दम आलू की लजीज रेसिपी क्या आपने खायी है?

Dum aloo recipe in Hindi

आलू सभी सब्जियों के राजा होने के रूप में जाना जाता है और आलू की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली कोई recipe है तो वो है Dum aloo recipe in Hindi. मेरे क्या लगभग सभी घरों में आलू की सब्जी आये दिन बनती रहती है और इस सब्जी में ना जाने ऐसा क्या है की कोई कितनी बार भी इसे खाए इससे वह बोर नही होता.

आलू की बहुत तरह की recipes भी बनायी जाती है और Dum aloo recipe in Hindi उन्ही में से एक है जिसे आप कभी भी स्वाद में change के लिए अपने घर पर बना सकते है. इसे बनाने में समय ज्यादा नही लगता है और Dum aloo recipe in Hindi की ख़ास बात यह है की इसे बनाने में कोई ख़ास सामान की जरुरत भी नही होती मतलब घर पर मौजूद सामान से ही आप इसे बना सकते है.

 

मुझे Dum aloo recipe in Hindi बहुत पसंद है और हफ्ते में कम से कम 1 बार मैं Dum aloo recipe in Hindi जरुर बनाती हूँ. मेरे पूरे परिवार को Dum aloo recipe in Hindi खाना बहुत पसंद है और कोई बोर ना हो इसलिए मैं इसमें बहुत सारे changes भी करती रहती हूँ.

अगर आप इसे बनाने का सोच रहे है तो आपसे अनुरोध है की एक बार Dum aloo recipe in Hindi की निचे दिए गये tips को भी एक बार जरुर पढ़ कर ही बनाये. Dum aloo recipe in Hindi बनाने की विधि हम निचे बताने जा रहे है. आइये सीखते है बनाना Dum aloo recipe in Hindi की विधि.

Dum aloo recipe in Hindi Tips:

  1. एक अच्छे पंजाबी taste के लिए आप आलू को deep fry करे इससे बेहतरीन स्वाद इस recipe में आएगा. सालो fry करने से वो बात नही आएगी.
  2. एक शानदार flavor इस recipe को देने के लिए आप चाहे तो इसे मूंगफली के तेल से बनाए तो यह गजब का flavor इस recipe में भर देगा.
  3. दही कोशिश करे की ताज़ी हो और गाढ़ी हो क्युकी खट्टी दही पूरे recipe का स्वाद ख़राब कर देगी वही पतली दही इसमें flavor नही दाल पाएगी.
  4. कसूरी मेथी को इस्तेमाल में लाने से पहले आप चाहे तो तवे पर हल्का सा भून ले या फिर हाथ से अच्छे से इसे रगड़ ले उसके बाद ही recipe में डाले.
  5. दम आलू रेसिपी को अगर आप रोटी के साथ खाने वाले है तो कोशिश करे की इसे गाढे gravy वाला ही बनाये और अगर चावल के साथ अगर खाना है तो आप इसे पतले gravy का बनाए.

Ingredients

  • 15 छोटे आलू
  • 1 बड़ा प्याज बारीक कटा हुवा
  • 3/4 कप गाढ़ी दही
  • 1 तेजपत्ता
  • 1 चुटकी हिंग
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
  • 1 चम्मच शाबूत धनिया
  • 1/2 चम्मच शाबूत जीरा
  • 1 छोटी इलायची
  • 1 टुकड़ा दालचीनी
  • 4 लौंग के दाने
  • 10 काजू के टुकड़े
  • 1/2 चम्मच कसूरी मेथी
  • 1 चम्मच चीनी (Optional)
  • 5 चम्मच तेल
  • 2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

सबसे पहले आलू को पानी में थोड़े से नमक के साथ डालकर उबाल ले. जब यह उबल जाए तो इसे छील ले और किसी नुकीले चीज जैसे कांटे वाले चम्मच से आलू में बहुत सारे छेद कर ले. अब एक बड़े कढ़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर गर्म करे और मध्यम आंच पर उसमे आलू को डालकर चलाते हुए अच्छे से golden color में आने तक fry कर ले. जब सभी आलू को अच्छे से fry कर ले तो उसे किसी नैपकिन पेपर या किचन towel पर रख ले जिससे extra तेल इसमें से बाहर आ जाए.

Step 2

किसी blender या food processor में शाबूत धनिया, शाबूत जीरा, छोटी इलायची, दालचीनी, लौंग और काजू के टुकड़े डालकर एकदम बुरादा बनने तक इसे अच्छे से पीस ले. जब यह एकदम पाउडर बनकर तैयार हो जाए तो इसे एक bowl में अलग निकाल कर रख ले.

Step 3

अब कढ़ाही में बचे हुए 3 चम्मच तेल डालकर गर्म करे. अब इसे मध्यम आंच पर कर दे और हिंग डालकर तड़का लगाये फिर इसमें तेजपत्ता, और प्याज डालकर भुने. इसे मध्यम आंच पर ही प्याज के light golden color में आने तक इसे भुने. अब इसमें लहसुन अदरक का पेस्ट मिलाये और चलाते हुए 30 सेकंड्स तक भुने जिससे की इसमें से कच्चेपन की महक चली जाए.

Step 4

अब इसमें पहले से तैयार किया हुवा मसाला का पाउडर डालकर अच्छे से mix कर ले. इसे लगातार चलाए हुए 1 मिनट तक भुने. पहले दही को खूब अच्छे से फेंट ले फिर इसे धीमी आंच पर कढ़ाही में डालकर चलाते हुए mix करे. अब इसमें हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला ले. इसे लगातार चलाते हुए पकाए जब तक की किनारों से तेल ना छोड़ने लगे. 2-3 मिनट पकाने पर यह तेल छोड़ने लगेगा.

Step 5

अब इसमें पहले से fry किये हुए आलू को डालकर खूब अच्छे से mix करे जिससे सभी मसाले आलू को कोट कर ले. फिर इसमें कसूरी मेथी, चीनी और नमक डालकर mix करे और धीमी आंच पर इसे 2 मिनट तक साथ में पकने के लिए छोड़ दे.

Step 6

अब इसमें 3/4 कप पानी या अपने पसंद के gravy के अनुसार पानी डाले और मध्यम आंच पर उबाल आने तक इसे मिला कर छोड़ दे. इसमें जैसे ही उबाल आये इसे ढँक दे और ढँक कर ही बिलकुल धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दे. इसे बीच बीच में चलाते रहे और जब आपके पसंद की gravy में यह आ जाए तो आंच बंद कर दे. इसे 5 मिनट से अधिक बिलकुल ना पकाए. अब आंच बंद कर दे और दम आलू को serving bowl में डाले. इसे ऊपर से धनिया की कटी हुई पत्ती से garnish कर ले और गर्मागर्म बटर नान, अमृतसरी कुलचा, तंदूरी रोटी या फिर सादा पराठा के साथ सर्व कर सकते है.

आलू की तमाम शानदार recipes में Aloo gobi recipe in Hindi को लोग सबसे अधिक तजब्बो दिया करते है. मुझे तो Aloo gobhi ki sabzi बेहद पसंद है और सर्दियों के दिनों में इसकी आवक बहुत रहती है इसलिए इसको बना कर खाने का अपना ही मज़ा है. वैसे Jeera aloo recipe in Hindi भी एक simple और बहुत ही स्वादिष्ट recipe में गीनी जाती है.

सर्दियों में सबसे अधिक तो मज़ा Aloo methi ki sabzi खाने में आती है और मुझे तो यह बहुत अधिक पसंद है. साग सर्दियों में आसानी से और सस्ती मिल जाती है इसीलिए Aloo palak curry भी आप बना सकते है जो स्वाद में बहुत ही लाजवाब होता है.

 

Aloo recipes में आप बहुत तरह के प्रयोग भी कर सकते है जैसे Aloo paneer kofta recipe जिसमे आलू के साथ साथ पनीर का स्वाद भी इसमें घुल जाता है और फिर निखर कर आता है एक बेहद दिलचस्प स्वाद भरी recipe. मुझे सिर्फ आलू से बनने वाली Potato curry recipe in Hindi बनाना और खाना दोनों बहुत पसंद है.

आपको हमारी आज की Dum aloo recipe in Hindi कैसी लगी हमे जरुर निचे दिए गये comment box में लिख कर बताये. अगर आपके पास भी कोई recipe है जो आप हमसे share करना चाहते है तो ऊपर दिए गये submit recipe बटन पर क्लिक कर के हमे भेज सकते है जिसे हम आपके फोटो के साथ अपने website पर डालेंगे.

The post दम आलू की लजीज रेसिपी क्या आपने खायी है? appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *