मुँह में पानी आ जायेगा इस रसगुल्ला रेसिपी खाने के बाद

Rasgulla banane ki recipe एक bengali sweet recipe है जो बंगाल से विश्व प्रसिद्ध होकर पूरे भारत में dessert के रूप में serve किया जाता है. Rasgulla जैसा इसका नाम है वैसे ही यह rasgulla दूध से छेना के सफेद bolls बना कर पतले चीनी की चाशनी में या फिर रस में पकाया जाता है और इसे ठंडा करके serve किया जाता है.

 

सफेद rasgulla हर कोई खाना पसंद करता है rasgulla की खास बात यह है कि rasgulla banane ki recipe को नवरात्रि के फलाहार में भी ग्रहण कर सकते हैं. वैसे तो rasgulla banane ki recipe बंगाल की और उत्तर भारत की प्रसिद्ध recipe है पर इस rasgulla recipe को हर जगह पर खाया जाता है और पसंद भी किया जाता है. Rasgulla banane ki recipe को आप आसानी से घर पर बना कर इसे साफ शुद्ध और ताज़ा घर पर खाया जा सकता है.

 

हम बाजार से जब rasgulla  लाते हैं तो हमें यह नहीं पता होता कि यह कब का बना हुआ है कभी-कभी तो गर्मी के दिनों में इतने खट्टे pan का स्वाद भी लगता है पर हम rasgulla banane ki recipe को घर पर ताजा ताजा बनाकर इसके इसके स्वाद का आनन्द उठा सकते हैं.

 

Rasgulla banane ki recipe एक sweet dish तो है ही जो की खाने में इतनी soft और spongy होती है. जिसे खाते ही मुह में घुल जाता है और इसके taste के तो क्या कहने. चाहे होली का त्यौहार या दिवाली का त्यौहार हो हमारे घर पर तो rasgulla banane ki recipe तो होती ही है. जो लोग health conscious होते हैं और कम मीठा खाना पसंद करते हैं उन लोगों के लिए खास बात यह है कि rasgulla banane ki recipe se rasgulla की चाशनी को निचोड़कर अलग कर सकते हैं  या बिना चश्मे के भी खा सकते हैं.

 

यह rasgulla banane ki recipe हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होती क्योंकि यह दूध से बनी छेने की एक recipe होती है जो कि खाने में तो लाजवाब लगती ही है बल्कि देखने में भी लाजवाब लगती है. होली के इस खास मौके पर हम आपके समक्ष यह rasgulla banane ki recipe प्रस्तुत करने जा रहे हैं.

 

इसे आप अपने घर पर बनाकर अपने घरवालों को और अपने मेहमानों को बनाकर खिला सकते हैं. तो आइए जानते हैं spongy और चीनी के रस में डूबी हुई स्वादिष्ट मिठाई rasgulla banane ki recipe सिखतें हैं जो कि हम नीचे बताने जा रहे हैं.

Ingredients

  • फुल क्रीम दूध एक लीटर
  • नींबू 4 या जरूरत के अनुसार
  • चीनी स्वादानुसार
  • पानी जरूरत के अनुसार
  • इलायची पाउडर एक चौथाई चम्मच
  • केसर garnish के लिए

Method

Step 1

Rasgulla banane ki recipe के लिए सबसे पहले एक बर्तन में फुल क्रीम दूध लेंगे. फिर दूध को उबलने के लिए गैस पर रख देंगे. जब दूध उबल जाए फिर गैस को धीमा कर के नींबू का रस डालते रहेंगे जब तक कि दूध फट कर अलग होकर छेना बन जाए. फिर उसके बाद गैस को बंद कर देंगे और फटे हुए दूध का पानी छानकर अलग कर लेंगे. फिर अब छेना के ऊपर पानी डालेंगे जिससे कि छेना के खट्टेपन का स्वाद खत्म हो जाए.

Step 2

अब छेने का पानी अच्छी तरीके से निचोड़कर कर कुछ देर के लिए छेने को एक सूती कपड़े में बांधकर टांग देंगे जिससे कि इसका सारा पानी बाहर निकल जाए और हमें सही मात्रा में छेना प्राप्त हो. अब बारी है छेना को मसलने की तो छेना को हथेली की सहायता से लगातार मसल कर मुलायम चिकना dough तैयार कर लेंगे. फिर इसमें थोड़ा सा इलाइची पाउडर डालकर मिला कर फिर मसल लेंगे कुछ देर. फिर जब dough तैयार हो जाए फिर उसके छोटे छोटे bolls बनाकर एक तरफ रख लेंगे.

Step 3

अब बारी है चाशनी बनाने की जिसके लिए एक बर्तन में दो कप चीनी डालकर उसमें कम से कम 9 गिलास पानी डालकर अच्छे से मिला देंगे और गैस को जलाकर चाशनी को कम से कम 10 से 12 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकने देंगे. जब पानी में उबाल आ जाए फिर इसमें एक चम्मच दूध डाल देंगे जिससे चासनी की सारी गन्दगी बाहर आ जाये और आप उसे छन्नी से छानकर बाहर कर देंगे. फिर उसके बाद तैयार किए हुए छेना के bolls को चाशनी में डाल देंगे और ढक्कन से ढककर 15 मिनट के लिए सफ़ेद bolls को चाशनी में उबलने देंगे.

Step 4

जिससे कि छेना का आकार अपने आकार से दुगना हो जाए और rasgulla बहुत ही soft और spongy बने. अब हमारा छेने का rasgulla बनकर तैयार हो चुका है. अब इस rasgulla को ठंडा होने के लिए normal room temperature पर छोड़ देंगे. जब rasgulla पूरी तरह से ठंडा हो जाए फिर इसे fridge में रखकर ठंडा कर लेंगे. अब हमारा rasgulla पूरी तरह से तैयार हो चुका है जब भी आपका खाने का दिल करें या फिर अपने मेहमानों को केसर से सजाकर फटाफट serve कर दें.

Tips for Rasgulla banane ki recipe:

  1. छेना बनाने के लिए अगर हम फुल क्रीम दूध का प्रयोग करें तो ज्यादा अच्छा रहेगा.
  2. छेना बनाने के लिए हम दूध में नींबू की बजाय सिरका से भी दूध को फाड़ सकते हैं और छेना बना सकते हैं.
  3. Rasgulla banane के लिए हमें ध्यान देना होगा हम उबलते हुए दूध में धीमी आंच पर नींबू के रस को तब तक डालेंगे जब तक कि दूध फट ना जाए.
  4. छेना से dough तैयार करने के लिए हमें छेना को या पनीर को हथेलियों की सहायता से लगातार तब तक मसलते रहना होगा जब तक कि पनीर dough के form में ना आ जाए और dough चिकना हो जाए. इसका मतलब है कि अब हमारा छेना से dough perfectly तैयार हो चुका है.
  5. Rasgulla की चाशनी के लिए चीनी का प्रयोग अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं पर ध्यान रहे इस rasgulla की चासनी पतली ही होती है.

The post मुँह में पानी आ जायेगा इस रसगुल्ला रेसिपी खाने के बाद appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *