आज लाजवाब महाराष्ट्रीयन कढ़ी बनाने की विधि जरुर सीखें

महाराष्ट्र की अगर कोई recipe दुनिया भर में विश्व विख्यात है तो वो है बेहद नायाब स्वाद वाला Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi जिसे सिख इसे कोई भी चुटकियों में बना सकता है. मुझे महाराष्ट्र की बहुत सारी recipes बनाने आती है लेकिन कढ़ी के स्वाद उन सभी में सबसे जुदा होता है इसीलिए अक्सर मैं अपने घर पर इसे बना कर परोसना चाहती हूँ.

Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi इतनी कठिन नही है या यु कहें की बिलकुल आसान है जिसमे घर पर मौजूद सामान से ही आप इसे बना सकते है. Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi किसी अन्य सामान्य recipe के तरह ही होती है और यह बहुत जल्द बन कर तैयार हो जाती है.

Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi अगर आपको पता होगा तो आप जानते होंगे की इसमें असली मज़ा दही का होता है. दही जितनी खट्टी और जितनी गाढ़ी होगी आपकी कढ़ी उतनी ही लाजवाब बनेगी.

 

वैसे तो कढ़ी को पंजाब में भी बनाया जाता है लेकिन वहा की कढ़ी Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi से बिलकुल अलग होती है और दोनों में कोई मेल नही है. अगर आप दोनों कढ़ी बनाने की विधि नही जानती है और पहली बार इसे बनाने जा रही है तो आप Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi पहले सीखिए क्युकी यह लाजवाब स्वाद का होता है और आसानी से आप बना ले जायेंगी.

अगर आप Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi सिख कर इसे बनाना चाहती है तो फ़िक्र मत करिए मैंने आपको खुद से बनाई recipe दी है जिसे बना कर मैं घर पर अबको इम्प्रेस कर चुकी हूँ. लेकिन अगर आप इसे बनाने वाली है तो कृपया एक बार निचे दिए गये tips को एक बार जरुर पढ़ लीजियेगा इस से आप एक बहुत शानदार स्वाद की Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi सिख पाएंगी.

तो चलिए बीना कोई वक़्त गंवाए सीखते है बनाना Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi.

Tips:

  1. घर की बनी हुई दही का इस्तेमाल करना हो तो दही बनाने के लिए full fat milk का ही इस्तेमाल करे या फिर बाज़ार की गाढ़ी दही का ही use करे इस से दही फटने नही पायेगा. दही डालने के बाद धीमी आंच पर ही recipe बनाये जिससे दही जलने नही पायेगा.
  2. आप चाहे तो इस recipe में चीनी की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते है. इस तरह से आप एक सेहतमंद कढ़ी की recipe भी बना पाएंगे.
  3. इस recipe में शाबूत जीरा और चीनी का use आपके ऊपर निर्भर करता है और यह पूरी तरह ऑप्शनल है. इस recipe में लेकिन गुड़ का use जरुर कर सकते है.

Ingredients

  • 1 कप खट्टी गाढ़ी दही
  • 3 चम्मच बेसन
  • 2 कप पानी
  • 1 चम्मच घी या तेल
  • 1/2 चम्मच शाबूत सरसों के दाने
  • 1/2 चम्मच शाबूत जीरा
  • 2 हरी मिर्च कटी हुई
  • 1/2 इंच अदरक कुटा हुवा
  • 6 करी पत्ता
  • एक चुटकी हल्दी पाउडर
  • 2 चुटकी हिंग
  • एक चुटकी चीनी
  • 2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

एक bowl में गाढ़ी दही को बेसन और थोड़े से पानी के साथ डाले और खूब अच्छे से mix कर ले. इसे चम्मच या अपने उंगलियों की मदद से खूब अच्छे से mix कर ले जिससे यह अच्छे तरह से गूँथ जाए. इसमें गुठलिया बने तो उसे तोड़ कर एकदम soft आटा गुंथे.

Step 2

अब एक pan या कढ़ाही में तेल या घी डालकर गर्म करे. जब यह गर्म हो जाए तो आंच को मध्यम पर कर दे और उसमे शाबूत सरसों को डालकर तड़का लगाये. अब इसमें जीरा को भी मिला ले और बाद में हरी किरच को अदरक और करी पत्ता के साथ डाले और चलाते हुए fry करे. इसको चलाते हुए 10 सेकंड्स तक भुने और फिर इसमें हल्दी पाउडर और हिंग को डालकर मिला ले. अब इसमें दही और बेसन के mixture को भी मिला ले और अच्छे से चला कर mix कर ले. इसमें चीनी और नमक को डालकर अच्छे से मिलाये और 15 सेकंड्स तक चलाते हुए पकाए.

Step 3

कढ़ी को बिलकुल धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दे. इसे बीच बीच में चलाते जरुर रहे जब तक की यह गाढे gravy में ना बदल जाए. अगर आप ज्यादा देर तक पकाएंगे तो यह बहुत गाढ़ा gravy वाली कढ़ी बनेगी. यहाँ पर एक बार gravy को चख कर इसमें मसालों और नमक के स्वाद की जांच कर ले. अब आखिर में इसके ऊपर धनिया की पत्ती से garnish करे. अब आंच बंद कर दीजिये और serving bowl में कढ़ी को डाले.
इसे गर्मागर्म rice या फिर मुंग दाल खिचड़ी के साथ सर्व करे. साथ में आप चाहे तो थोड़े से अचार और पापड़ के साथ इसे सर्व करे.

हमारी आज की Maharastriyan Kadhi banane ki vidhi आपको कैसी लगी हमे अवश्य बताएं. हमे आपके विचारों का हमेशा से इन्तेजार रहता है और हमे आपके सुझाओं पर विशेष ध्यान देना अच्छा लगता है. अपने विचार हमे निचे दिए गये comment box से जरुर बताएं.

The post आज लाजवाब महाराष्ट्रीयन कढ़ी बनाने की विधि जरुर सीखें appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *