झूम उठेंगे दाल ढोकली की रेसिपी हिंदी में बनाना सिख कर

Dal dhokli recipe in Hindi

गुजरात की कोई भी recipe हो वह स्वाद में कमाल का होता है और इन्ही में से एकदम अनोखे स्वाद की Dal dhokli recipe in Hindi को आज हम बनाना सिखने वाले है. दाल ढोकली रेसिपी की सबसे अनोखी बात इसे बनाने का तरीका है क्युकी यह वाकई नायाब तरीके से बनाया जाता है.

दाल ढोकली नाम में जरुर थोड़ी आपको अटपटी लगेगी लेकिन जिस किसी ने इसके स्वाद को चखा है उससे पूछिये वो बताएगा की Dal dhokli recipe in Hindi जो स्वाद में कमाल की होती है. इसकी दूसरी सबसे अच्छी बात यह होती है की यह एक सेहतमंद recipe भी होती है जिसे आप अपने परिवार को परोस सकते है.

मुझे गुजरात की किसी भी recipes में दाल ढोकली बेहद पसंद है क्युकी यह स्वाद में जितनी लाजवाब होती है सेहत के लिहाज से भी यह उतनी ही ज्यादा फायदेमंद होती है. इसे बना कर आप किसी भी खास मौके पर या स्वाद बदलने के लिए घर वालो को परोस सकती है.

Dal dhokli recipe in Hindi स्वाद में कमाल की होती है और इसे बनाना बहुत ही आसान होता है जिसे कोई भी बड़े आराम से बना सकता है. तो चलिए दोस्तों आइये सीखते है बनाना Dal dhokli recipe in Hindi.

Ingredients

  • 1/2 कप तुवर दाल
  • 3 चम्मच मूंगफली के दाने
  • 1/2 कप आटा + dusting के लिए
  • 1/2 कप अजवाईन
  • 1 चम्मच बेसन
  • 1/4 + 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1/2 + 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1/2 चम्मच धनिया पाउडर
  • 1/2 चम्मच सरसों के दाने
  • 1 चम्मच जीरा शाबूत
  • एक चुटकी हिंग
  • 1 सुखी लाल मिर्च
  • 15 से 20 करी पत्ता
  • 3 चम्मच चीनी
  • 3 चम्मच निम्बू का रस
  • 3 चम्मच तेल
  • 2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

एक pressure cooker में तुअर दाल को धो कर डाले और इसमें 1 1/2 कप पानी के साथ नमक मिला ले. इसी cooker के बीचो बीच में एक कटोरा रखे और उसमे मूंगफली रख दे जिससे मूंगफली आपको अलग से ना पकाना पड़े. अब cooker को ढँक दे और मध्यम आंच पर इसे 3 सीटी होने तक पकने दे और सीटी खुद से खुलने तक इन्तेजार करे या अगला स्टेप शुरू करे.

Step 2

किसी बर्तन में 1/2 कप आटा, बेसन, अजवाईन, एक चुटकी हल्दी पाउडर, 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, 1 चम्मच तेल और नमक मिलाये. इसमें थोड़ा थोड़ा पानी मिलाते हुए इसे गुंथे और जब तक यह एकदम soft गूँथ के तैयार ना हो जाए इसमें हल्का पानी मिलाते हुए गूंथते जाए. अब इसे गीले कपडे से ढँक कर 10 मिनट के लिए अलग कर दे.

Step 3

Cooker में से मूंगफली निकाल कर अलग रख दे और दाल को mixer या food processor में डालकर एकदम बारीक पेस्ट बनने तक पीस ले. अब इसमें 2 कप पानी मिलाये और एक बार फिर इसे पीसे.

Step 4

अब एक कढ़ाही में 2 चम्मच तेल को मध्यम आंच पर गर्म करे और इसमें सरसों के दाने डालकर तड़का लगाये फिर इसमें हिंग, शाबूत जीरा, सुखी लाल मिर्च और करी पत्ता डालकर लगातार चलाते हुए इसे भुने फिर इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर को 1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर के साथ डाले. इसे अच्छे से mix करे और इसमें पीसे हुए दाल को 1 कप पानी के साथ डाले.

Step 5

अब इसमें मूंगफली, चीनी, निम्बू का रस और नमक भी डाले और मध्यम आंच पर उबाल आने तक इन्तेजार करे. इसमें जैसे ही उबाल आये आंच को बिलकुल धीमा कर दे और 6 से 7 मिनट तक धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दे.

Step 6

अब गुंथे हुए आटे को 4 बराबर बराबर हिस्सों में बाँट ले. और इसे रोटी के shape में एक-एक कर के बेल ले. अब एक रोटी को ले और इसके निचे dusting करने के बाद चाकू से इसमें बर्फी के shape में छोटे छोटे कई टुकड़े कर ले. shape ना समझ में आये तो ऊपर फोटो देख ले. आप चाहे तो इसे गोलाकार, चौकौर या आयताकार में भी काट सकते है. ऐसे ही बाकी बचे रोटियों से बर्फी के shape में काट ले, इसे गुजराती में ढोकली कहते है.

Step 7

12 से 15 टुकड़े एक बार में धीमे धीमे डालते हुए आंच को मध्यम कर ले और 2 मिनट तक इसे पकने दे फिर अगले 12 से 15 टुकड़े इसमें डाले और फिर इसे 2 मिनट पकने दे ऐसे ही बाकी बचे ढोकली भी डालते जाए. हर बार डालने के इसे चला जरुर ले. अब इसे 7 से 8 मिनट तक मध्यम आंच पर बीच बीच में चलाते हुए पकाए. अब आखिर में इसके ऊपर धनिया की पत्ती डालकर चला ले और इसे आंच से तुरंत उतार ले.

लीजिये अब हमारी दाल ढोकली की recipe बन कर तैयार है.

Gujarati recipes अपने बेहतरीन स्वाद के लिए सिर्फ गुजरात या भारत में ही नही बल्कि पूरे दुनिया में बहुत ही ज्यादा पसंद की जाती है. गुजराती पूरे दुनिया के कोने कोने में बसे हुए है ऐसे में वो जहा जाते है अपने लाजवाब Gujarati recipes को ले जाते है और हर किसी को खिला कर उन्हें भी लजीज स्वाद के जादू से सराबोर कर देते है.

Gujarati recipes में एक से बढ़ कर एक recipes बनाई और खायी जाती है और इसमें सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली recipes में Khaman recipe in Hindi तो बहुत ही जबरदस्त स्वाद की recipe होती है जिसे हर कोई खाते ही इसका दीवाना हो जाता है. ऐसे ही Kachhi dabeli recipe in Hindi गुजरात के कच्छ इलाके की ट्रेडिशनल recipe है जो स्वाद में कमाल की होती है.

Gujarati recipes में एक से बढ़ कर एक स्वाद की recipe बनाई जाती है जिसमे स्वाद का विशेष ध्यान दिया जाता है. दूसरी एक अच्छी बात आपको यह देखने को मिलेगी की Gujarati recipes में सुबह के नाश्ते और हलके खाने के तौर पर as snacks recipes में बहुत तरह की recipes आपको देखने को मिल जायेगी. निचे हम कुछ बेहद स्वादिष्ट recipes के लिंक दे रहे है जिस पर क्लिक कर के आप इसे चुटकियों में बनाना सिख सकते है.

Gujarati undhiyu recipe in Hindi

Besan sev recipe in Hindi

Khasta kachori recipe in Hindi

Kanda poha recipe in Hindi

Kanda batata poha recipe in Hindi

How to make khandvi

Puran poli recipe in Hindi

हमारी आज की Dal dhokli recipe in Hindi एक विशेष स्वाद की recipe है जो खाने में बहुत ही लाजवाब होती है साथ ही साथ इसको घर पर बना कर खाने में तो और भी मजा आता है. आपको यह कैसी लगी आपने विचार हम तक जरुर पहुचाये.

The post झूम उठेंगे दाल ढोकली की रेसिपी हिंदी में बनाना सिख कर appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *