पंजाबी स्टाइल करेला की सब्जी बनाने की विधि

Karela ki sabji Punjabi style: Karela banane ki vidhi

 

ज्यादातर लोगों को लगता है की करेला बहुत तीखा होता है और इसमें कोई स्वाद नही होता लेकिन हर किसी की सोच एक जैसी नही होती है और हर किसी के पास बनाने की वो ख़ास रेसिपी भी नही होती है जिसे बनाकर वाकई आप इस बदनाम रेसिपी को नया नाम दे सके. अगर आपको सीखना है Karela banane ki vidhi वो भी Karela ki sabji Punjabi style तो फिर आज बिलकुल सही जगह आप आये है और इसे एक बार तो जरुर ही बनाये.

Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi एक बिलकुल अलग तरह से बनकर तैयार होती है और पंजाबी लोगों को तो इसे बहुत ही ज्यादा लगाव भी रहता है. हमारी आज की Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi एक बहुत ही शानदार तरीके से बनकर तैयार होती है और आप इसमें बहुत सारे वेरिएशन भी कर सकते है जो इसके स्वाद में और भी इजाफा कर देता है.

अगर आपने ग्रेवी वाली सब्जी बनाई है तो आपको बता दू हमारी आज की Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi सुखी सब्जी है जिसे आप रोटी के साथ सर्व कर सकते है. इस ख़ास Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi जितनी आसान है इसे आप बहुत तरह से भी बना सकते है जिसे आप Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi tips में पढ़ कर सिख सकते है.

हमारी आज की Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi बिलकुल अलग अंदाज की है और यह चुटकियों में बन कर तैयार भी हो जाती है जिसे आप घर वालो को surprise के तौर पर भी दही के साथ परोस सकते है. तो लीजिये पेश है Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi और सीखते है आज हम हमारी आज की बेहद खास Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi.

Ingredients

  • 10 मध्यम आकार का करेला
  • 5 मध्यम आकार के प्याज कटे हुए
  • 1 चम्मच हल्दी पाउडर
  • ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • ½ चम्मच गरम मसाला पाउडर
  • 1 चम्मच आमचूर पाउडर
  • 4 चम्मच तेल
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

करेला को छील कर चलते पानी में अच्छे से धो ले और अपने पसंद के आकार में काट कर अलग रख ले. इसमें से बीज जरुर निकाल ले. दूसरी तरफ प्याज को काट ले.

Step 2

अब एक pan या कढ़ाई को आंच पर चढ़ाये और तेल डालकर गर्म करे. इसमें करेला डाले और मध्यम आंच पर 2 मिनट तक इसे बीच बीच में चलाते हुए भुने. 2 मिनट बाद आंच को बिलकुल धीमा कर दे और और धीमी आंच पर ही इसे 3 मिनट तक बीच बीच में चलते हुए भुने.

Step 3

अब इसमें प्याज को डालकर mix करे और चलाते हुए 2-3 मिनट तक इन्हें साथ में भुने. अब इसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाये. इसे खुले रखते हुए ही 7-8 मिनट तक पकाए जिससे प्याज और करेला दोनों अच्छे से पक जाए. इसे बीच बीच में चालते जरुर रहे जिससे यह जलने न पाए.

Step 4

प्याज अब तक golden brown color में आ चुके होंगे और करेला भी खूब पक चूका होगा. अब इसमें आमचूर पाउडर और गरम मसाला पाउडर मिलाये और खूब अच्छे से इसे सब्जी में mix कर दे. आंच बंद कर दे और धनिया की पत्ती से करेला की सब्जी को गार्निश कर ले.

तैयार है हमारा करेला की सब्जी. अब इसे गर्मागर्म फुल्के या पराठे के साथ सर्व करे. इसे आप दही के साथ भी परोस सकते है.

Karela ki sabji Punjabi style की Karela banane ki vidhi Tips:

  1. बहुत सारे लोगो को करेला कड़वा जान पड़ता है लेकिन ऐसा बिलकुल नही है. फिर भी आप चाहे तो करेले को आधा चम्मच नमक के साथ मिले हुए पानी में 30 मिनट डालकर छोड़ दे तो नमक करेले का सारा कडवापन सोख लेता है. इसे फिर बाहर निकाल कर धो कर आप सब्जी बना ले.
  2. करेले की सब्जी इसकी सिर्फ हरे करेले से ही बनाए. लाल हो चुके करेले में बहुत सारे side effects भी होंते है और बच्चों के लिए तो यह बहुत ही खतरनाक शाबित हो सकती है.
  3. गर्भवती महिलाओं के लिए यह बहुत जरुरी है की वो जब भी करेले की सब्जी बनाए इसके बीज जरुर बाहर निकाल दे.
  4. करेला खाने के साथ साथ दिखने में भी अच्छा लगे इसके लिए आप चाहे तो इसे प्याज के ही तरह slice करके बिल्कुल पतले टुकड़ो में काट ले. यह एक मनमोहन करेले की सब्जी में बहुत इजाफा कर देगा.
  5. करेला लेते समय इसे मध्यम आकार के करेले का ही चुनाव करे. ना तो यह बहुत ज्यादा छोटा हो या बहुत बड़ा हो चूका हो. मध्यम आकार के करेले सबसे बेहतर होते है.
  6. इस रेसिपी में variation के लिए आप चाहे तो इसमें टमाटर और मटर भी मिला सकते है बशर्ते इसके लिए आपको लाल मिर्च की मात्रा भी बढ़ानी होगी नही तो यह सब्जी मीठी लगने लगेगी.

हमने पहले भी veg recipes में बहुत तरह की सब्जियां बनाना सीखी थी जिनकी ख़ास बात यह थी के यह बनते बहुत जल्दी है और स्वाद के साथ साथ बहुत ही सेहतमंद भी होते है. Aloo methi ki sabji या फिर जिसे Methi ki bhaji के नाम से भी बुलाया जाता है एक बहुत ही स्वादिष्ट होने के साथ साथ बहुत ही सेहतमंद veg recipes में गिना जाता है.

अगर आपको मेथी का साग पसंद आता है तो फिर आप इसे रोज रोज के एक ही तरह की सब्जियां बना कर न परोसे, बजाय इसके आप इसमें changes ला सकती है जैसे Methi ka paratha recipe in Hindi किसी दिन बना दिया.

बहुत कम ही लोगो को पता है की पालक एक बहुत ही गुणकारी veg recipes में गिना जाता है मित्रों अगर आप सिर्फ इसे सर्दियों भर में use करते है तो आप हर रोगों से कोसो दूर रहते है क्युकी Palak ki sabzi recipe in Hindi सिख कर इसे आप स्वाद के साथ साथ अपने अप्रिवार व् मित्रों को सेहत का एक तोहफा भी देते है.

अगर आप मुझसे पूछेंगे तो मेरी पसंद की veg recipes में की सब्जियों में Aloo palak curry, Palak paratha recipe in Hindi और सुबह के नाश्ते के तौर पर Palak soup recipe मुझे बहुत पसंद है. अगर आप सीखना चाहते है की How to make palak soup recipe in Hindi तो फिर आप हमारी वेबसाइट पर जरुर इसे सीखे.

Veg recipes में आपको कुछ हट कर बनाना हो तो फिर आप Palak rice recipe या फिर Dal palak recipe in Hindi भी बना सकते है जो स्वाद में बहुत ही शानदार होता है.

The post पंजाबी स्टाइल करेला की सब्जी बनाने की विधि appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *