रेस्टोरेंट स्टाइल बठुरे बनाने की विधि सिख घर पर ही बनायें

भटूरा उत्तर भारत के पंजाब की famous recipe  में से एक है जिसे मैदा को दही के साथ ferment करके आटा तैयार करके इन्हें पूरियों के जैसे तेल में deepfry करके बनाया जाता है. Bhature banane ki vidhi इतनी मुश्किल नही होती जितना हमें लगता है और मैं तो इसे बहुत ही simple तरीके से बनाना आज आपको सिखाने वाली हूँ.

बहुत लोगों का कहना यह होता है हमारे भटूरे बाजार की तरह मुलायम नहीं होते उन लोगों से मैं यह कहना चाहूंगी की Bhature banane ki vidhi के कई तरीके हो सकते हैं. यहां पर हमने भटूरे को healthy बनाने के लिए आटे का भी प्रयोग किया है और दही को मैदा और बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर 8 घंटे के लिए फूलाकर अच्छे से ferment किया गया है.

जिससे कि हमारा भटूरा बहुत ही स्वादिष्ट, अंदर से मुलायम ऊपर से crispy  बनेंगे. भटूरे को तलते हैं तो थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होती है ताकी हमारे भटूरे अच्छे से फुल सकें. छोले भटूरे की recipe उत्तर भारत की all time favourite recipe है.

जिसे हम birthday हो या फिर कोई बड़ा function जैसे कि हमारी तरफ शादियों में सुबह के breakfast  में लोगों को छोले भटूरे खिलाने का रिवाज़(ritual) होता है और साथ ही मेहमानों को यह भटूरे साथ में pack करके भी दिया जाता है.

हर किसी का अपना अपना ritual होता है पर मैं आपसे यह कहना चाहती हूं की चाहे कोई भी समय हो इन भटूरों को बनाकर serve कर सकते हैं. केवल मैदे के बने हुए भटूरे तो आपने बहुत खाए होंगे. मेरे हिसाब से एक बार तो आटे के बने हुए भटूरे को बनाकर जरूर taste करना चाहिए. तो आइए जानते हैं इन bhature banane ki vidhi जो कि हम नीचे बताने जा रहे हैं.

Ingredients

  • आटा 3 कप
  • मैदा एक कप
  • गुनगुना पानी जरुरत के अनुसार
  • रिफाइंड तेल तलने के लिए
  • घी 1 चम्मच मोयन के लिए
  • दही तीन चौथाई कप
  • चीनी आधा चम्मच
  • baking soda एक चौथाई चम्मच
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

Bhature banane ki vidhi के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही, baking soda और मैदे को अच्छे से मिला देंगे और इस मिश्रण को ढककर 8 घंटे के लिए फूलने के लिए छोड़ देंगे. इस मिश्रण को गाढ़ा घोल की तरह बनाना है अगर जरूरत पड़े तो हम इसमें थोड़े पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं. 8 घंटे के बाद हमारा मिश्रण अच्छी तरीके से फूल जाएगा. हम इस मिश्रण से भटूरा बनाने के लिए आटा गूथ कर तैयार करेंगे. जिसके लिए एक बर्तन में आटा लेकर उसमें देसी घी या रिफाइंड आयल और साथ ही थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरीके से आटे को हथेलियों की सहायता से रगड़ेंगे.

Step 2

अब इस आटे में भिगोये हुए मिश्रण को डालकर पहले तो आचे से mix करेंगे फिर उसमें गुनगुने पानी से मिलाकर आटा गुथेंगे. आटे को बहुत ही मुलायम गुथेंगे जिसे गुथने में थोड़ा समय लग सकता है. जब हमारा भटूरा बनाने के लिए आटा तैयार हो जाए फिर इसे ढककर 2 घंटे के लिए फिर से फूलने के लिए छोड़ देंगे. जब 2 घंटे हो जाएं फिर उसके बाद दुबारा से हमें तैयार किये हुए भटूरे के आटे को फिर से चिकना कर लेंगे. अब हमारा भटूरा बनाने के लिए आटा तैयार हो चुका है. अब बारी है भटूरे को तलने की जिसके लिए एक कढ़ाई में भटूरा तलने के लिए तेल डालेंगे. अब कढ़ाई में तेल डाल कर कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे.

Step 3

जब तेल गरम हो जाए फिर उसके बाद तैयार किए हुए आटे में से मध्यम आलू के आकार का लोई लेकर चिकना करके भठूरे के shape की पूरी बेलकर तैयार कर लेंगे. जब तक हमारा तेल अच्छे से गर्म हो जाए तब तैयार की हुई पूरी को तेल में डालकर golden brown होने तक deepfry कर लेंगे. अब उसके बाद भटूरे का दोनों सिरा golden brown होने के बाद बाहर निकालकर प्लेट पर निकाल कर रख लेंगे. अब इसी प्रकार से सारे भटूरे बनाकर तैयार कर सकते हैं. अब इस गरमा गरम भटूरे को गरमा गरम छोले के साथ serve कर सकते हैं.

Tips:

  1. Bhature banane ki vidhi में हमनें यहां पर आटे का प्रयोग अधिक मात्रा में किया है.
  2. Bhature banane ki vidhi में यह अति आवश्यक है कि दही को मैदे के साथ baking soda मिलाकर ferment होने के लिए 8 घंटे के लिए छोड़ना जरूरी होता है. जिससे कि हमारे भटूरे में स्वाद और भी अच्छा आता है.
  3. Bhature banane ki vidhi में हमने यहां पर baking soda का प्रयोग किया है आप चाहे तो baking powder का भी प्रयोग कर सकते हैं.
  4. Bhature banane ki vidhi में थोड़ा समय तो लगता है पर यह bhature banane ki vidhi लाजवाब बनकर तैयार होती है.
  5. Bhature banane ki vidhi में हमने यहाँ पर आटा गुथने के लिए गुनगुने पानी का प्रयोग किया है.

The post रेस्टोरेंट स्टाइल बठुरे बनाने की विधि सिख घर पर ही बनायें appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *