गुजराती खाखरा की रेसिपी हिंदी में बनाना सीखे

How to make khakhra: Khakhara recipe in Hindi

Gujarati recipes हर किसी को बहुत पसंद आती है क्युकी वहा की हर रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट होती है और साथ ही साथ हर किसी को बहुत पसंद आती है. लेकिन अब आपको Gujarati recipes खाने के लिए गुजरात जाने की कोई जरुरत नही. हमारे वेबसाइट पर आप हर तरह के Gujarati recipes सिख सकते है ऐसे ही how to make khakhra बनाना जब सीखना हो तो हमारी Khakhara recipe in Hindi को पढ़ कर आप घर ही इसके लुत्फ़ उठा सकते है.

Gujarati recipes में खाखरा का बहुत महत्व है. यह बहुत जल्द बन कर तैयार हो जाता है साथ ही साथ आपके पूरे परिवार के स्वास्थ्य के लिए यह एक बेहद आवश्यक recipes में गिना जाता है. ऐसा हो ही नही सकता की यह आपको पसंद ना आये. Gujarati recipes खाने वाले इसे बहुत पसंद करते है.

गुजरात के कोने कोने में और बहुत सारे शहरों में लोग इसे खाना पसंद करते है. बहुत सारे लोग जो इसके नाम से वाकिफ है वह How to make khakhra recipe in Hindi सिख कर इसे घर पर ही बनाते है और दुसरो को भी How to make khakhra recipe in Hindi बनाना सिखाते है.

How to make khakhra recipe in Hindi सिखना कोई बहुत बड़ा काम नही है और हर कोई इसे चुटकियों में बनाना सिख सकता है. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है इसे आप अपने बच्चों के टिफ़िन में दे सकती है. इसको बनाने में बहुत सारे वेरिएशन भी होते है.

तो चलिए देर किस बात की सीखते है बनाना How to make khakhra recipe in Hindi. यकीं जानिये हमारी How to make khakhra recipe in Hindi बहुत ही आसान है और हर कोई इसे बना सकता है.

 

How to make khakhra recipe in Hindi tips:

  1. हमने इस खाखरे बनाने के लिए तेल का बिलकुल इस्तेमाल नही किया है लेकिन आप चाहे तो इसे थोड़े से तेल के साथ भी बना सकते है.
  2. आप चाहे तो गूंथने के समय इसमें भुने हुए जीरा और चाट मसाला डालकर mix कर ले. लेकिन इसमें ता कसूरी मेथी बिलकुल न डाले. इस तरह से आप जीरा खाखरा की रेसिपी बना लेंगे.
  3. आप स्वाद में twist के लिए चाहे तो कसूरी मेथी की जगह लहसुन अदरक का पेस्ट भी डाल सकते है यह स्वाद में और भी इजाफा कर देगा.
  4. इसे दोपहर में चाय के साथ परोसे एक सेहतमंद नाश्ते के तौर पर या इसे दही के साथ खाए. इसके ऊपर घी और सुखी चटनी पाउडर के साथ भी आप इस्तेमाल कर सकते है.
  5. इसे आप बुरादे में कर के भेल के साथ या चाट बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है.

Ingredients

  • 1 कप आटा गूंथने के लिए
  • ½ कप आटा dusting के लिए
  • 2 चम्मच कसूरी मेथी
  • 2 चम्मच तेल
  • नमक स्वादानुसार
  • पानी आवश्यकतानुसार

Method

Step 1

1 कप आटा, कसूरी मेथी, 1 चम्मच तेल और नमक एक bowl में डालकर अच्छे से mix कर ले. इसमें थोड़े थोड़े कर के पानी मिलाते हुए गूँथ ले जिससे गुंथा हुवा आटा एकदम मुलायम बन जाए. इसे किसी भीगे सूती कपडे से ढँक दे और किनारे 15-20 मिनट के लिए रख दे.

Step 2

अब इसके तले में 1 चम्मच तेल से पुताई करे और इसके 6-7 बराबर टुकड़े बना ले. इन टुकड़ो को ball का आकार दे. अब एक-एक कर के सभी balls को सूखे हुए आटे से कोट कर दे जिससे इसके ऊपर सूखे आटे की परत बन जाए.

Step 3

इसे अब बेल कर बहुत पतला गोलाकार रोटी की तरह shape दे दे. ध्यान रहे इसे बहुत पतला करे. निचली सतह पर ज्यादा सूखे आटे गिरा दे जिससे यह निचे चिपकने न पाए. इसे अधिक से अधिक पतला बना ले.

Step 4

किसी मोटे तवे को आंच पर चढ़ाए या non stick तवे का use करे. इसे धीमी आंच पर चपाती को अच्छे से रख दे और 25-30 seconds तक पकाए. अब इसे पलट दे और एक मोटे कपडे से इसको ऊपर से दबाये. इस तरह करने से इसमें बुलबुले नही बनेंगे. इसे 45-50 seconds तक पकाए. इसे एक बार फिर पलटे और मोटे कपडे से दबाये. ऐसे ही बाकी खाखरे भी बना ले.

Gujarati recipes में बहुत ही लाजवाब स्वाद वाले कुक बेहद स्वादिष्ट recipes तो आपको जरुर ही बनाना चाहिए. ऐसे ही एक अच्छे स्वाद वाली Khandvi recipe in Hindi और Gujarati undhiyu recipe in Hindi आप बड़े ही आराम से घर पर ही बना सकते है.

Gujarati recipes में वैसे Khaman recipe in Hindi सबसे ज्यादा प्रचलित है जो पुरे देश के किसी भी कोने में आपको दूकान पर बिकती दिख जायेगी. ऐसे ही एक अलग स्वाद वाले Sev tamatar recipe हो या फिर सुबह के नाश्ते के तौर पर पसंद की जाने वाली Kacchi dabeli recipe in Hindi आप बड़े ही आराम से घर पर बना सकते है.

हमारी आज की How to make khakhra recipe in Hindi एक बेहद सेहतमंद होने के साथ साथ स्वाद से भरपूर होती है. Gujarati recipes में How to make khakhra recipe in Hindi सबसे ज्यादा खायी जाने वाली रेसिपी है.

The post गुजराती खाखरा की रेसिपी हिंदी में बनाना सीखे appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *