मछली रेसिपी की फिश करी रेसिपी हिंदी में सीखे

Fish recipes in Hindi: fish curry banane ki vidhi

सर्दियों में मछली का स्वाद का लुत्फ़ लेना हो या फिर गर्मियों में यह एक बेहद स्वादिष्ट होने के साथ साथ एक बहुत ही सेहतमंद भोजन खाना हो मछली एक स्वादिष्ट रेसिपी है. हालाँकि बहुत सारे लोग इसे नही खाते है लेकिन जिन्हें यह पसंद है वह इसका नाम सुन कर ही चटकारे लगाने लग जाते है. हमारी आज की Fish recipes in Hindi में हम आज आपको fish curry banane ki vidhi सिखायेंगे जो एक लाजवाब स्वाद से भरपूर होती है और इसका स्वाद बहुत ही शानदार होता है.

आज हम आपको Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi बनाना सिखायेंगे जिसे खा कर आपका दिल खिल उठेगा. Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi की ख़ास बात यह है की यह बड़े ही आसानी से और बड़े ही आराम से बनकर तैयार हो जाता है जिसका स्वाद किसी भी fish recipes से बहुत ही ज्यादा लज्जत से भरपूर होता है.

Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi बहुत ही आसान है जिसे आप हमारे वेबसाइट पर बनाना सिख सकते है. यह स्वाद में जितना लाजवाब होता है इसे बनाना उतना ही simple है. यह बहुत ही कम समय में बनकर तैयार हो जाती और इस ख़ास Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi को आप बड़े ही आसानी से सिख कर अपने घर पर ही बना सकते है जिसका स्वाद Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi restaurant से कम नही होता है.

Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi आज आप सिख कर अपने घर पर ही इसे बना सकती है जो हर किसी को बहुत पसंद आएगा. आज हम आपको Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi सिखायेंगे. और आपसे अनुरोध है की आप अपने मित्रों को भी Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi बनाना जरूर सिखाये.

Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi सीखना बहुत ही आसान है और हम उम्मीद करते है कि इसे सिखने के बाद आप हर किसी को Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi जरुर बताएँगे और हमारी वेबसाइट पर comments के माध्यम से आपने feedback देंगे.

तो चलिए देर किस बात की सीखते है बनाना Fish recipes in Hindi की fish curry जिसे परोस कर आपको बक्हुत ख़ुशी होगी. आइये जानते है Fish recipes in Hindi की fish curry banane ki vidhi.

Ingredients

  • 500 ग्राम आपके पसंद की मछली
  • 1 इंच दालचीनी का टुकड़ा
  • 3 शाबूत लौंग या 2 कुटी हुई लौंग
  • 4 शाबूत इलायची
  • एक चम्मच + ¼ चम्मच हल्दी पाउडर
  • ½ चम्मच धनिया पाउडर
  • ¼ चम्मच गरम मसाला पाउडर
  • 3 बड़े टमाटर कटे हुए
  • 2 लहसुन की कलियाँ
  • 1 चम्मच धनिया की पत्ती कटी हुई
  • 1 चम्मच कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर
  • ½ कप दही
  • ¼ चम्मच जीरा शाबूत
  • ¼ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • 3 बड़े प्याज बारीक कटे हुए
  • 3 चम्मच सरसों का तेल
  • पानी आवश्यकतानुसार
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

मछली को अपने पसंद के आकार के अनुसार उसको काट ले और चलते हुए पानी में अच्छे से 2-3 बार धो ले. अब मछली को napkin paper या kitchen towel से पोछ कर सुखा ले. अब मछली के टुकड़ो पर कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और नमक अच्छे से पोत ले और एक किनारे रख दे. इसे कम से कम 30 मिनट तक marinate होने दे फिर इसे अच्छे से तेल में तल ले और अलग रख ले.

Step 2

अब एक pan में तेल डालकर गर्म करे और जीरा का तड़का लगाने के बाद इसमें लहसुन को कूट कर इसमें लगातार चलाते हुए भुने और 15 seconds बाद बारीक कटे प्याज को इसमें मिलाये. प्याज को golden brown color में आने तक भुने.

Step 3

अब इसमें लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, लौंग, दालचीनी और इलायची को डालकर mix कर ले. इसे 2 मिनट तक पकाए फिर टमाटर को मिला ले और साथ में पकाए. आंच को बिलकुल धीमा कर दे जिससे टमाटर बिलकुल soft हो जाये. आंच बंद कर दे.

Step 4

इसके ठंडा होने तक का इन्तेजार करे. इसे mixer में डाले और बारीक पिस ले. एक बार फिर से pan को आंच पर रखे और तैयार किये हुए प्यूरी को pan में डाले और दही और नमक मिलाकर 2 मिनट तक चलाते हुए पकाए.

Step 5

अब इसमें तली हुई मछली के टुकड़े, गरम मसाला पाउडर के साथ डाले और अपने पसंद की ग्रेवी के अनुसार पानी डालना ना भूले. इसे ढँक कर 10 मिनट तक बिलकुल धीमी आंच पर पकने दे. बीच बीच में चलाते रहे जिससे यह तले में पकड़ने ना पाए. अब ढक्कन खोल कर आंच बंद कर दे और धनिया की पत्ती से गार्निश कर अच्छे से mix कर ले.

इसे serving bowl में डाले और गर्मागर्म रोटी और चावल के साथ परोसे.

Tips:

  1. इसे बनाने में आप चाहे तो marinate वाले स्टेप को छोड़ भी सकते है अगर आपके पास समय की कमी हो.
  2. आप इसे मजेदार स्वाद को बढाने के लिए चाहे तो एक चम्मच निम्बू रस आखिर में धनिया की पत्ती के साथ मिला सकते है और अच्छे से mix कर सकते है. यह स्वाद में दुगुना इजाफा कर देगा.
  3. आप अपने पसंद की मछली चुनने के लिए स्वतंत्र है आप चाहे तो इसकी मात्रा भी आपने खाने के हिसाब से कम या अधिक कर सकते है.
  4. आप आखिर में कसूरी मेथी का भी इस्तेमाल कर सकते है और ग्रेवी को गाढ़ा बना सकते है अगर आपको सिर्फ इसे रोटी के साथ खाना हो.

The post मछली रेसिपी की फिश करी रेसिपी हिंदी में सीखे appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *