ऐसी दाल बनाने की विधि नही सीखी होगी आपने

Dal banane ki vidhi एक Indian cuisine है जोकि उत्तर भारत की जान होती है. उत्तर भारत में तुवर दाल के बिना कोई भी खाना अधूरा होता है इसे अरहर दाल भी कहतें हैं. उत्तर भारत में प्रतिदिन दोपहर के lunch में एक बार जरूर परोसी जाती है. वैसे दाल खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद भी होता है क्योंकि दाल एक प्रोटीन का बहुत ही अच्छा source होता है. इसलिए हम सभी को प्रतिदिन दाल का सेवन अवश्य करना चाहिए.

रोज का खाना हो या फिर कोई function हो उत्तर भारत में शादी के खास मौके पर भी dal banane ki vidhi की recipe जरूर बनाई जाती है. रोज तो हम सादी दाल बनाकर खाते ही हैं को पर क्यों ना हम इस dal banane ki vidhi को तड़का लगा कर इसके स्वाद में चार चांद लगा दे.

 

यह dal banane ki vidhi में दाल को fry करके बनाया जाता है. जो कि प्याज, टमाटर, लहसुन, अदरक, हरी मिर्च, लाल मिर्च इन सब को fry करके dal banane ki vidhi तैयार की जाती है और बनने के बाद दाल और भी स्वादिष्ट हो जाती है. Dal banane ki vidhi को हम ढाबा style से बनाकर प्रस्तुत कर रहे हैं इसका स्वाद बेहद उम्दा लगता है.

जो कि तुवर की दाल ना भी खाना चाहिए वह भी उंगलियां चाटते रह जाए. जो dal banane ki vidhi हम आपको बताने जा रहे हैं वह देखने में भी बहुत ही सुंदर लगती है. इस dal banane ki vidhi में हमने अरहर की दाल और मसूर की दाल का प्रयोग किया है आप चाहे तो और भी दालें प्रयोग में ला सकते हैं.

 

जैसे कि चना दाल मूंग दाल, मसूर दाल. Dal banane ki vidhi बहुत ही स्वादिष्ट recipe है जिसे आप एक बार बनाकर taste करेंगे तो बार-बार बनाना चाहेंगे. यह स्वादिस्ट दाल की recipe restaurant में बनने वाली दाल से भी ज्यादा स्वादिष्ट होती है.

इस दाल fry recipe को बासमती चावल के साथ, रोटी के साथ serve करना सही रहेगा. आप चाहे तो जीरा rice के साथ serve कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं स्वादिष्ट dal banane ki vidhi जो कि हम नीचे बताने जा रहे हैं.

Ingredients

  • अरहर दाल आधा कप
  • मसूर दाल एक चौथाई कप
  • प्याज़ 1 बारीक कटा हुआ
  • टमाटर 1 बारीक कटा हुआ
  • हरी मिर्ची 1 बारीक कटा हुआ
  • सुखी लाल मिर्च 2
  • अदरक कद्दूकस किया हुआ आधा चम्मच
  • लहसुन 4 बारीक कटा हुआ
  • जीरा 1 चम्मच
  • हींग 1 चुटकी
  • हल्दी पाउडर एक चौथाई चम्मच
  • गरम मसाला पाउडर एक चौथाई चम्मच
  • देसी घी 2 चम्मच
  • धनिया पत्ती 2 चम्मच
  • पानी जरूरत के अनुसार
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

दाल fry बनाने के लिए सबसे पहले अरहर की दाल को और मसूर की दाल को 1 घंटे के लिए भिगो देंगे. जब 1 घंटा हो जाये उसके बाद दाल को अच्छी तरह से धोकर pressure cooker में डाल देंगे. फिर उसमें हल्दी पाउडर स्वादानुसार नमक और दो कप पानी डालकर pressure cooker का ढक्कन बंद कर देंगे. अब दाल को पकने के लिए pressure cooker को गैस पर रख देंगे. pressure cooker को मध्यम आंच पर रख कर दाल को तीन सिटी आने तक पका लेंगे. जब तीन सिटी आ जाए तो गैस को बंद कर देंगे और स्टीम निकलने तक wait करेंगे.

Step 2

जब pressure cooker का steam निकल जाए फिर उसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर गर्म होने के लिए रख देंगे. फिर उसमें देसी घी डाल देंगे जब देसी घी पिघल जाए फिर उसमें हींग और जीरा डालकर तड़का देंगे. फिर उसमें बारीक कटा हुआ प्याज, सुखी लाल मिर्च बारीक कटी हरी मिर्च अदरक और लहसुन का paste डालकर थोड़ी देर के लिए golden brown होने देंगे. जब अदरक और लहसुन की कच्ची खुसबू चली जाए फिर उसमें गरम मसाला पाउडर बारीक कटा हुआ टमाटर डालकर मुलायम होने तक धीमी आंच पर पकाएंगे.

Step 3

जब टमाटर मुलायम हो जाए फिर उसके बाद pressure cooker में पकी हुई दाल को मसालों में डाल देंगे और करछुल की सहायता से चला कर मिला देंगे और दाल को एक उबाल आने तक पका लेंगे. अगर दाल में पानी कम लगे तो थोड़ा पानी भी मिला सकते हैं. अगर दाल सही लगती है तो पानी नहीं मिलाएंगे और इसमें धनिया पत्ती डालकर गैस को बंद कर देंगे. अब हमारी गरमा गरम दाल बनकर तैयार हो चुकी है जिसे जीरा rice के साथ, रोटी के साथ serve कर सकते हैं.

Tips:

  1. दाल fry बनाने के लिए हमने यहां पर तुवर दाल का प्रयोग किया है आप चाहे तो मसूर की दाल, मूंग की दाल या फिर चना की दाल का प्रयोग कर सकते हैं.
  2. दाल फ्राई बनाने के लिए आप मिर्ची का प्रयोग अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं. हमने यहां पर हरी मिर्च और लाल मिर्च दोनों का प्रयोग किया है आप चाहे तो सिर्फ और सिर्फ साबुत लाल मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं.
  3. दाल फ्राई में आप चाहे तो अंत में कसूरी मेथी का प्रयोग भी कर सकते हैं.
  4. यदि आप लहसुन प्याज नहीं खाना चाहते तो फिर लहसुन, प्याज हटाकर बिना लहसुन प्याज के सारे steps follow करके यह दाल fry की recipe बना सकते हैं
  5. दाल बनाने के लिए हमने दाल को पहले से भिगो दिया है जिससे की दाल अच्छे से सही मात्रा में गल सके.
  6. दाल फ्राई में पानी की मात्रा अपने हिसाब से घटा या बढ़ा सकते हैं.

The post ऐसी दाल बनाने की विधि नही सीखी होगी आपने appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *