गुझिया की बेहद शानदार रेसिपी जरुर बनाएं

How to make gujiya in Hindi सीखना कौन नही चाहेगा भला क्युकी यह एक traditional sweet recipe जो कि खास तौर पर North India में होली के time पर बनती है. इस how to make gujiya in Hindi को आप किसी भी time पर किसी भी त्यौहार पर चाहे होली हो या दीवाली या फिर जब भी आपका दिल करे बनाकर खा सकते हैं.

How to make gujiya in Hindi बहुत ही खास dish है. जिसमें बहुत सारे dryfruits का और मावा का मिश्रण होता है जो की how to make gujiya in Hindi को और भी खास बना देती है. इसका gujiya का बाहरी सिरा मैदे से बना होता है जिसे dryfruits और मावा से बनी हुई filling को भर कर इसे खास बनाया जाता है.

 

इसका बाहरी सिरा बहुत ही crispy होता है और अंदर भरा हुआ mixture बहुत ही उम्दा लगता है.  इस how to make gujiya in Hindi को एक बार बनाकर आप बार-बार बनाना चाहेंगे. How to make gujiya in Hindi को खास तौर पर दिवाली के समय पर या फिर होली के समय पर बनाकर घर आए मेहमानों का मुंह मीठा करा सकते हैं.

वैसे तो how to make gujiya in Hindi एक indian cusine है. जिसे अलग अलग जगह पर अलग अलग नामों से जाना  जाता है. How to make gujiya in Hindi को बनाना बहुत ज्यादा कठिन नहीं है. हमने अपनी वेबसाइट पर होली की और भी recipes share करी है आप चाहें तो उन्हें भी देख सकते हैं.

 

यह घर पर बनी हुई स्वादिष्ट how to make gujiya in Hindi बाजार की बनी हुई gujiya in Hindi से सौ गुना अच्छी होती है. जिसमें हम filling को अपने हिसाब से शाही बना सकते हैं. इसमें पड़ने वाले dryfruits  को आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं. तो आईये जानते हैं how to make gujiya in Hindi बनाने की विधि जिसे हम नीचे बताने जा रहे है.

Ingredients

  • मैदा एक कप
  • देसी घी एक चम्मच
  • नमक एक चुटकी
  • पानी जरुरत के अनुसार
  • भरावन के लिए
  • मावा आधा कप
  • काजू बारीक कटी हुई 5 पीस
  • बादाम 5 पीस बारीक कटी हुई
  • किशमिश 10 पीस
  • नारियल का बुरादा एक चम्मच
  • छोटी इलायची पाउडर एक चौथाई चम्मच
  • जायफल पाउडर एक चुटकी
  • पिसी हुई चीनी 3 चम्मच
  • रिफाइंड तेल तलने के लिए

Method

Step 1

Gujiya बनाने के लिए सबसे पहले filling बनाकर तैयार कर लेंगे. जिसके लिए एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. फिर उसमें मावा डालकर मावा को लगातार चलाकर मावा को भूनने देंगे. मावा को हमें तब तक भूनना है जब तक कि मावा golden brown ना हो जाए और मावा घी ना छोड़ दे. जब मावा अच्छी तरीके से भून जाए. फिर उसके बाद गैस को बंद करके मावा को एक बर्तन में निकाल लेंगे. फिर उसमें मावा को ठंडा होने देंगे. ध्यान रहे हमें मावा को बहुत ज्यादा ठंडा नहीं करना है.

Step 2

फिर उसके बाद उसमें पिसी हुई चीनी, इलायची पाउडर, जायफल पाउडर, काजू बारीक कटी हुई, बादाम बारीक कटा हुआ और किशमिश डालकर अच्छे से मिला देंगे. अब हमारा filling बनकर तैयार हो चुका है इसे ढककर किनारे रख देंगे. अब gujiya बनाने के लिए आटा गूथ कर तैयार कर लेंगे जिसके लिए एक बर्तन में मैदा एक चुटकी नमक पिघला हुआ देसी घी डालकर अच्छे से रगड़कर हथेली से रगड़ कर मिला देंगे. जिससे कि मैदा दानेदार हो जाए फिर उसके बाद थोड़ा थोड़ा पानी डालकर ना ज्यादा कड़ा ना ज्यादा मुलायम आटा गूथ कर तैयार कर लेंगे. फिर उसके बाद कपड़े से ढक कर आटे को 10 से 15 मिनट के लिए आराम करने देंगे.

Step 3

अब बारी है gujiya तैयार करने की जिसके लिए 15 मिनट बाद gujiya के आटे को फिर से मसलकर मिला लेंगे. अब आटे की लोई तोड़ कर हथेली से दबाकर चपटा कर लेंगे. फिर उसके बाद लोई को बेलन से बेल कर बड़ी-बड़ी पूरियां बेल कर तैयार कर लेंगे. अब इस पूरी के बीच में दो चम्मच filling डालकर चारों तरफ पानी लगा कर एक सिरे को उठाकर आधे हिस्से को मोड़कर दोनों को हाथ से दबाकर बंद कर देंगे. जिससे की भरी हुई filling मैदे से बाहर ना निकले. अब एक fork की सहायता से दबाकर अच्छे से बंद कर देंगे. हमारी एक तरह से gujiya तैयार हो चुकी है.

Step 4

जब तक कि हम दूसरी gujiya तैयार करेंगे तब तक इस gujiya को गीले कपड़े से ढक कर रखेंगे. अब दूसरी तरह से gujiya बनाने की विधि बताएंगे उसके लिए लोई को रोटी के आकार का बेलकर इस रोटी को mold के ऊपर रख देंगे और बीच में filling भरके mold के ऊपर रखी हुई रोटी के आखरी सिरे पर पानी लगा देंगे और इसे बंद कर देंगे और दबाकर बाहर निकले हुए मैदे को काटकर अलग कर देंगे. अब हमारी दूसरी विधि से भी gujiya बनकर तैयार हो गई है. उसे भी ढककर एक तरफ रख देंगे और इसी तरह से सारी gujiya बनाकर तैयार कर लेंगे.

Step 5

अब बारी है gujiya तलने की जिसके लिए कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए रख देंगे. जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए फिर उसमें gujiya डाल कर मध्यम आंच पर golden brown कर लेंगे. जब हमारी gujiya दोनों तरफ से golden brown हो जाए तब इसे बाहर निकालकर टिशु पेपर पर रख लेंगे. जिससे कि उसका extra तेल बाहर निकल जाए और अब आप gujiya को गरमा गरम खाने के लिए serve कर सकते हैं और इसे ठंडा करके airtight container में भरकर 15 दिनों के लिए रख सकते हैं.

How to make gujiya in Hindi Tips:

  1. Gujiya में मैदे का dough तैयार करने के लिए मैदे में मोयन सही मात्रा में होना चाहिए तभी gujiya crispy बनेगी. अगर मोयन कम रहेगा तो gujiya crispy नहीं बनेगी बल्कि बहुत ज्यादा कड़ी हो जाएगी.
  2. मैदे में मोयन की मात्रा बहुत ज्यादा भी नहीं चाहिए वरना gujiya तलते वक्त फट जाएगी.
  3. Gujiya में तैयार की हुई पूरी में बहुत ज्यादा filling नहीं भरेंगे वरना फिर भी गुजिया फट सकती है.
  4. Gujiya को भरते वक्त हमें इसके दोनों सिरों को अच्छे से दबाकर बंद करने देना होगा. जिससे कि gujiya अच्छे से seal हो जाए और भरी हुई filling बाहर ना निकले.
  5. Gujiya तलते वक्त हमें ध्यान रखना होगा कि gujiya को मध्यम आंच पर patience के साथ fry करें वरना gujiya ऊपर से तो golden brown हो जाएगी पर उसके अंदर की layer कच्ची रह जाएगी और खाने में taste अच्छा नहीं आएगा.
  6. Gujiya बनाने के लिए बाजार से खरीदे हुए मावा की बजाए घर पर ही शुद्ध मावा बनाएं इससे gujiya और भी स्वादिष्ट बनेगी.
  7. Gujiya की filling में चीनी की मात्रा अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं. अगर आपको ज्यादा मीठा खाना पसंद है तो आप थोड़ा चीनी और बढ़ा ले अगर आपको कम मीठा खाना पसंद है तो आप इसमें चीनी की मात्रा घटा दें या फिर से बिना चीनी के suger free powder के  साथ भी बना सकते हैं.
  8. आप चाहे तो इस Gujiya को चाशनी में डाल कर भी बना सकते हैं. चाशनी वाली गुझिया भी खाने में tasty लगती है. मैंने अपनी website पर चाशनी वाली Gujiya की recipe share की है आप चाहे तो उसे देख सकते हैं.

The post गुझिया की बेहद शानदार रेसिपी जरुर बनाएं appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *