मुंह में पानी ला देगा स्वादिष्ट गुजराती हांडवो की रेसिपी

       Handvo recipe in Hindi

 

Gujarati recipes हर किसी बहुत पसंद आती है क्युकी इसका स्वाद बहुत ही शानदार होता है और ऐसे ही Handvo recipe in Hindi गुजरात की गजब स्वाद की रेसिपी है. यह बहुत ही लाजवाब स्वाद की recipe होती है लेकिन इसे बहुत कम लोग ही जानते है.

Handvo recipe in Hindi बहुत कम लोगों की पहुच तक है या यु बोले की इसे सिर्फ गुजरात के ही कोने कोने में बना कर खाया जाता है. Handvo recipe in Hindi की ख़ास बात यह होती है की यह एक बहुत अच्छे स्वाद के साथ साथ एक अच्छे सेहत वाली recipe होती है.

 

मुझे Handvo recipe in Hindi अक्सर बनाना पसंद है और क्युकी यह एक अच्छे सेहत की recipe होती है जिसे मैं बना कर घर वालो के अच्छे सेहत के लिए भी ख्याल रख सकती हूँ. इसका नाम भले ही हम से बहुत लोग पहली बार सुन रहे है लेकिन इसके स्वाद का जयका एक बार मुंह लग जाए तो आप बार बार खाना चाहेंगे.

अगर आप यह Handvo recipe in Hindi आज बनाने जा रही है तो एक बार निचे दिए गये tips जरुर पढ़ ले जिससे अप एक और अच्छी recipe बना सके. तो चलिए आइये बीना कोई वक़्त गंवाए सीखते है बनाना Handvo recipe in Hindi.

 

Handvo recipe in Hindi Tips:

  1. हांडवो रेसिपी की सबसे ख़ास बात यह है की इसे जितना हो सके उतना धीमी आंच पर पकाना चाहिए जिससे यह खूब crispy बने साथ ही साथ इसे तरह से यह अन्दर बाहर हर तरह से अच्छे से पक कर तैयार होगा.
  2. इस रेसिपी को तीखा खाना पसंद करने वाले हरी मिर्च या लाल मिर्च पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है जिससे यह बहुत ही spicy भी बनता है.
  3. इस रेसिपी को बनाने में यह बेहद जरुरी है की आप दालो और चावल को अच्छे से रात भर के लिए या कम से कम 6 घंटे खूब सारे पानी में भिगो कर रखे जिससे यह soft हो जाए और आसानी से पक जाए.
  4. इस रेसिपी को बनाने में दही और लौकी की मात्रा आप अपने स्वाद के अनुसार कम या अधिक कर सकती है. दही जितनी गाढ़ी रहे उतनी अच्छे स्वाद की recipe बनेगी.

Ingredients

  • 1/2 कप चावल
  • 1/2 कप चना दाल
  • 1/2 कप उरद दाल
  • 3/4 कप गाढ़ी दही
  • 2 हरी मिर्च कटी हुई
  • 1 inch अदरक लम्बे पतले में कटा हुवा
  • 1 कप लौकी
  • 1/2 कप कद्दूकस किया हुवा गाज़र
  • 1/2 कप कद्दूकस किया हुवा पत्ता गोभी
  • 2 चम्मच हरा धनिया
  • नमक स्वादानुसार
  • तडके के लिए
  • 4 चम्मच तेल
  • 1 चम्मच राई
  • 1/4 चम्मच हिंग
  • 10 करी पत्ता कटा हुवा

Method

Step 1

साफ़ ताजे पानी में दोनों तरह के दालो को अच्छे से धो ले फिर अलग अलग bowl में पानी भर कर इसे भिगो कर 6 घंटे के लिए छोड़ दे. अब चावल को भी अच्छे से 2-3 बार धो ले और खूब सारे पानी में 6 घंटे के लिए भिगो के छोड़ दे. 6 घंटे बाद दोनों तरह के दाल और चावल में से पानी बिलकुल निकाल ले. दही में थोड़ा सा पानी डालकर खूब अच्छे से फेंट कर अलग रख ले.

Step 2

अब एक grinder या food processor में चावल को हरी मिर्च और अदरक के साथ डाले और एक मोटा पेस्ट बना ले. आपको जरुरत महसूस हो तो इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते है. इसे अब एक bowl में निकाल कर अलग रख ले. ऐसे ही दोनों तरह के दालों को भी अलग अलग पीस कर निकाल कर रख ले. अब एक बड़े bowl में दोनों तरह के दालो, चावल के mixture और फेंटी हुई दही डालकर खूब अच्छे से mix कर ले. अब इस mixture को ferment करने के लिए ढँक कर 10 घंटे के लिए अलग छोड़ दे. इसे सामान्य तापमाप वाली जगह जैसे किचन में ही खी रख ले.

Step 3

जब यह ferment हो जाए तो इसमें सब्जियों को धनिया और नमक के साथ डाले और खूब अच्छे से mix कर ले. यह हांडवो का mixture अब बन कर तैयार हो चूका है. एक non stick pan ले और इसमें तेल डालकर गर्म करे फिर मध्यम आंच पर इसमें हिंग, राई, जीरा और करी पत्ता का तड़का लगाए. इसे 15 सेकंड्स तक लगातार चलाते हुए भुने. अब इसमें हांडवो का mixture डाल ले और आंच बिलकुल धीमा कर ले और इसे ढँक कर पकने के लिए छोड़ दे. इसे 10 मिनट तक बीना छेड़े ऐसे ही पकने दे.

Step 4

इसे पलट लीजिये और दूसरे side से भी इसे अच्छे से पका ले. पहला परत पक कर तैयार हुवा है की नही यह जानने के लिए किसी नुकीली चीज़ जैसे चाकू के नोक से इसे घुसाइए अगर यह चिपकता नही मतलब हमारी हांडवो अब पक कर तैयार है. बचे हुए तडके की सामग्री इसके ऊपर डाल ले और इसे अपने पसंद के आकार में काट ले. आखिर में इसे serving प्लेट पर रखे और धनिया की हरी पत्ती से इसे garnish कर ले.

हर किसी को Gujarati recipes बहुत पसंद होती है और मुझे तो गुजरात की सारी dishes बहुत ज्यादा खाने में मज़ा आता है. Gujarati recipes में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली Khaman recipe in Hindi और कच्छ की Kachhi dabeli recipe in Hindi हर किसी को एक बार में ही पसंद आ जाती है. कुछ अलग स्वाद की Gujarati recipes में Gujarati undhiyu recipe in Hindi आपको एक बार जरुर try करना चाहिए.

Breakfast recipes में Aloo paratha recipe in Hindi तो हर किसी के हर दिल अजीज होती है. आजकल नये recipes की तलाश में लोग Kanda poha recipe in Hindi को भी बनाना पसंद करते है. मुझे Besan ka chilla बनाना काफी दिलचस्प लगता है.

 

Breakfast recipes में Veg sandwich recipe in Hindi अधिकतर लोग अक्सर बना कर खाते ही रहते है. अगर आपको non veg खाना पसंद है तो आप Egg biryani recipe in Hindi को बना कर खा सकते है. अगर कुछ दिलचस्प तरह की recipes बनानी हो Mughali egg paratha recipe हो या फिर Egg paratha recipe in Hindi को बना एक अच्छे लाजवाब recipe का आनंद उठा सकते है.

आपको हमारी आज की Handvo recipe in Hindi कैसी लगी हमे अवश्य लिख कर बताये या फिर इसके बारे में आपके जो भी विचार है use आप निचे दिए गये comment box के माध्यम से अवश्य लिख कर बताएं.

The post मुंह में पानी ला देगा स्वादिष्ट गुजराती हांडवो की रेसिपी appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *