व्रत का खाना कुट्टू का पराठा रेसिपी उपवास में जरुर खायें

Kuttu ka atta recipe in Hindi

Vrat ka khana अक्सर हमें बुत परेशान करता है की क्या बनाए और क्या खाए लेकिन आज आप सिखने जा रहे है स्वाद के जादू से भरपूर kuttu ka atta recipe in Hindi. इसे बनाना है जितना आसान इसका स्वाद उतना ही लाजवाब होता है. इसे परोसते हुए आप बहुत अच्छा महसूस करेंगे क्युकी यह सभी तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती है.

वैसे तो kuttu ka atta recipe in Hindi को बनाने के लिए बहुत ही ध्यान देना पड़ता है इसलिए मैंने भरपूर कोशिश की है की recipe की निचे दिए गये tips को पढ़कर kuttu ka atta recipe in Hindi की पराठे को आप बहुत ही आराम से crispy और स्वादिष्ट बना पायेंगे.

Kuttu ka atta recipe in Hindi बाकी सामान्य पराठो से बिलकुल जुदा तरीके से बनती है और यह बहुत मोटी भी होती है लेकिन अगर आप हमारी kuttu ka atta recipe in Hindi tips जो की Vrat ka khana recipe के आखिर में मैंने लिखा है पढ़ कर बनाएं तो आपको कोई दिक्कत नही होगी.

तो बीना कोई देरी कियी आइये सीखते है बनाना Kuttu ka atta recipe in Hindi. लेकिन आप निचे दिए गये Kuttu ka atta recipe in Hindi tips को जरुर एक बार पढ़ ले उसके बाद Vrat ka khana बनाना सीखें.

Kuttu ka atta recipe in Hindi Notes:

  1. कुट्टू के आटे को गूंथते समय इसमें थोड़े थोड़े कर के पानी मिलाये और गुंथे जिससे यह बहुत ही अच्छे से batter बन पायेगा. इसमें आलू के mashed mixture के प्रयोग से यह एक अच्छा और smooth batter बनता है.
  2. आप चाहे तो आटे को गूंथते समय अगर आप चाहे तो इसमें हरी मिर्च और धनिया की बारीक कटी हुई पत्ती को डालकर mix कर सकते है. इसे batter में ही mix करना ज्यादा उचित होता है.
  3. कुट्टू के आटे को आप चाहे तो 2-3 मोटे पोलीथिन के परत के निचे रख कर कर अगर बेले तो यह और अच्छे से पराठा बनेगा. इसे बेलते समय इसे धीमे धीमे ही बेले जिससे पराठे टूटने ना पाए.
  4. जब आप कुट्टू के पराठो को पकाए तो इसे आप ऊपर पलटे या किसी बड़े चम्मच जिससे आप घी का लेप लगा रहे हो उसी से इसको ऊपर से दबाये तो यह अच्छे से पक जाएगा. यह बहुत ही जरुरी है क्युकी कुट्टू का पराठा बहुत मोटा बनता है.

Ingredients

  • 1 कप या 220 ग्राम कुट्टू का आटा
  • 1 आलू उबला छीला और मैश किया हुवा
  • 2 चम्मच छोटे आलू उबले छिले और मैश किये हुए ऑप्शनल
  • 1/4 कप पानी
  • घी या मूंगफली का तेल आवश्यकतानुसार
  • सेंधा नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

सबसे पहले कुट्टू के आटे को सेंधा नमक के साथ एक bowl में डाले. अब इसमें mashed किये हुए आलू और छोटे आलू को डालकर अच्छे से mix करे और इसको एक साथ उँगलियों की मदद से मिलाये. इसमें थोड़ा थोड़ा करके पानी मिलाते हुए इसको अच्छे से गुंथे. जब यह एकदम soft और smooth गूँथ जाए तो इसे ढँक कर अलग रख ले.

Step 2

अब इस गुंथे हुए आटे को 8 बराबर size में बाँट ले और इसको गेंद के आकार में करते हुए इसको अपने हथेली रख रख कर चपटा या सपाट के आकार में बना ले. अब इसे बंद पोलीथिन में रख कर किनारों से काट ले और इसको धीमे धीमे बेलते हुए 5-6 inch का गोलाकार में बना ले. इसे बहुत हलके हाथों से बेले जिससे यह soft भी बना रहे और टूटने भी ना पायें.

Step 3

तवा को मध्यम आंच पर चढ़ाये और बेले हुए कुट्टू की लोई को उस पर एकदम आराम से रखे. इसे कुछ देर पकने दे. जैसे ही निचली सतह से भूरे रंग में बदलता दिखे इसे तुरंत पलट ले और इस परत पर घी या तेल लगाकर पकाए. एक बार फिर इसे पलते और दूसरी सतह पर ऐसे ही घी या तेल लगाकर पकाए. अच्छे और crispy स्वाद के लिए आप चाहे तो इसे ऊपर से दबा भी सकते है. ऐसे ही बाकी पराठों को भी सेंक ले और गर्मागर्म सर्व करें.

व्रत में आप बहुत तरह की recipe बना पाए इसके लिए हमारा बराबर प्रयास जारी रहता है और स्वाति रेसिपी पर आप बहुत तरह के Sabudana Recipe in Hindi को बनाना सिख सकते है. व्रत के दिनों में शरीर को हर तरह के पौष्टिक तत्व मिलते रहे इसलिए यह बेहद जरुरी है की सभी तरह की जरुरी Vrat ka khana को खाए लेकिन हम आपके स्वाद की भी भरपूर ख्याल रखते है.

हमारे तमाम vrat ka khana में आपको बहुत ही स्वाद मिलेगा जैसे Sabudana upma recipe, Sabudana khichdi recipe in Hindi, Sabudana vada recipe in Hindi और Sabudana kheer in Hindi बनाकर परोस सकते है. यह बनाना जितना आसान होता है इसका स्वाद उतना ही बेहतर होता है.

Vrat ka khana में आप कुछ और भी अलग तरीकें की recipes जैसे Kuttu atta recipes in Hindi को as Navratri Vrat ka khana के तौर पर खा सकते है. Vrat ka khana की Lauki ka raita और व्रत की sweet dish में Paneer ke paayesh तो आपको एक बार जरुर ही बनाना चाहिए.

The post व्रत का खाना कुट्टू का पराठा रेसिपी उपवास में जरुर खायें appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *