Paneer Makhani Recipe | पनीर मखनी बनाने की विधि

शाकाहारियों को जब कोई रिच gravy वाली मसालेदार सब्जी खाने का मन हो तो किसका नाम सबसे पहले आता है? पनीर मखनी (Paneer Makhani) ना ! सचमुच, इस सब्जी की gravy का मुकाबला कोई और नहीं कर सकता है। बेहतरीन मसाले, शाही मेवे और ढेर सारा मक्खन। मतलब सब कुछ शानदार। पनीर मखनी (Paneer Makhani) की gravy अनमोल होती है और इसे थाली में छोड़ने की गलती नहीं करनी चाहिए।

कैलोरी गिनने वाले लोग तो इस सब्जी को सिर्फ चख ही सकते हैं। इसे खा लेंगे तो दो दिन की कैलोरी एक दिन में ही मिल जाएगी। :-; । पनीर, काजू, घी और मक्खन इस सब्जी को बेहद रिच बना देते हैं। इसलिए ये सब्जी रोज -रोज नहीं खाई जा सकती है। लेकिन महीने में एक या दो बार तो चल जाएगी । और हां अगर बाहर खाने जा रहे हैं तो भी आप पनीर बटर मसाला (Paneer Butter Masala) खा सकते हैं। ये रेस्टोरेंट्स की सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक है। लेकिन जो बात घर में बनी पनीर मखनी (Paneer Makhani) में है वो कहीं नहीं है।

दरअसल घर में बनी पनीर मखनी (Paneer Makhani) में आप मिर्च और मसाले अपने हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं। और घर की पनीर मखनी में artificial colors का भी इस्तेमाल नहीं होता है। मैंने भी आज जो पनीर मखनी बनाई है उसमें कलर लाने के लिए बाहर से कुछ नहीं डाला है। इसलिए आपको ये लाल नहीं दिखेगी। लेकिन, स्वाद के मामले में ये कहीं से भी उन्नीस नहीं है। इसे बनाने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगता है। अगर सब सामान पहले से हो तो 30-40 मिनट में पनीर मखनी (Paneer Makhani) बन कर तैयार हो जाती है।

पनीर मखनी (Paneer Makhani) को बनाना, gravy वाली पनीर की दूसरी सब्जियों को बनाने के जैसा है। शाही पनीर की रेसिपी भी करीब करीब ऐसी ही है। रिच gravy वाली पनीर की सब्जियों में टमाटर और काजू का paste इसे स्पेशल बना देते हैं। बस आपको ख्याल ये रखना है कि टमाटर और काजू का paste अच्छी तरह से पक जाए। आप ने एक बार मसालों को अच्छी तरह से भून कर gravy तैयार कर ली तो समझिए 60% काम हो गया।

पनीर मखनी (Paneer Makhani) को किसके साथ खाया जाए? रोटी? ….ना ! सब्जी स्पेशल है तो उसका साथी भी स्पेशल होना चाहिए। नान बनाइए, वेज पुलाव बनाइए या फिर कम से कम पूड़ी,पराठे या जीरा राइस तो बना ही लीजिए। मुझे तो पनीर मखनी नान और जीरा राइस के साथ सबसे  अच्छी लगती है।

क्या पनीर मखनी (Paneer Makhani) बच्चों को पसंद आती है? जरूर आती है, अगर बच्चे बड़े हैं तो। छोटे बच्चों को ये तीखी लग सकती है लेकिन वो भी इसे नापसंद नहीं करेंगे।

पनीर मखनी (Paneer Makhani) बनाने के लिए बढ़िया किस्म का ताजा पनीर लीजिए। frozen पनीर अक्सर सख्त हो जाता है। इसे गरम पाने में डालकर पहले मुलायम कर लें। पनीर जितना spongy होगा उतना ही ये रस को सोखेगा। पनीर मखने के लिए आप पनीर के cubes काटने के बाद डायमंड शेप के slice भी काट सकते हैं। ये slice पनीर मखनी को और स्पेशल बना देंगे।

पनीर मखने के लिए दूसरी सबसे अहम ingredient है मक्खन। यही इसे शाही पनीर से अलग बनाता है। पनीर मखनी (Paneer Makhani) के लिए ढेर सारा मक्खन चाहिए। अगर मक्खन नहीं है तो  आप इसकी जगह पर मिल्क cream का भी इस्तेमाल कर सकते है।

तो आइए देख लेते हैं पनीर और मक्खन के साथ और कौन से ingredients इस्तेमाल किए जाते हैं।

पनीर मखनी के लिए सामग्री | Ingredients For Paneer Makhani

  • 250 ग्राम – पनीर
  • 2 – प्याज
  • 3 – टमाटर मध्यम आकार के
  • 4 – लहसुन
  • 12 – काजू
  • 1 इंच – अदरक
  • 2 –  हरी मिर्ची
  • एक छोटा चम्मच – जीरा
  • 4 – काली मिर्च
  • 2 – तेज पत्ता
  • आधा कटोरी – मलाई या cream
  • एक छोटा चम्मच – कसूरी मेथी
  • एक छोटा चम्मच – गरम मसाला
  • स्वादनुसार नमक
  • धनिया की पत्ती

पनीर मखनी बनाने की विधि | Paneer Makhani – Step By Step Recipe

जैसा कि मैंने बताया था कि पनीर मखनी (Paneer Makhani) की जान है इसकी gravy। तो हम शुरुआत भी gravy बनाने से करते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक पैन में करीब एक बड़ी गिलास पानी को उबलने के लिए रख दीजिए।  जब तक पानी गरम हो रहा है, प्याज और टमाटर को काट लीजिए और लहसुन को छील लीजिए।

Onion Tomato Cashew

जब पानी खौलने लगे तो कटे हुए प्याज को इसी पानी में डाल दीजिए। इसके बाद टमाटर, अदरक, लहसुन, मिर्च और काजू को भी डाल दें। पानी को करीब पंद्रह मिनट तक उबाल लीजिए।

Boil onion tomato for gravy

पंद्रह मिनट बाद इसे ठंडा करके पानी सहित सभी आइटम को मिक्सर के जार में पलट दीजिए। मिक्सर को चला कर एक गाढ़ा paste बना लें।

पैन में मक्खन या घी डालकर गर्म होने के लिए रख दीजिए। घी गर्म हो जाए तो उसमें जीरा, काली मिर्च और तेज पत्ता का तड़का लगाएं।

fry into butter

जब मसालों की खुशबू आने लगे तो इसी पैन में प्याज, लहसुन आदि का तैयार paste डाल दें।  अब इन मसालों को खूब अच्छी तरह भूनिए। मसालों को तब तक भूनिए जब तक कि paste घी ना छोड़ने लगे।

Fry gravy

अब इसमें  एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।

Paneer Makhani Gravy

इस मिश्रण में करीब डेढ़ गिलास (450 मिली) पानी डालिए। पानी की मात्रा अपनी पसंद के हिसाब से कम ज्यादा कर सकता है।

Pour water into gravy

जब gravy में उबाल आने लगे तो इसीमें  मलाई या cream डाल दें। gravy को फिर से उबाल आने तक चलाते रहें। अगर आप मलाई का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे अच्छी तरह से फेंटने के बाद ही gravy में डालें। gravy उबलने लगे तो  उसमें पनीर के cubes और गरम मसाला डाल दीजिए।

Panner Cubes in Paneer Butter Masala

इसके बाद कसूरी मेथी को रगड़ कर इसमें मिला दें। गैस बंद कर दीजिए और पनीर मखनी (Paneer Makhani) को पांच मिनट तक ढक कर रख दें।

Add Kasoori Methi

अब इस पनीर मखनी (Paneer Makhani) को ताजी cream या फिर धनिया की पत्ती से सजाकर नान, पराठे या फिर चावल के साथ सर्व कीजिए।

ग्रेवी वाली पनीर की कई और मशहूर सब्जियां हैं। आप Shahi Paneer, Kadai Paneer, Palak Paneer, Matar Paneer और Paneer Pyaz की सब्जी भी आसानी से बना सकते हैं। Tadka.Tips पर आपको इन सबको बनाने की विधि मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *