शाधारण लेकिन गजब स्वाद वाले करेले की सब्जी बनाये

Karele ki sabzi recipe in Hindi

 

ज्यादातर लोगों के लिए करेला का नाम की कडवापन है और शायद इसीलिए वो इसे खाने से वंचित रह जाते है और कभी नही जान पाते की की इसका स्वाद होता भी कैसा है? अगर आपके साथ ऐसा है और आप करेले को कड़वा समझते है तो भूल जाइए और एक बार मेरे कहने पर Karele ki sabzi recipe in Hindi बनाकर खाए और फिर बताये.

Karele ki sabzi recipe in Hindi बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाने वाली रेसिपी है और इसमें कडवापन आपको बिलकुल भी नही महसूस होगा. अगर आप वाकई एक लज्जत से भरपूर Karele ki sabzi recipe in Hindi बना कर खाना चाहती है तो आपसे निवेदन है की निचे दिए गए tips ध्यान से जरुर पढ़े.

आज हम आपसे बहुत ही शाधारण तरीके से बनने वाले लेकिन स्वादिष्ट करेले की सब्जी शेयर करने जा रहे है जिसे खा कर आप भी कहेंगे की क्या सब्जी खायी थी. कुछ अलग अंदाज में अगर आप करेले की सब्जी बनाना चाहते है तो आप हमारी punjabi style karele ki sabji को भी बना कर खा सकते है जो स्वाद में किसी भी तरह से आपको कम नही लगेगा. साथ ही यह Punjabi style बहुत ही जुदा स्वाद के लिए भी जाना जाता है.

Karele ki sabzi recipe in Hindi बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाती है और इसको बनाने में बहुत ही कम वक़्त लगता है. अब ऐसे में एक अच्छे लज्जत वाले करेले की सब्जी खाने के लिए आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नही है.

Karele ki sabzi recipe in Hindi को आप भी चुटकियों में बना सकते है जिसे खा कर हर को इसका दीवाना हुवे बिना नही रह सकता है. तो चलिए देर किस बात की सीखते है बनाना Karele ki sabzi recipe in Hindi.

 

Karele ki sabzi recipe in Hindi Tips:

  1. करेले में नमक डालकर उबालने से इसका कडवापन दूर हो जाता है. अगर आपको लगता है आपने अच्छे करेले का चुनाव किया है तो इस स्टेप को छोड़ भी सकते है.
  2. करेले में हमने हरी मिर्च का प्रयोग नही किया है लेकिन आप चाहे तो इसे तीखापन देने के लिए हरी मिर्च का प्रयोग कर सकते है.
  3. करेले में एक twist और tangy flavor देने के लिए आप चाहे तो आमचूर पाउडर की जगह आखिर में 1 चम्मच निम्ब्रू रस डालकर इसे अच्छे से mix कर दे. यह स्वाद के लज्जत को बढ़ा देगा.
  4. करेले का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान रखे की हमेसः मध्यम आकार के करेले ही ले. ज्यादा बड़े या छोटे दोनों लेने से बचे.
  5. इस रेसिपी में वेरिएशन देने के लिए आप चाहे तो टमाटर और कुछ और सब्जियों को use कर सकते है.
  6. प्याज को अलग से फ्राई करने के बाद करेले को पकाने के बाद mix करेंगे तो यह स्वाद में और निखर कर आएगा जिससे यह काफी crispy भी बन जाएगा.

Ingredients

  • 3 मध्यम आकार के करेले
  • 1 प्याज कटा हुवा
  • ¼ चम्मच शाबूत जीरा
  • ¼ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • ¼ चम्मच हल्दी पाउडर
  • 1 चम्मच धनिया पाउडर
  • ½ चम्मच सौंफ
  • ½ चम्मच आमचूर पाउडर
  • 2 चुटकी गरम मसाला पाउडर
  • 1 चम्मच तेल
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

करेले को सबसे पहले अच्छे से चलते पानी धो कर सुखा ले. अब इसे अपने मनपसंद आकार में या पतले गोलाकार में काट ले. अगर आपको लगता है की यह करेले कडवे है या इसे कम करने के लिए पानी में नमक डालकर आंच पर रखे और कटे हुए करेले को उनमे डाल दे और उबाल आने तक का इन्तेजार करे. आंच बंद कर दे और करेले को अलग रख ले. अब इसमें जरा सा भी कडवापन नही होगा.

Step 2

अब कढ़ाही में तेल डालकर गर्म करे और इसमें जीरा का तड़का लगाए. आंच को मध्यम कर दे और प्याज को चलाते हुए थोडा देर भुने और करेले को भी इसमें mix कर दे. अब इसमें हल्दी और नमक mix कर दे और चलाते हुए 30 seconds तक पकाए. इसे ऐसे ही ढँक दे और करेले को अच्छे से 10 मिनट तक पकने दे. बीच बीच में चलाते जरुर रहे जिससे यह तले में न पकडे.

Step 3

अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, आमचूर पाउडर, सौंफ और गरम मसाला डालकर खूब अच्छे से चला ले जिससे यह mixture में मिल जाए. इसे ऐसे ही 2-3 मिनट तक चलाते हुए भुने जिससे मसाले जलने न पाए. इसमें ऊपर धनिया की पत्ती से गार्निश आकर ले. लीजिये तैयार है हमारा गर्मागर्म करेले की सब्जी. इसे पराठो के साथ सर्व करे.

The post शाधारण लेकिन गजब स्वाद वाले करेले की सब्जी बनाये appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *