असली गुजराती खमण बनाने की विधि कही और नही मिलेगी

Khaman banane ki vidhi

 

खमण गुजरात की सबसे अधिक लोकप्रिय recipes में से एक है या फिर कहे सबसे ज्यादा पसंद की जाती है और आज हम बहुत तरीके से बनने वाली Khaman banane ki vidhi सीखेंगे. अगर आपके पास microwave है या नही है अगर आपके पास steamer है या नही है आपके पास cooker है या नही है इससे कोई घबराने की बात नही. अब हर कोई बनाएगा Khaman banane ki vidhi वो भी अपने घर पर बिलकुल गुजरात के अंदाज में.

Khaman banane ki vidhi सीखना बहुत आसान है और आज आप इसे ऐसे ही पढ़ते जायेंगे तो एक बहुत ही बेहतरीन स्वाद की recipe बना पायेंगे. मुझे Khaman banane ki vidhi बहुत तरह से बनाना बहुत अच्छा लगता है क्युकी जब यह बनकर तैयार होता है तो यह देखने में जितना लाजवाब होता है इसका स्वाद और भी बेहतरीन होता है.

 

आजकल Khaman banane ki vidhi तो दुनिया के कोने कोने में लोग सिख कर इसे बना रहे है और इसका स्वाद ही इतना दिलकस होता है की हर कोई इसका दीवाना हो जाता है. मुझे Khaman banane ki vidhi बहुत अच्छा लगता है और इसका स्वाद इतना लज्जतदार होता है की अपने guests को मैं इसे बार बार परोसना पसंद करती हूँ.

जब कभी आप अकेले बैठे हो या फिर कुछ खाने का मन करे तो ऐसे में spongy और बहुत soft खमण से बढ़िया कोई snacks हो ही नही सकता है. अगर आपको Khaman banane ki vidhi सीखनी है तो फिर इस से बेहतर recipe कुछ हो ही नही सकती है क्युकी इसका स्वाद बहुत ही बेहतरीन होता है.

 

मुझे Khaman banane ki vidhi में try करना बहुत पसंद और लम्बे समय तक इसे बनाते रहने से मैंने इसकी सबसे स्वादिष्ट recipe बनाई और सिर्फ अब इसी को ही बनाती हूँ. अगर आप इस recipe को बनाने वाले है तो आप एकदम खुश हो जायेंगे मैंने Khaman banane ki vidhi को बहुत ही आसान तरीके से बनाना सिखाया है.

अगर आप इस recipe को बनाने वाले है तो निचे दिए गये tips को भी एक बार जरुर पढ़े जिससे एक अच्छे स्वाद की खमण आप बना पायेंगे. आखिर में आप जाकर comment box में अपने विचार मुझ तक जरुर पहुचाये.

 

तो चलिए दोस्तों आइये सीखते है बनाना Khaman banane ki vidhi जिसके स्वाद को वाकई आप नही भूल पायेंगे.

 

Khaman banane ki vidhi Tips:

  1. अगर आप खमण को steamer में बना रहे है तो पहले इसे 4 से 5 मिनट तक अच्छे से heat हो जाने दे इससे पहले की आप इसमें batter डालकर इसे पकाए. इससे आपकी काफी समय बचेगा.
  2. अगर आप इनो या fruit salt का इस्तेमाल नही करना चाहते है तो आप इसे थोड़े थोड़े कर के बनाये और इसे स्वाद में कोई फर्क नही आएगा हालाँकि समय आपका ज्यादा जरुर लगेगा.
  3. Batter को माध्यम आंच पर ही पकाए इससे यह बहुत ही spongy और soft होंगे जिसके लिए खामना को जाना जाता है और इससे यह पूरी तरह अन्दर तक भी पक जाएगा.
  4. अगर आप इसे एक बार ही बनाने जा रहे है और इनो का इस्तेमाल करने वाले है तो इनो मिलाने के बाद इसे ऐसे ही मत रखे बल्कि जल्द से जल्द इससे खमण बनाना शुरू कर दे.

Ingredients

  • Batter के लिए
  • 1 कप बेसन
  • 1/2 कप ताज़ी गाढ़ी दही
  • 1 चम्मच इनो या fruit salt
  • 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच तेल
  • 1/2 inch अदरक कुटा हुवा
  • 1 हरी मिर्च कुटी हुई
  • 2 चम्मच धनिया की पत्ती बारीक कटी हुई
  • 1/2 कप पानी
  • नमक स्वादानुसार
  • Tempering करने के लिए
  • 2 चम्मच तेल + 1 चम्मच तेल पुताई के लिए
  • 3/4 चम्मच शाबूत जीरा
  • 3/4 चम्मच सरसों के दाने
  • 15 करी पत्ता
  • एक चुटकी हिंग
  • 2 हरी मिर्च कटी हुई
  • मीठा पानी के लिए
  • 1/4 कप पानी
  • 2 चम्मच चीनी

Method

Step 1

एक bowl ले और उसमे बेसन, तेल, अदरक, हरी मिर्च, दही, हल्दी पाउडर और नमक डालकर मिलाये. इसमें थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए इसे अच्छे से गूँथ ले जब तक की यह एकदम soft और smooth batter नही बन जाता है. इसमें गांठे ना पड़ने पाए और अगर पड़ गये हो तो देख ले और उन्हें फोड़ कर mix कर ले. अब इसमें इनो या fruit salt मिलाये और तेजी से इसे एक बार फिर गूँथ ले जिससे यह अच्छे से पूरे mixture में घुल जाए. अब इसे तुरंत खमण बनाने के सांचे में शिफ्ट करे और तुरंत steamer में डाल दे. आप इसे pressure cooker में या फिर ओवन में भी डालकर बना सकते है.

Step 2

इसे 10 से 12 मिनट तक पकने के लिए छोड़ दे. अब इसे किसी नुकीली चीज से बिलकुल सेंटर पॉइंट में डाले यह चेक करने के लिए यह हो गया है की नही. अगर यह सुखा निकलता है मतलब यह अच्छे से पक चूका है और अगर यह गीला आता है मतलब इसे थोड़ा देर और पका ले. जब यह पक जाए तब इसे आंच से उतार ले और ठंडा होने के लिए अलग निकाल के रख दे.

Step 3

दूसरे तरफ पानी में चीनी डालकर इसे खूब अच्छे से mix कर ले जब तक की चीनी पूरी तरह पानी में नही घुल जाती है. दूसरे तरफ ठंडा हो चुके खमण को पलट कर किसी प्लेट में निकाल ले. इसे पलटना इसलिए जरुरी है क्युकी इस तरह से यह अच्छे से मीठा पानी absorb कर लेगा. अब इसके ऊपर तैयार मीठा पानी को थोड़ा थोड़ा करते हुए डाले जिससे यह पानी पूरी तरह से absorb कर ले. आखिर में इसमें ऊपर धनिया की पत्ती से इसे garnish कर ले. धनिया की पत्ती बिल्ल्कुल बारीक कटा होना चाहिए.

Step 4

अब tempering करने के लिए एक छोटे से pan में तेल डालकर गर्म करे. इसमें सरसों के दाने और जीरा डालकर इसका तड़का लगाये. जैसे ही यह तड़कने लगे आप इसमें हरी मिर्च, हिंग और करी पत्ता डाल ले. आंच धीमा करे और इसे golden color में आने तक इसे fry कर ले. अब तैयार tempering को ढोकला के ऊपर डाले. अब इसे अपने पसंद के टुकड़ो में काट ले और सर्व करे चुटकीली हरी चटनी के साथ.
बचे हुए ढोकला को fridge में रख ले जिससे यह लम्बे समय तक ख़राब ना हो. इसे आप जब चाहे तब snacks के तौर पर खा सकते है.

Gujaratai recipes खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और कुछ इसकी बेहद ख़ास recipe है जो दूर विदेशो तक अपनी पहुँच बना चुकी है. इन्ही में से एक Khaman recipe in Hindi जिसका स्वाद जो कोई भी एक बार चख ले वह इसे बार बार खाना चाहेगा. वैसे Gujaratai recipes में मुझे Besan sev recipe in Hindi का स्वाद बहुत ही ज्यादा पसंद है.

Snacks recipes जिसे की जब कभी मन करे आप खा लो तो ऐसे recipes हमे घर पर जरुर बना कर रखनी चाहिए. इस से यह भी फायदा होता है की जब कभी guests आये तो आपको सोचना नही होता है की क्या बना कर खिलाये. ऐसे ही Nankhatai recipe in Hindi हो या फिर Khasta kachori recipe in Hindi हलके नाश्ते के तौर पर दोनों बहुत ही स्वादिष्ट होते है.

 

Gujaratai recipes में कच्छ की recipes जो लम्बे समय से एक ही तारक की बनती चली आ रही है लेकिन उसकी खुशबु पूरे गुजरात में है और ऐसे ही Kachhi dabeli recipe in Hindi का स्वाद हर किसी का दिल जीत लेता है. वैसे Gujaratai recipes में सुबह के नाश्ते पर विशेष ध्यान दिया जाता है और Kanda poha recipe in Hindi उन्ही में से एक बेहद स्वादिष्ट recipes में से एक है.

सुबह वैसे नाश्ते के लिए Gujaratai recipes बहुत famous है और कुछ अच्छे स्वाद वाले Besan ka chilla और Veg sandwich recipe in Hindi को आप जरुर बना कर खाए. मुझे सुबह के नाश्ते के तौर पर Aloo paratha restaurant style का स्वाद बहुत अच्छा लगता है. वैसे कुछ हट कर स्वाद वाले Pasta banane ki vidhi सिख ले या फिर Dal bati recipe in Hindi को भी आप try कर सकते है.

 

हमारी आज की Khaman banane ki vidhi आपको जरुर पसंद आएगी क्युकी यह स्वाद में होता ही बहुत लाजवाब है जिसे खाने के बाद आप इसका गुणगान करते हुए नही थकेंगे. अगर आपको हमारी Khaman banane ki vidhi अच्छी लगी तो दोस्तों आप हमे comment box में माध्यम से भी बता सकते है.

आपके विचारों का हमे हमेशा से स्वागत रहता है और आशा करती हूँ की आप अपने विचार हमे जरुर लिख कर देंगे.

 

Khaman recipe in pressure cooker

हालाँकि मैंने यह Khaman banane ki vidhi को steamer में बना कर तैयार किया है लेकिन वो सिर्फ इसलिए क्युकी steamer में इसे बनाना काफी आसान होता है. Khaman recipe in pressure cooker में बिलकुल वही स्वाद देती है तो वह steamer में बन कर देती है. सिर्फ Dhokla recipe in pressure cooker को बनाने में थोड़ी दिक्कत होती है लेकिन स्वाद में यह steamer बे बने Khaman का भी बाप होता है.

Khaman recipe in pressure cooker:

Khaman recipe को pressure cooker में बनाने के लिए cooker में पानी डालते है जिससे करीब cooker 2 inch पानी से पूरी तरह भर जाए. अब ढोकला का स्टैंड या अन्य कोई भी स्टैंड जो आपके पास हो और वो 2 inch से लम्बा हो जिससे वह पानी के ऊपर आये उसमे डाले. अब इस स्टैंड में Khaman का mixture डाले और 12 से 15 मिनट तक इसे स्टीम पर पकने के लिए छोड़ दे.

जब तक वह पक कर तैयार हो आप tempering तैयार कर ले.

 

Khaman recipe in microwave

खमण का batter तैयार करने के बाद उसको 10 मिनट के लिए किनारे रख दे. 10 मिनट के बाद microwave का bowl ले और उस पर थोड़े से तेल से बराबर पुताई कर दे जिससे batter चिपके नही. अब इसमें batter को डाले और ढँक कर high flame पर 3 मिनट तक पकाए.

3 मिनट बाद किसी नुकीली चीज से तैयार खमण में छेद करे और निकाल ले अगर या सुखा ही निकले मतलब अन यह बन कर तैयार हो गया है और अगर गीला निकले तो इसे फिर से ओवन में 30 सेकंड्स तक पकने के लिए छोड़ दे. खमण कितना समय लेगा यह उसके size और मात्रा पर निर्भर करता है. इसे बहुत ज्यादा पकाने से बचे नही तो यह बहुत hard हो जाएगा फिर खमण का स्वाद बहुत बेकार होगा क्युकी खमण spongy और softness के लिए ही जाना जाता है.

The post असली गुजराती खमण बनाने की विधि कही और नही मिलेगी appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *