प्याज़ के पकोड़े अब बनाये अपने घर पर

pyaz ke pakode recipe in Hindi

मौसम चाहे कोई भी हो जब बात पकोड़े की हो रही हो तो फिर pyaz ke pakode recipe in Hindi का जिक्र किये बीना तो रहा नही जा सकता है. pyaz ke pakode recipe in Hindi स्वाद में इतने बेहतरीन होते है की इसे एक बार जो खा ले वह इसके स्वाद को बार बार खाना चाहता है.

मुझे याद है जब पहली बार मैंने बरसात के दिनों में pyaz ke pakode recipe in Hindi को पहली बार खाया था उससे पहले मुझे आलू के पकोड़े बहुत पसंद थे लेकिन pyaz ke pakode recipe in Hindi खाने के बाद मैं इसकी दीवानी सी बन गयी थी.

मेरे घर तो pyaz ke pakode recipe in Hindi अक्सर इसे बनाया जाता है. मेरे भाई बहन को guests के आने के नाम पर इसे तुरंत परोसने का जिक्र करते है और आप समझ सकते है क्यों? हर किसी को pyaz ke pakode recipe in Hindi बहुत पसंद होता है और इसे खाने के बाद हर कोई बस वाह वाह कहना चाहता है.

आज आप pyaz ke pakode recipe in Hindi को बनाने की विधि सिख कर इसके crispy, soft और शानदार स्वाद का लुत्फ़ उठा सकते हो. तो चलिए सीखते है बनाना pyaz ke pakode recipe in Hindi.

Snacks recipes में पकोड़ा हर किसी को बहुत पसंद आता है क्युकी यह स्वाद के जायके से भरपूर होता है. पकोड़ा खाना किसे पसंद नही है और आजकल तो यह street food की शान बन गया है. लोग आजकल बाहर ही पकोड़े खाना पसंद करते है लेकिन वह सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नही होती है.

हमारे website पर बहुत तरह के पकोड़े recipe बनाना सिख कर इसे घर पर ही सेहतमंद बना सकते है. निचे दिए गये लिंक पर क्लिक कर के आप पकोड़े बनाना सिख सकते है जो स्वाद के साथ साथ बहुत ही सेहतमंद भी होगी.

Paneer pakora recipe in Hindi

Pakora recipe in Hindi

Arbi ke pakode

Pakode Patra recipe in Hindi

Chicken pakora recipe in Hindi

हमारी आज की pyaz ke pakode recipe in Hindi आपको कैसी लगी आप हमे जरुर बताये. बताने के लिए आप निचे दिए गये comment box में आप हमे लिख कर बता सकते है. अगर आपके पास भी कोई recipe है तो आप हमे अपना इ-मेल id दे सकते है और हम आपके नाम और फोटो के साथ use अपने website पर पब्लिश करेंगे.

Tips:

  1. आप चाहे तो पकोड़े के शुरू में mixture बनाने के बाद इसमें पानी मत डाले और mixture को fridge में रख ले और आगे 2 से 3 दिन के बीच इसे फिर इसे use कर ले. पकोड़ा 2 दिन तक ख़राब ना हो इसके लिए mixture में पानी ना डाले क्युकी प्याज जो पानी छोड़ेगा इससे भी आप mixture को mix कर लेंगे. या अगर जरुरत महसूस हो तो आप 1-2 चम्मच पानी डाल सकते है.
  2. प्याज के पकोड़े तलते समय इसे मध्यम आंच पर ही तले क्युकी धीमी आंच पर यह बहुत ज्यादा तेल सोख लेगा और तेज आंच पर यह अन्दर तक पाक नही पायेगा.
  3. प्याज के पकोड़े में कुछ अलग स्वाद डालने के लिए आप चाहे तो आलू को बहुत ही बारीक काट ले और mixture में इसे भी अच्छे से mix कर ले. आलू की मात्रा ज्यादा ना होने दे.

Ingredients

  • 2 मध्यम आकार के लम्बे पतले आकार में कटे प्याज
  • 1/2 कप बेसन
  • 1/4 कप चावल का आटा
  • 1 चम्मच कद्दूकस किया हुवा अदरक
  • 6 करी पत्ता कटा हुवा
  • 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • एक चुटकी baking soda
  • 2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
  • तलने के लिए तेल
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

एक बड़े से बर्तन में कटे हुए प्याज, बेसन, अदरक, baking soda, धनिया की पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, चावल का आटा, करी पत्ता और नमक एक साथ डाले. इसे हाथ से या चम्मच की मदद से आप खूब अच्छे से mix कर ले फिर इसे ढँक कर 10 मिनट तक किनारे छोड़ दे.

Step 2

10 मिनट बाद इसे खोले और इसमें थोड़ा थोड़ा करते हुए पानी डालते हुए (1/4 कप पानी) इसे mix करते रहे. इसे अच्छे से mix करे की प्याज पर यह अच्छे से कोट हो जाये. ध्यान रखे की इसमें ज्यादा पानी नही मिलाना है नही तो प्याज के पकोड़े crispy नही बनेंगे.

Step 3

अब एक कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे और जब यह अच्छे से गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम पर कर ले. mixture में से एक चुटकी तेल में डालकर देख ले अगर यह तुरंत बुब्ल्बुले के साथ ऊपर आता दिखे मत्पाब अब हम पकोड़ा तल सकते है. अब कढ़ाही में छोटे छोटे पकोड़े के mixture को एक एक कर के डाले और एक बार में 5 से 6 पकोड़े ही तले जिससे आप उस पर अच्छे से ध्यान दे पाए. इसे डीप fry करे जब तक की यह golden brown color में नही आ जाता है. इसे बीच-बीच में चलाते अवश्य रहे. जब यह पकोड़े अच्छे से तल जाए तो इसे किसी बर्तन में अलग निकाल कर रख ले. ऐसे ही बाकी बचे पकोड़े को भी तल ले.
अब गर्मागर्म इसे चाय, कॉफ़ी या फिर अपने मनपसंद चटनी के साथ इसे serve करे.

The post प्याज़ के पकोड़े अब बनाये अपने घर पर appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *