लाजवाब स्वाद की कटहल का अचार हिंदी में जरुर बनाना सीखें

Kathal ka achar in Hindi

कटहल सभी सब्जियों से बिलकुल हट कर होती है और इसकी कोई भी recipes की बात की जाए तो सभी बेहद जुदा होते है और ऐसे ही लाजवाब Kathal ka achar in Hindi हम आपके लिए आज लाये है. इस Kathal ka achar in Hindi की ख़ास बात यह है की इसका स्वाद बहुत ही शानदार होता है और इसे खाने के बाद आपको बार बार इसे खाने का मन करेगा.

Kathal ka achar in Hindi बनाना बहुत आसान है लेकिन आजकल लोग बाज़ार के सामानों को ज्यादा पसंद करते है जबकि Kathal ka achar in Hindi को अगर घर पर बनाया जाए तो यह एक शानदार स्वाद के साथ साथ आपके घर परिवार वालो के अच्छे सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है.

 

मुझे Kathal ka achar in Hindi बनाना अच्छा लगता है. जब कभी कटहल का season आता है मैं तुरंत अच्छे कटहल लेकर इसका अचार बनान डालती हूँ. आप में से बहुत सारे लोग कटहल का अचार पहले भी बनाते आये है लेकिन हमारी आज की Kathal ka achar in Hindi की विधि बिलकुल अलग है जिसे सिख कर आप चुटकियों में इसकी recipe बना सकती है.

अगर आप इस recipe को बहुत जल्द बनाने का सोच रहे है तो आपसे अनुरोध है की पहले निचे दिए गये tips को एक बार तो जरुर ही पढ़े. इसे आप एक बहुत ही शानदार कटहल का अचार recipe बना पाएंगे. तो चलिए देर किस बात की सीखते है बनाना Kathal ka achar in Hindi की विधि जिसे खा कर आप भी झूम उठेंगे.

 

Kathal ka achar in Hindi Tips:

  1. कटहल का अचार बनाने से पहले एक अच्छे कटहल का चुनाव करना बेहद जरुरी है. कटहल जितना अधिक कच्चा होगा इसका अचार उतना ही स्वादिष्ट बनेगा.
  2. कटहल का अचार बनाने से पहले चाकू, चम्मच, जार या कोई भी अन्य बर्तन या फिर कटहल को भी अच्छे से सुखाने के बाद ही use करे. अगर किसी भी सामान या बर्तन में नमी है तो फिर यह recipe के ख़राब होने के बहुत chances होंगे.
  3. अगर आपके पास सरसों का तेल मौजूद नही है तो आप कोई भी vegetable oil या फिर sunflower oil का इस्तेमाल कर सकते है.
  4. कटहल की recipe बनाते समय इस बात का ध्यान रखे की जब यह बनकर आखिर में तैयार हो जाए तो तेल इसमें अधिक मात्रा में डाले जिससे की तेल काफी ऊपर तक तैरता हुवा दिखें.

Ingredients

  • 3 किलोग्राम कटहल
  • 1 कप हल्दी पाउडर
  • 2 1/2 पीसी हुई राई
  • 1 कप कटी हुई लाल मिर्च पाउडर
  • 1 1/4 कप नमक + 1/4 कप पानी
  • 2 लीटर सरसों का तेल
  • 2 चम्मच कलोंजी
  • 2 चम्मच हिंग

Method

Step 1

कटहल को 1 inch या फिर अपने पसंद के टुकड़े में काट लीजिये और चलते पानी में अच्छे से धो ले और किसी बर्तन में रख ले. अब आंच पर बड़े से भगौने में कटहल के टुकड़ो को इसके ही बराबर दुगुने पानी के साथ डाले और साथ में इसमें 1/4 कप नमक भी मिलाये. इसे अच्छे से उबाल ले. जब यह उबल जाए तो इसमें से पानी की मात्रा पूरी निकाल ले और कटहल को सूखने के लिए फैला कर किसी बर्तन पर रख ले.

Step 2

जब यह सुख जाए और ठंडा हो जाए तब इसमें बचा हुवा 1 कप नमक, राई, लाल मिर्च पाउडर, कलोंजी और हिंग एक साथ डालकर इसे खूब अच्छे से mix कर ले. अब इसे किसी बड़े जार या अन्य किसी बर्तन जिसमे आपको अचार रखना हो उसमे डालकर इसको बढ़िया से airtight बंद कर दे. इसे ऐसे ही ढँक कर marinate होने के लिए 4 दिन रख दे. हर दिन 1 बार इसे जरुर अच्छे से हिला कर mix कर ले या फिर आपको जरुरत लगे तो खोल कर किसी साफ़ सूखे चम्मच से इसे अच्छे से चला कर mix कर ले.

Step 3

अब एक छोटे से pan में तेल डालकर गर्म करे जब तक की इसमें से खुशबू ना आने लगे. अब इस तेल को किसी bowl में निकाल कर अलग रख ले और इसके ठंडा होने के लिए छोड़ दे. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे कटहल के ऊपर डालकर अच्छे से चला ले. तेल कटहल के level के ऊपर तक आ जाना चाहिए अगर नही आता है मतलब थोड़े से oil को और डालने की जरुरत है. अब इसे ऐसे ही 3 से 4 दिन के के लिए छोड़ दे.
लीजिये तैयार हो गया हमारा लाजवाब कटहल का अचार जिसे आप किसी भी recipe के साथ खास तौर से नाश्ते के साथ सर्व कर सकते है.

हमने पहले भी कई तरह के अचार की recipes बनाना सिखा था लेकिन मुझे जहा तक लगता है तो Nimbu ka achar banane ki vidhi सबसे अधिक popular है और लोगों को इसका स्वाद काफी पसंद आता है और शायद इसके पीछे इसका tangy flavor है जो लोगों के जुबा पर बसता है. ज्यादातर घरों में आज भी Aam ka achar recipe in Hindi घर पर ही बना कर खाया जाता है और हमारे आम की अचार रेसिपी तो बहुत ही लाजवाब है.

वैसे तो बहुत सारे लोगों को अचार खाना तो पसंद होता है लेकिन जब बात बनाने की हो तो वो तुरंत बाज़ार का रुख करते है लेकिन ऐसा होना नही चाहिए क्युकी इसे हम घर पर काफी सेहतमंद बना सकते है. Chilli pickle recipe in Hindi बहुत सारे लोगों को पसंद आती है और यह इसलिए नही की खाने में तीखी होती है. यह बिलकुल तीखी नही होती है और बहुत ही soft flavor इसका किसी का भी दिल जीत सकता है.

 

हमारी आज की Kathal ka achar in Hindi की ही तरह कटहल की तमाम recipes बनती है और बहुत कम लोगों को ही इसका पता होता है. आप Kathal ki sabji banane ki vidhi सिख कर इसमें बहुत तरह की recipes घर पर ही बना सकते है. मुझे जैसे Jackfruit biryani recipe खाना बहुत पसंद है क्युकी यह बिरयानी की ही तरह लेकिन उससे भी गज़ब स्वाद की लगती है.

अगर आपको कटहल की Spicy kathal ki sabzi खाना पसंद है तो आप हमारे website पर इसे बनाना सिख सकते है. Kathal ki sabji in Hindi हर किसी के बेहद करीब होती है और यह साल भर में लम्बे समय तक मिलती है. इसे दुनिया के कोने कोने में पसंद किया जाता है और लोग Jackfruit recipe in Hindi एक बार खा कर इसके दीवाने से हो जाते है.

 

हमारी आज की Kathal ka achar in Hindi आपको कैसी लगी दोस्तों? अगर आपको यह पसंद आई हो या फिर कुछ गलती इसमें आपको दिख रहा हो तो Kathal ka achar in Hindi और भी लोगों तक पहुचाने के लिए निचे दिए गये comment box से अपने विचार हम तक जरुर पहुंचाए.

The post लाजवाब स्वाद की कटहल का अचार हिंदी में जरुर बनाना सीखें appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *