चावल के पापड़ रेसिपी को हिंदी में बनाना सीखें

Chawal ke papad recipe in Hindi एक Indian snacks की recipe है जो कि बहुत ही आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. होली का त्यौहार आने वाला है और तैयारियां जोर शोर से शुरू हो चुकी है. होली का त्योहार खासतौर पर उत्तर भारत में पकवानों का त्यौहार होता है. जिसमें तरह तरह के पकवान बनाए जाते हैं जिनमें से Chawal ke papad recipe in Hindi भी एक तरह का पकवान ही होता है.

Chawal ke papad recipe in Hindi को snacks के तौर पर घर आए मेहमानों को serve किया जाता है. Chawal ke papad recipe in Hindi को बनाकर एक airtight container में store करके रख दिया जाता है. Chawal ke papad recipe in Hindi की खास बात यह है कि chawal ke papad कई महीनों तक आसानी से चल सकता है.

 

तो हम इसे बनाकर के airtight container में भर कर रख देते हैं और जब दिल करे इस Chawal ke papad recipe in Hindi को तलकर snacks के तौर पर चाय के साथ घर आए मेहमानों को serve कर सकते हैं. Chawal ke papad recipe in Hindi बच्चों को भी खास तौर पर बहुत पसंद आते हैं.

मेरे घर पर जब इसे एक प्लेट में तल कर रख दिया जाता है तो यह Chawal ke papad कब खत्म हो जाते हैं पता ही नहीं चलता. Chawal ke papad recipe in Hindi की खास बात यह है कि यह मुंह में जाते ही आसानी से घुल जाती है. इसे बनाने में बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती. तो आइए जानते हैं घर पर आसानी से Chawal ke papad recipe in Hindi बनाने की विधि जो कि हम नीचे बताने जा रहे हैं.

Ingredients

  • चावल 2 कप
  • साबुत जीरा 2 छोटा चम्मच
  • पानी जरुरत के अनुसार
  • तेल तलने के लिए जरुरत के अनुसार
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

चावल का पापड़ बनाने के लिए सबसे पहले चावल को एक बर्तन में डाल कर अच्छे से साफ कर लेंगे अगर इसमें कंकड़ हो तो उसे बाहर निकाल देंगे वरना चावल के पापड़ में किरकिराहट होगी. फिर इसे अच्छी तरीके से पानी से धोकर कम से कम 6 से 7 घंटे के लिए या फिर पूरी रात भिगोकर रख देंगे. 7 घंटे के बाद फिर से चावल का पानी बदल देंगे अब pressure cooker में इस भिगोए हुए चावल को डाल देंगे. फिर उसमें अगर हमने दो कप चावल लिया है तो इसमें 6 कप पानी डाल देंगे क्योंकि हमें चावल को सिर्फ पकाना ही नहीं है बल्कि उसे अच्छी तरीके से सिटी लगाकर अच्छी मात्रा में पानी डालकर गिला भी बनाना है.

Step 2

जिससे कि हम चावल को अच्छी तरीके से मसल कर dough तैयार कर सकें. अब चावल में पानी डालकर उसमें साबुत जीरा स्वादानुसार नमक आप चाहे तो थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर भी डाल सकते हैं और साथ ही 2 चम्मच तेल भी डाल देंगे. अब pressure cooker का ढक्कन बंद करके pressure cooker को गैस पर रखकर मध्यम आंच पर चार से पांच सिटी आने तक पका लेंगे. 5 सिटी आने के बाद गैस को बंद करके steam निकलने देंगे.

Step 3

10 से 15 मिनट बाद ढक्कन खोल कर गरमा गरम चावल को एक बड़े प्लेट में या थाली में निकालकर इसे करछुल की सहायता से या फिर पलटे की सहायता से अच्छे से मसलकर dough की तरह तैयार कर लेंगे. जरूरत पड़े तो हाथ में थोड़ा तेल लगा लेंगे और तैयार किए हुए dough के ऊपर भी थोड़ा तेल लगा देंगे. अपने हाथों से नींबू के बराबर लोई लेकर चिकना कर लेंग. अब एक पन्नी लेंगे जिस पर हम आसानी से पूरी को बेल सकें.

Step 4

अब पन्नी के एक सिरे पर तेल लगा कर लोई को रख देंगे और पन्नी का दूसरा सिरा बंद करके एक कटोरी की सहायता से पन्नी के ऊपर दबाकर गोल गोल घुमा देंगे. जिससे कि लोई पूरी का रूप ले सके. इसी तरह से सारे पापड़ बनाकर तैयार कर लेंगे और इन सारे चावल के पापड़ों को एक बड़ी पन्नी पर फैलाकर धूप में सुखा लेंगे. पहले दिन धूप में सुखा कर पापड़ को पलट देंगे.

Step 5

अगले दिन किसी डलिए में या फिर उसी पन्नी पर धूप में अच्छी तरीके से सूखने देंगे. अब हमारे चावल के पापड़ बनकर तैयार हो चुके हैं. अब बारी है इन पापड़ों को तलने की उसके लिए कढ़ाई में तेल डाल कर गर्म होने के लिए रख देंगे. जब तेल अच्छी तरीके से गर्म हो जाए फिर हम पापड़ को डालकर चेक कर लेंगे कि हमारा तेल अच्छे से गर्म हुआ है या नहीं. अब गरमा गरम तेल में फटाफट से चावल के पापड़ को तल कर निकाल लेंगे और इसे snacks के तौर पर चाय के साथ serve कर सकते हैं.

Tips for Chawal ke papad:

 

  1. Chawal ke papad recipe in Hindi बनाने के लिए हम किसी भी प्रकार का चावल इस्तेमाल कर सकते हैं. बस चावल चावल में पानी की मात्रा का ध्यान रखना होगा. जिससे कि चावल बहुत ज्यादा गिला या बहुत ज्यादा सुखा नहीं होना चाहिए.
  2. चावल का पापड़ बनाने के लिए हमें ध्यान रखना होगा जब धूप हो तभी इसे बनाए तो इसे सुखाने में आसानी रहेगी.
  3. हम चाहे तो इसे पूरी बेलने वाली मशीन में भी बना सकते हैं जिससे कि यह चावल का पापड़ आसानी से बन जाएगा.
  4. पापड़ बनाने के लिए चावल को 6 से 7 घंटे के लिए भिगोना ठीक रहेगा इससे चावल का पापड़ taste में और अच्छे से बन पाएगा.

 

The post चावल के पापड़ रेसिपी को हिंदी में बनाना सीखें appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *