आम के गज़ब स्वाद की रेसिपी हिंदी में बनान सीखें

Aam ka achar recipe in Hindi

छोटे हरे ताजा आम देखने में जितने मजेदार लगते है वैसे ही इनका स्वाद भी लाजवाब होता है और हमारी आज की Aam ka achar recipe in Hindi तो इसके स्वाद में चार चाँद लगा देती है. बहुत सारे लोग सोचते है की उनकी Aam ka achar recipe in Hindi सबसे बेहतर है लेकिन वह तभी तक होता है जब तक आप उस से अच्छे अचार का स्वाद ना चखे हो.

हमारी आज की Aam ka achar recipe in Hindi बनाने में जितनी आसान है स्वाद में यह उतनी की लाजवाब जिसे एक बार चखने के बाद आप भी सिर्फ और सिर्फ हमारी ही Aam ka achar recipe in Hindi बना कर खाना चाहेंगे.

 

कच्चे आम थोड़े खट्टे, थोड़े चटकीले और दिखने में उतनी ही स्वादिष्ट आम की बहुत तरह की recipes बनाई जाती है. यह पूरे भारत में अच्छी मात्रा में उगाया जाता है और इसको कच्चे और पके हुए दोनों तरह से लोग बड़े ही चाव के साथ खाना पसंद करते है.

Aam ka achar recipe in Hindi को बना कर आप इसे बहुत लम्बे समय तक use कर सकते है और इसका स्वाद आने वाले दिनों के साथ बढ़ता जाता है. आम के अचार को आप किसी भी नाश्ते या खाने के साथ परोस सकते है. Aam ka achar recipe in Hindi बनाना चुटकियो की बात होती है लेकिन अगर कुछ सावधानी बरतने से जो हमने निचे दिए गये tips में बताया है आप बनाये तो गज़ब का स्वाद देगी.

तो चलिए देर किस बात की सीखते है बनाना हमारी आज की Aam ka achar recipe in Hindi.

Aam ka achar recipe in Hindi tips:

  1. अगर आप आम के अचार को हफ्ते दस दिन के अन्दर खा कर ख़त्म कर देने वाले है तो तेल को गर्म करने की कोई आवश्यकता नही है. तेल को गर्म करने से यह बहुत दिनों तक आम के अचार को ताजा रखता है.
  2. इस recipe को बनाने से पहले यह सुनिश्चित कर ले की आम और use होने वाले सामान जैसे चाकू, जार आदि को अच्छे से धुप में दिखा कर सुखा ले और इसमें moisture की मात्रा बिलकुल न के बराबर हो.
  3. लहसुन की कलियाँ आखिर में ही डाली जाती है और कुटी हुई इसके रस के साथ डालने से यह आम के अचार में गज़ब का flavor ले आती है.

Ingredients

  • 1.25 कप कटा हुवा आम
  • 4 लहसुन की कलियाँ
  • 3 चम्मच तेल
  • 1 चम्मच सरसों के दाने
  • 1/2 चम्मच मेथी के दाने
  • 3 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 1 1/2 चम्मच या स्वादानुसार नमक

Method

Step 1

कच्चे, ताजे और बीना छिले हुए आम का प्रयोग करना ज्यादा सही रहेगा जो की बहुत tight भी हो और एकदम साफ़ हरा दीखता हो. सबसे पहले आम को अच्छे से 2-3 बार धो ले फिर इसे किसी तौलिये या किचन towel से अच्छे से पोछ कर सुखा ले. ज्यादा अच्छा रहेगा अगर धोने के बाद आप इसे direct सूर्य के प्रकाश में रख दे साथ ही जो भी सामान आप use करने वाले हो जैसे चाकू, जार या कोई भी सामान सबको धूप में रख कर सुखा ले जिससे इसमें से moisture एकदम से बाहर आ जाए. आम को अपने पसंद के आकार में बीना छिले हुए काट ले और एक बर्तन में रख ले.

Step 2

अब एक pan को आंच पर चढ़ाये और इसमें मेथी के दाने को भून लेंगे फिर इसे ठंडा होने के लिए एक bowl में निकाल कर रख देंगे. इसी pan में तेल को डालकर गर्म करेंगे जब यह गर्म हो जाए तो इसे भी निकाल कर ठंडा होने के लिए अलग रख लेंगे. मेथी के भुने दाने को सरसों के दाने के साथ एक blender या food processor में डालकर एक बारीक बुरादा होने तक पीस लेंगे इसमें पानी मिलाने की आवश्यकता बिलकुल नही है. इसे सुखा पाउडर ही बनाना है.

Step 3

अब एक बड़े से धूप में सुखाये हुए बर्तन में आम को डाले. अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, मेथी और सरसों का पाउडर, कुटी हुई लहसुन और नमक डालकर अच्छे से mix कर ले. ऊपर से इसमें तेल बराबर से डाल ले. अब सभी mixture को खूब अच्छे से चलाते हुए mix कर लेंगे. जरुरत लगे तो हल्का सा नमक और मिला ले और इसे खूब अच्छे से mix कर ले. अब एक साफ़ धूप में सुखाये हुए जार में तैयार आम के अचार को शिफ्ट करे और इसे अच्छे से एक बार हिला ले जिससे यह अच्छे से mix हो जाए. सीसे का जार का use ज्यादा सही रहेगा और plastic का जार तो बिलकुल भी ना use करे इससे इसके स्वाद ख़राब हो जाएगा.
लीजिये तैयार है हमारा आम का अचार. इसे चावल, इडली, डोसा और अन्य किसी recipe के साथ सर्व करे.

The post आम के गज़ब स्वाद की रेसिपी हिंदी में बनान सीखें appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *