बनाना सीखें स्वादिष्ट चना मसाला की रेसिपी हिंदी में

Chana masala recipe in Hindi

Chana masala recipe in Hindi भारत में अपनी एक अलग पहचान रखती है और हमारे खाने में इसे विशेष दर्जा भी प्राप्त है. जब कभी कोई ख़ास मौका निकल आये जैसे त्यौहार, शादियाँ या फिर कोई भी ख़ास मौका तो हमे Chana masala recipe in Hindi बनाना और परोसना बहुत भाता है.

Chana masala recipe in Hindi एक ऐसी रेसिपी है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है. इसके स्वाद का लज्जत तो अब देश विदेश के कोनो कोनो में खाया और परोसा जाता है. इस रेसिपी की ख़ास बात यह है की यह बनाने में जितना ही मज़ा आता है खाने में यह उतना ही स्वादिष्ट होता है.

 

मुझे Chana masala recipe in Hindi बनाना बहुत पसंद है और मेरे सभी घर वालो को इसे खाना पसंद आता है. उनके स्वाद और सेहत में कोई कमी ना हो इसलिए मैं इसमें बहुत सारे वेरिएशन भी करती रहती हु. जैसे मसालों में कभी शाबूत मसालों से मसाला बनाना तो कभी बाज़ार से लाये हुए चना मसाला का use करना और इस तरह से उनके लिए चना मसाला का स्वाद भी कभी कम नही होता है.

अगर आप इस Chana masala recipe in Hindi को बनाने जा रहे है तो आपसे आग्रह है की निचे दिए गये tips को एक बार जरुर पढ़े. इससे आप एक बेहतरीन स्वाद वाली Chana masala recipe in Hindi बना पायेंगे. तो चलिए देखते है Chana masala recipe in Hindi की बनाने की विधि.

 

Chana masala recipe in Hindi tips:

  1. अगर आपके पास pressure cooker नही है तो आप एक बड़े भगौने में चने को उबाल ले हालाँकि इसको उबालने और पकाने दोनों में समय ज्यादा ही लगेगा.
  2. अगर आप बोतलबंद चने का इस्तेमाल करना चाहते है तो आप इसको पहले पानी से धो ले और इसको उबालने की कोई जरुरत नही है इसे आप सीधे पकाने के लिए इस्तेमाल करे. बोतलबंद पानी को निकाल कर फेंक दे इसका use करने की कोई जरुरत नही है नही तो चने का स्वाद बिगड़ जाएगा.
  3. अगर आपको मसाले को तैयार करने में कोई असुविधा है तो आप इसके जगह रेडीमेड बाज़ार का छोले मसाला पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है. 1 चम्मच इसके लिए पर्याप्त होगा.
  4. आप अपने पसंद के gravy के लिए पानी की मात्रा को अपने हिसाब से कम या अधिक कर सकते है. जहा गाढ़ी gravy के कम पानी वही पतले gravy के लिए ज्यादा पानी का use करे.
  5. अगर आप चने को भिगोने का समय बचाना चाहे तो आप इसे गर्म पानी में 4 घंटे के लिए भिगो ले. इस तरह से भिगोने से चना मसाला के स्वाद में कोई कमी नही आएगी.

Ingredients

  • मसाला बनाने की सामग्री
  • 2 तेजपत्ता
  • 2 बड़ी इलायची
  • 1 चम्मच शाबूत धनिया
  • 1 चम्मच शाबूत जीरा
  • 6 दाने काली मिर्च
  • 1 सुखी लाल मिर्च
  • 3 लौंग के दाने
  • 1 inch दालचीनी का टुकड़ा
  • अन्य सामग्री
  • 1/2 कप चना
  • 1 चम्मच चायपत्ती के दाने या 1 पैकेट teabag
  • 2 टमाटर छिले और कटे हुए
  • 1 बड़ा प्याज बारीक कटा हुवा
  • 1 1/2 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
  • 1 हरी मिर्च कटी हुई
  • 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 3 चम्मच तेल
  • 2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

सबसे पहले चने को पानी में पूरी तरह डूबने तक भरे फिर इसे ढँक कर पूरी रात या कम से कम 8 घंटे भिगो कर छोड़ दे. दूसरी तरफ 1 चम्मच चायपत्ती को किसी सूती कपडे में बांधकर तैयार रख ले. चायपत्ती से चने की recipe का अच्छा texture और एक अच्छा flavor आता है. 2 चम्मच उबला हुवा चना को लेकर अच्छे से मैश कर ले और टमाटर को grinder में डालकर एकदम बारीक पेस्ट बना ले और अलग रख ले.

Step 2

एक pressure cooker में चने को पानी और चायपत्ती के साथ डाले. इसमें नमक मिलाये और सुनिश्चित कर ले पानी अच्छी मात्रा में इसमें मौजूद है. मध्यम आंच पर इसे 5 सीटी होने तक पकने दे और सीटी को खुद ही बंद होने दे. Pressure cooker को तुरंत खोलने के बजाय थोड़े देर बाद खोले जिससे चना अच्छे से पक कर तैयार हो जाए. अब cooker को खोले और इसमें से पानी की मात्रा पूरे तरह से बाहर निकाल ले. चने के एक bowl में अलग निकाल कर रख ले.

Step 3

एक छोटे से pan में बीना तेल के मसाले के सभी सामग्री तेजपत्ता, बड़ी इलायची, शाबूत धनिया, शाबूत जीरा, काली मिर्च, सुखी लाल मिर्च, लौंग के दाने और दालचीनी का टुकड़ा डालकर इसे लगातार चलाते हुए भुने जब तक की इसमें से मसालों की खुशबू ना आने लगे. यह 1 मिनट में जब अच्छे से भून जाए तो इसे किसी bowl में निकाल कर रख ले और ठंडा होने तक का इन्तेजार करे. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे grinder या food processor में डालकर एकदम बारीक बुरादा बनने तक इसे पीस ले.

Step 4

किसी pan या कढ़ाही में 3 चम्मच तेल डालकर गर्म करे और जब यह गर्म हो जाए तो मध्यम आंच कर के इसमें प्याज को डाले और 2 मिनट तक बीच बीच में चलाते हुए प्याज के soft होने तक इसे भून ले. अब इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट और हरी मिर्च डाले और इसे कुछ देर साथ में मिलाटे हुए पकाए जब तक की इसमें से कच्चेपन की महक नही चली जाये. अब इसमें टमाटर की प्यूरी और स्वाद के अनुसार नमक मिलाये और इसे मध्यम आंच पर पकने दे. जब किनारों से तेल छोड़ने लगे मतलब अब टमाटर पाक कर तैयार हो चूका है. बीच बीच में चलाते हुए इसे पकाए जिससे तले में पकड़ने ना पाए.

Step 5

अब इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और पहले से किया हुवा तैयार गरम मसाला पाउडर को मिलाये. इसे साथ में 1 मिनट तक चलाते हुए पका ले. इसी बीच में चना डाले और मैश किया हुवा चना भी mix करे. यह gravy के taste के लिए हम मैश कर के डाल रहे है. इसे gravy के एकदम गाढे होने तक मध्यम आंच पर पकाए. यह अधिकतम 5 मिनट में पाक कर एकदम तैयार हो जाएगी. अब आंच बंद कर दे और इसे धनिया की पत्ती डालकर खूब अच्छे से mix कर ले. इसे गर्मागर्म बठुरे या चावल के साथ सर्व करे.

Chana masala recipe in Hindi स्वाद में बहुत ही जायकेदार होती है और इसके साथ perfect pair की बात की जाए तो इसे आप Bathure ki recipe के साथ खाए या फिर पुड़ी के साथ इसे खाने का अपना ही मज़ा है. Chhole ki sabji अपने बेहतरीन स्वाद के लिए जानी जाती है और इसे ख़ास तौर पर हम त्योहारों या जीवन के खास मौको पर बनाना पसंद करते है.

पंजाब से शुरू हुई अब हर गली नुक्कड़ और कोनो कोनो में अपनी पहचान बनाने वाली Chole bathure recipe in Hindi में जब आपको twist करना हो तो छोले की जगह आप Chana masala recipe in Hindi भी बना सकते है और इससे स्वाद में और भी रंगत निखर कर आयेगी.

Chana masala recipe in Hindi की ही तरह Chana kulcha recipe in Hindi भी हर किसी को बेहद पसंद आती है और इसकी ख़ास बात यह है की यह भी मुख्यता पंजाब की जानी मानी रेसिपी है. चने को जब गिलकी के साथ बनाया जाए तो Gilki recipe in Hindi एक बहुत ही सेहतमंद सब्जी बनकर तैयार होती है जिसे आप कभी भी बना सकते है.

The post बनाना सीखें स्वादिष्ट चना मसाला की रेसिपी हिंदी में appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *