रसगुल्ला की रेसिपी की विधि सिख कर अब घर पर ही बनाए

Rasgulle ki recipe: Rasgulla banane ki vidhi

 

Rasgulle ki recipe एक बंगाली मिठाई की recipe है जो कि पनीर का ही एक रूप होता है, पर यह पनीर से ज्यादा मुलायम होता है और मुंह में जाते ही घुल जाता है. Rasgulle ki recipe जितना मुलायम होता है उतना ही spongy boll की तरह हल्का और मीठे और इलायची के flavour से भरपूर होता है. Rasgulla banane ki vidhi एक special recipe है जो कि घर पर आसानी से बनाई जा सकती है.

त्योहारों के season में मिठाइयां बाजार से नहीं लाकर आप यह Rasgulla banane ki vidhi सिख कर घर पर ही अपने मेहमानों को परोस सकते हैं. होली के समय में बहुत से पकवान घर पर बनाए जाते हैं साथ ही आप चाहे तो या Rasgulle ki recipe बनाकर अपने मेहमानों को serve कर सकते हैं.

जब मैंने भी Rasgulle ki recipe पहली बार बनाई थी तब मुझे भी थोड़ी परेशानी हुई थी पर एक से दो बार बनाने के बाद मैं इसे बनाने में expert हो गई और मैं जब मेरे घर पर मेहमान आते हैं या फिर किसी खास मौके पर मैं इसे बनाती हूं तो मेरे मेहमान उंगलियां चाटते रह जाते हैं.

आप भी इस Rasgulla banane ki vidhi को बनाकर अपने मेहमानों को परोस सकती है. फिर आप इस Rasgulla banane ki vidhi को बाजार से ना लाकर घर पर ही बनाना पसंद करेंगी. हमारा भारत देश त्योहारों का देश है जहां तरह-तरह के त्यौहार मनाए जाते हैं. तो क्यों ना हम उन त्योहारों के मौके पर इस Rasgulle ki recipe को बनाकर अपने मुंह में मिठास भर दे. तो आइए जानते हैं Rasgulla banane ki vidhi जो कि नीचे बताई जा रही है

 

Rasgulla banane ki vidhi Tips:

  1. छेना बनाने के लिए फुल क्रीम दूध का ही प्रयोग करें. चाहे वह भैंस का हो या फिर गाय का हो. फुल क्रीम दूध से छेना अच्छी quantity में तैयार होगा.
  2. छेना बनाने के लिए दूध का ही प्रयोग करें direct पनीर से छेना नहीं बनाएं.
  3. perfect छेना बनाने के लिए गहरे तले का बर्तन प्रयोग करें.
  4. छेना बनाने के लिए dough को अच्छी तरीके से हथेलियों की सहायता से 10 से 15 मिनट तक लगातार मसलते रहना होगा. जिससे की छेना एक दम greecy हो जाए.
  5. चाशनी बनाने के लिए चीनी की मात्रा अपने हिसाब से कम ज्यादा कर सकते हैं.

Ingredients

  • फुल क्रीम दूध 1 लीटर
  • नींबू का रस 3 चम्मच
  • चीनी 2 कप
  • पानी 5 कप
  • हरी इलायची 3

Method

Step 1

छेने का रसगुल्ला बनाने के लिए सबसे पहले एक भगोने में दूध डालकर तेज आंच पर गर्म होने के लिए रख देंगे. जब दूध में उबाल आ जाए तो उसको गैस को धीमा कर देंगे. फिर उसमें नींबू का रस डालकर लगातार चलाते रहेंगे जब तक कि दूध फट ना जाए और छेना पानी से अलग ना हो जाए, कुछ देर के बाद छेना पानी से अलग हो जाएगा. फिर उसके बाद गैस बंद कर देंगे और किसी छलनी में महीन छेद वाला कपड़ा लेकर जैसे की मसलिन का कपड़ा लेकर उसमें छेना को डाल देंगे.

Step 2

फिर उसके बाद तीन से चार गिलास पानी डालकर छेना को अच्छे से धो लेंगे. जिससे कि उसमें का खट्टापन की खुशबू खत्म हो जाए. फिर उसके बाद छेने का पानी निचोड़कर इसे कपड़े में बांधकर 1 घंटे के लिए किसी जगह पर टांग देंगे. जिससे कि उसका सारा पानी अच्छे से निचुड़ जाये. 1 घंटे के बाद छेना को एक प्लेट में निकाल कर तोड़ लेंगे. फिर उसके बाद हथेलियों की सहायता से इसे 10 से 15 मिनट तक लगातार मसलते रहेंगे. जिससे कि छेना greecy हो जाए और आसानी से इसकी गोलियां बनाई जा सके. जब पनीर का dough तैयार हो जाए. फिर उसके बाद इस dough की गोलियां बनाकर छोटे-छोटे नींबू के आकार की हथेलियों की सहायता से चिकना करके गोलियां बना लेंगे.

Step 3

इतने में कम से कम 14 bolls बनकर तैयार होंगे. bolls का साइज हमें बहुत ज्यादा बढ़ा नहीं रखना है क्योंकि चासनी में उबालने के बाद इसका size बढ़ जाएगा. इसलिए हमें छेना का size छोटा ही रखना होगा. अब बारी है चासनी बनाने की, जिसके लिए 5 कप पानी प्रेशर कुकर में डालकर चीनी डाल देंगे. फिर उसमें इलायची को हल्का सा तोड़कर डाल देंगे और तेज आंच करके चीनी को पानी में घुलने देंगे. जब चासनी में उबाल आ जाए तब हम अपनी तैयार की हुई गोलियों प्रेशर कुकर में डाल देंगे. फिर प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाकर कुकर की सीटी निकाल देंगे और इसे ढककर 5 मिनट तक पकने देंगे. 5 मिनट के बाद ढक्कन को हटा कर चासनी को चला देंगे.

Step 4

फिर उसके बाद दुबारा से ढक्कन लगाकर 8 से 10 मिनट के लिए पकने देंगे. आप चाहे तो इस बीच में एक बार ढक्कन खोल कर चला सकते हैं. 10 मिनट के बाद गैस बंद कर के ढक्कन खोल कर देखेंगे तो हमारा छेना size में double हो चुका है. अब गैस को बंद कर देंगे थोड़ी देर के बाद हमारा छेना थोड़ा सिकुड़ जाएगा पर इसमें कोई टेंशन की बात नहीं है थोड़ा सिकुड़ना normal है अगर यह बिल्कुल ही सिकुड़ जाता है तो फिर ध्यान देने वाली बात है मतलब हमारा छेना के dough में कोई कमी रह गई है. अब इस छेना को एक bowl में डालकर कुछ घंटो के लिए ठंडा होने देंगे. उसके बाद आप इन छेना के रसगुल्ला को serve कर सकते हैं. आप चाहें तो इन रसगुल्लों को फ्रिज में रखकर ठंडा ठंडा serve कर सकते हैं.

Rasgulle ki recipe का रसगुल्ला दूध से बनता है जो कि चीनी की चासनी में पकाकर इसके स्वाद को दोगुना कर देता है, खाने के साथ साथ यह देखने में भी बहुत सुंदर लगता है. Rasgulla banane ki vidhi की स्वादिष्ट recipe कभी भी कहीं भी side dish के रूप में या फिर dessert के रूप में serve कर सकते हैं.

Rasgulle ki recipe की चासनी बहुत ही पतली होती है, इसके मिठास को आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा कर सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो भी इसे खा सकते हैं बशर्ते इसे चासनी निकालकर अलग कर दी जाए. यह छेना दूध से बनने वाली मिठाई की recipe है बहुत से लोग इसे इसलिए घर पर नहीं बना पाते कि Rasgulle ki recipe बनाने में बहुत ही कठिन होता है और बाजार जैसा मुलायम नहीं बन पाता.

मैं यह कहना चाहूंगी कि जब घर पर यह Rasgulle ki recipe बनाना बहुत ही आसान है और घर पर बना कर आप इसे शुद्ध, ताजा और अपने हिसाब से दूध से बना सकते हैं. छेना बनाने के लिए बस थोड़े से practice की जरूरत होती है फिर उसके बाद आप Rasgulle ki recipe बनाने में expert हो जाते हैं.

The post रसगुल्ला की रेसिपी की विधि सिख कर अब घर पर ही बनाए appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *