गुजरात की मशहूर चकली रेसिपी हिंदी में बनाना सीखें

Chakli recipe in Hindi: chakli banane ki vidhi

Snacks recipes में crispiness ना हो तो फिर मजा नही आता और Chakli recipe in Hindi एक बहुत ही crispy और मुंह में जाते ही पिघल जाने वाली recipe है. अगर आपने पहले Chakli recipe in Hindi को नही बनाया या खाया है तो आज आपके लिए बहुत ही शानदार मौका है जब आप इस Chakli recipe in Hindi को बनाना सिख कर इसे अपने घर पर ही बना सकते है.

Chakli recipe in Hindi बनाना बहुत ही आसान है होता है लेकिन अभी भी यह गुजरात के अलावा बाकी जगहों तक अपनी पहुँच नही बना पाया है लेकिन जो कोई भी एक बार इस Chakli recipe in Hindi को खा लेता है वो इसका दीवाना बन जाता है.

 

इस Chakli recipe in Hindi की ख़ास बात यह है इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसे आप अपने घर पर आराम से बना सकते है. यह स्वाद में बहुत ही crispy होता है और हर किसी को यह बहुत ही ज्यादा पसंद आता है.

तो चलिए दोस्तों हमारी आज की Chakli recipe in Hindi की chakli banane ki vidhi सीखते है और बनाते है एक बेहद लाजवाब recipe.

chakli banane ki vidhi Tips:

  1. इस recipe में आटे को स्टीम करना बहुत जरुरी है इसलिए बनाने से पहले इसे स्टीम जरुर कर ले. इससे चकली बहुत ही crispy और मुंह में जाते ही पिघल जायेगी.
  2. चकली में तिल मिलाना बहुत जरुरी है इसलिए इसे जरुर मिला ले. इससे चकली में गज़ब का स्वाद आ जायेगा.

 

Snacks recipes उन recipes को कहते है जिसे हलके भूख लगने पर खाया जा सके और यह स्वाद में बहुत ही crispy भी होते है जैसे Nankhatai recipe in Hindi बहुत ही लाजवाब स्वाद की Snacks recipes में गीनी जाती है. वैसे तो crispy की बात करे तो Khasta kachori recipe in Hindi का कोई जवाब नही है और इसे बहुत तरीके से खाया जा सकता है.

Snacks recipes में आप थोड़ा change लाने के लिए Moong dal ki kachori को भी try कर सकते है यह पूरे मध्य भारत में बहुत ही पसंद किया जाता है. वैसे नाश्ते के तौर पर Kanda poha recipe in Hindi का स्वाद बहुत ही बेमिसाल होता है जिसे आप जब चाहे खा सकते है.

 

Snacks recipes में गुजरात की recipes सबसे ज्यादा लोकप्रिय है जैसे Kachhi dabeli recipe in Hindi जो की कच्छ इलाके की recipe है और इसे आज भी पुराने अंदाज में ही बनाया जाता है. Gujarati undhiyu recipe in Hindi और Khaman recipe in Hindi गुजरात की सबसे अधिक लोकप्रिय recipes में शुमार है जिसे आप अपने घर पर बड़े ही आराम से बना सकते है.

आपको हमारी आज की chakli banane ki vidhi बहुत पसंद आएगी क्युकी इस chakli banane ki vidhi की सबसे ख़ास बात यह है की इसे आप बड़े ही आसानी से बना सकते है. अपने पहले बहुत तरह की chakli banane ki vidhi सीखी होगी लेकिन हमारी Chakli recipe in Hindi स्वाद में बहुत ही लज्जतदार है.

आपको हमारी Chakli recipe in Hindi पसंद आये तो आखिर में comment box में लिख कर अपने comment हम तक पहुचाएं.

Ingredients

  • 1 कप आटा
  • 1 चम्मच अदरक हरी मिर्च का पेस्ट
  • 1 चम्मच तिल शाबूत
  • 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • 3/4 कप गाढ़ी दही
  • तेल आवश्यकतानुसार
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

सबसे पहले हम आटे को उबालेंगे इसके लिए हम आटे को एक tiffin में डालेंगे और इसे ढक्कन से बंद कर देंगे जिससे इसमें पानी या हवा आदि ना घुसने पाए. अब एक pressure cooker ले जिसमे यह tiffin डाला जा सके. अब इसमें tiffin रखे और किनारों से 2 कप पानी pressure cooker में डाल ले. अब pressure cooker को खुले में ही 15 से 16 मिनट तक मध्यम आंच पर उबलने दे या अगर आप जल्दी में हो तो इसे 4 सीटी लगवा सकते है. इसे खुद से ठंडा होने के लिए छोड़ दे जब तक यह छूने लायक हो जाए.

Step 2

अब tiffin का ढक्कन खोले और बड़े से भगौने में स्टीम हो चुके आटे को डाले. आप देखेने आटा बहुत tight हो चूका है. अब इस आटे को किसी भारी चीज से तोड़ लेंगे इसके लिए आप बेलन या कोई भी भरी चीज का इस्तेमाल कर सकते है. अब इसे तोड़ने के बाद इसमें बने गुठलियाँ आप बाहर निकाल ले और soft आटे को ऐसे ही रहने दे.

Step 3

अब इसमें अदरक मिर्ची का पेस्ट, तिल, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, 1/2 कप दही, 1 1/2 चम्मच तेल औए नमक डाले. इसे खूब अच्छे से mix कर ले. अब इसे अपने हाथो में हल्का पानी छिड़क कर इसे अच्छे से गूँथ ले जब तक की यह अच्छी तरह गूँथ कर soft और smooth dough बन जाए.

Step 4

अब चकली मशीन ले और उसे अन्दर से थोड़े से तेल से grease कर ले. और सांचे में तैयार गुंथा हुवा dough डाले. अक एक प्लेट पर थोड़े से तेल से पुताई कर ले जिससे बनने के बाद चकली चिपकने ना पाए. आप चाहे तो foil पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते है. अब चकली को चलाते हुए इसे जलेबी के shape में प्लेट पर निकालने जाए. इसे 3 बार गोलाकार में घुमाकर बनाये या फिर आप अपने पसंद के अनुसार छोटा या बढ़ा बना सकते है. (आप ऊपर फोटो में देख सकते है.)
(अगर आपको चकली चलाने और बनाने में दिक्कत हो रही है तो आप इसे पहले सीधे आकार में निकाले फिर use घुमाकर गोलाकार कर दे.)

Step 5

अब एक pan में तेल डालकर गर्म करे और अच्छे से गर्म हो जाने के बाद इसे मध्यम आंच पर कर ले. तेल अच्छे से हुवा है या नही check करने के लिए आप जरा सी चकली के dough को pan में डाले अगर यह तुरंत बिना color बदले ऊपर आ जाए मतलब यह अब तैयार है. इसमें चकली को थोड़े थोड़े कर के तल ले जब तक की यह brown color में हर side से ना आ जाए. एक बार में 4 से 5 चकली को ही तले नही तो इन्हें पलटने और तलने दोनों में दिक्कत होगी. चकली को 2 से 3 बार पलट पलट कर fry करे. अब तली हुयी चकली को normal temperature पर आने तक इन्तेजार करे. अब इसे सर्व करे और बचे हुए चकली को airtight container में रख ले जिसे आप बाद में use कर सके.

The post गुजरात की मशहूर चकली रेसिपी हिंदी में बनाना सीखें appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *