ऐसी स्वादिष्ट करेला बनाने की विधि कौन नही सीखना चाहेगा

Karela banane ki vidhi अपने आप में खास recipe है जो कहने को बहुत कड़वी होती है पर इसका स्वाद अपने आप में एक अलग taste देता है और इस करेले के फायदे से कोई भी बहुत अनजान नहीं है. करेला को अंग्रेजी में bitter melon या फिर  bitter guard भी कहते हैं.

पूरे संसार में इसे हर जगह पर अलग अलग नाम से जाना जाता है पर यह आसानी से मिल जाती है.  करेले की सब्जी को बनाने का एक अलग technique होता है. यह technique follow करके हम करेले को बिना कड़वाहट के भी बना सकते हैं. Karela banane ki vidhi  तो मेरी favourite recipe  में से एक है.

खास तौर पर मैं करेले को कुरकुरी बनाकर चपाती के साथ या फिर पराठे के साथ या फिर पूरी के साथ खाना पसंद करती हूं. आप चाहे तो karela banane ki vidhi  को दाल चावल के साथ side dish  के रूप में serve कर सकते हैं. वैसे तो करेले के बहुत से फायदे होते हैं पर यह डायबिटीज के case में बहुत ही फायदेमंद सब्जी होती है.

 

जो कि डायबिटीज के patient के लिए रामबाण इलाज होता है. इस करेले को जुस के रुप में भी ग्रहण किया जा सकता है. करेले की खास बात यह है कि यह बहुत तरह के skin problem से भी बचाता है. मैं चाहूंगी आप भी करेला की सब्जी बनाकर एक बार जरूर try करें और इसे नाश्ते की plate में या फिर lunch  में या फिर dinner में serve करके जरूर चखें.

अगर हम करेले को बनाने से पहले थोड़ा सा blanch कर ले तो यह अच्छा रहेगा. karela banane ki vidhi  ज्यादातर उत्तर भारत में खाई जाती है. करेला बनाने की विधि को कई तरीके से बनाया जा सकता है. जिसमें से एक तरीका प्रयोग करके karela banane ki vidhi  बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं karela banane ki vidhi  जो कि नीचे बताने जा रहे हैं.

Ingredients

  • करेला 3 पीस
  • प्याज एक लम्बा पतला कटा हुआ
  • लहसुन 4 कली बारीक कटा हुआ
  • टमाटर 1 पतला लम्बा कटा हुआ
  • तेल 4 चम्मच
  • ताजे नारियल कद्दूकस किया हुआ तीन से चार चम्मच
  • हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच
  • जीरा पाउडर आधा चम्मच
  • धनिया पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर 1 छोटा चम्मच
  • चीनी 2 चम्मच
  • चाट मसाला आधा चम्मच
  • धनिया पत्ती garnish करने के लिए बारीक कटी हुई
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

करेला बनाने के लिए सबसे पहले करेले को अच्छे से धो कर साफ कर लेंगे. फिर उसके बाद करेले के दोनों सिरे काटकर अलग कर देंगे. अब करेले को लंबाई में चीरकर दो टुकड़ों में बांटकर अलग कर देंगे. फिर उसके बाद करेले के बीज को निकाल कर अलग कर देंगे. एक बर्तन में पानी रखकर पानी को उबाल लेंगे और दो टुकड़ों में किए हुए करेले को 2 से 3 मिनट के लिए उबलते हुए पानी में रखकर blanch कर लेंगे. फिर उसके बाद करेले को बाहर निकालकर तुरंत ही बरफ के पानी में डालकर ठंडा कर लेंगे. ताकि करेले का cooking process बंद हो जाए. अब करेले को पतले टुकड़ों में काट लेंगे, फिर उसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर करेले को golden brown होने तक fry कर लेंगे.

Step 2

जब करेला golden brown हो जाए फिर उसे की छनौटे सहायता से छानकर एक तरफ रख लेंगे. फिर उसके बाद प्याज को पतला लम्बा काट लेंगे. फिर नारियल को कद्दूकस करके तैयार कर लेंगे. टमाटर को पतला लम्बा कट लेंगे और लहसुन को बारीक़ काट लेंगे. अब सारी सामग्री तैयार हो चुकी है. अब उसी कढ़ाई में बचे हुए तेल में प्याज़ को डालकर golden brown होने तक fry कर लेंगे. अब उसमें बारीक कटे हुए लहसुन को डालेंगे और उसके 1 मिनट के बाद कटे हुए टमाटर को डालकर fry कर लेंगे.

Step 3

अब कद्दूकस किए हुए नारियल को डालकर सारी सामग्री को golden brown होने तक fry कर लेंगे. उसके बाद थोड़ा सा पानी डाल कर soft कर देंगे ताकि प्याज टमाटर जले नहीं. अब इस तैयार mixer में fry किए हुए करेले को डालकर मिला देंगे. अब उसमें हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर, जीरा पाउडर, स्वादानुसार नमक डालकर 2 से 3 मिनट तक मसालों के पकने तक मसालों को भून लेंगे. अब हमारी स्वादिष्ट करेले की सब्जी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे धनिया की पत्ती से सजाकर और चाट मसाला डालकर गरमा गरम करेला की सब्जी को पराठे के साथ या फिर पूरी के साथ या फिर चपाती के साथ serve कर सकते हैं.

Tips:

  1. Karela banane ki vidhi के लिए अगर हम करेले को blanch कर ले तो अच्छा रहेगा या फिर करेले को नमक के पानी में भिगो दे तो भी करेले की कड़वाहट को कम किया जा सकता है.
  2. Karela banane ki vidhi में आप चाहे तो इसके taste को अलग करने के लिए चीनी का या फिर गुड का प्रयोग कर सकते हैं.
  3. Karela banane ki vidhi में आप चाहे तो अपने हिसाब से कई तरीकों का मसालों का प्रयोग कर सकते हैं. जिससे कि करेले की सब्जी में मसालों का flavour आने लगे.
  4. Karela banane ki vidhi में आप चाहे तो करेले को crispy बनाने के लिए करेले को fry कर सकते हैं. जिससे कि करेले में कड़वा तो कम होगी ही साथ ही खाने में कुरकुरी भी लगेगी.

अगर आपको करेला खाने में मजा नही आता तो आप एक बार जरुर Karela juice benefits पढ़ ले, यह सिर्फ जूस ही नही बल्कि इसके लाजवाब सब्जियां भी आपके दिल को छू जाएगी. करेले को लेकर लोगों के मन में अनेक बातें चलती है लेकिन हमारी Karele ki sabzi recipe in Hindi आपको तो एक बार जरुर बना कर खाना चाहिये.

वैसे करेले की सबसे स्वादिष्ट सब्जी तो Karele ki sabzi Punjabi style ही मानी जाती है क्युकी इसमें एक नये ही स्वाद का जादू दीखता है. मित्रों आपको हमारी आज की करेले की सब्जी की विधि कैसी लगी हमे निचे दिए गये comment box के माध्यम से जरुर बताये. अगर आपके पास भी कोई recipe है तो हमे आप ऊपर submit recipe बटन पर क्लिक करके भेज सकते है.

The post ऐसी स्वादिष्ट करेला बनाने की विधि कौन नही सीखना चाहेगा appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *