ki vidhi जिसे आप बड़े ही आसानी से सिख कर इसे घर पर ही बना सकते है. ज्यादातर घरों में सबसे ज्यादा खायी जाने वाली Aam ka achar recipe in Hindi को सबसे ज्यादा पसंद किय जाता है.

 

मुझे हरी मिर्च खाना बहुत पसंद है और शायद इसीलिए मुझे Chilli pickle recipe in Hindi को बनाना अच्छा लगता है और हो भी क्यों ना यह चुटकियों में जो बन कर तैयार भी हो जाता है. मुझे सर्दियों के दिनों में अचार किसी भी पराठे के साथ खाना पसंद है और उस समय ताज़ी गोभीयो से बनी Gobhi ka achar recipe in Hindi बना कर खाना बहुत अच्छा लगता है.

गाजर की हालाँकि लोग Carrot halwa recipe को सबसे ज्यादा पसंद के साथ खाना पसंद करते है. लेकिन इसे आप घर पर ही बना कर खा सकते है और Carrot halwa in pressure cooker का स्वाद तो सबसे लाजवाब होता है. मुझे Gajar ka halwa recipe in Hindi खाना और बनाना अच्छा लगता है और सर्दियों में तो अक्सर इसे बनाना अच्छा लगता है.

 

गाजर से ही बनने वाली Gajar ka achar recipe in Hindi का स्वाद हर किसी को दीवाना बना देता है. आपको हमारी आज की Gajar ka achar recipe in Hindi कैसी लगी आप हमे निचे लिख कर जरुर बताएं. आपके विचार और सुझाओं का हमे हमेशा से इन्तेजार रहता है.

The post सबकी मनपसंद गाजर का अचार रेसिपी हिंदी में जाने appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *