दक्षिण भारत की डोसा की लाल चटनी कैसे बनाए?

Red chutney for dosa: South Indian red chutney

आज हम आपको South Indian red chutney for dosa बनाना सिखाने जा रहे हैं. इस South Indian red chutney for dosa को प्लेन डोसा के साथ, मसाला डोसा के साथ, onion डोसा के साथ या फिर पनीर डोसा के साथ किसी भी प्रकार के डोसा के साथ या plain idli के साथ, fried idli के साथ या फिर वड़ा के साथ serve कर सकते हैं.

इस South Indian red chutney for dosa को बनाने के लिए हमने यहां पर साबुत लाल मिर्च, प्याज, भुना हुआ चना दाल, लहसुन का प्रयोग किया है. जैसा की हमने कहा इसमें साबुत लाल मिर्च का प्रयोग किया है जोकि खाने में बहुत ही तीखी होती है और इसकी बनी हुई South Indian red chutney for dosa भी बहुत ही तीखी होगी.

इस South Indian red chutney for dosa को आप अपने हिसाब से साबुत लाल मिर्ची की मात्रा कम या ज्यादा कर सकते हैं. इस South Indian red chutney for dosa को बनाना बहुत ही आसान है और यह red chatni recipe स्वाद में बिल्कुल भी अलग होती है. आप चाहे तो इस South Indian red chutney for dosa को नारियल का बुरादा या कद्दूकस किया हुआ नारियल डाल कर भी बना सकते हैं.

हमें इस चटनी की recipe को बनाने के लिए भुना हुआ चना दाल का प्रयोग किया है. इस चटनी में हमने साबुत लाल मिर्च का प्रयोग रंग के हिसाब से किया है. इस South Indian red chutney for dosa में लहसुन के कच्चे pan का स्वाद और इमली का खट्टेपन का स्वाद आपस में सारी चीजों को balance करता है. इस red chatni recipe को हमने बिना fry किए हुए बनाया है इसका एक अपना अलग ही taste होता है.

मैं चाहूंगी South Indian red chutney for dosa को एक बार बनाकर डोसा के साथ, इडली के साथ या फिर वड़ा के साथ किसी भी तरह से serve कर सकते हैं. आप चाहे तो red chatni recipe को तड़का लगा कर fry भी कर सकते हैं. साबुत लाल मिर्च को भिगोने का उद्देश्य सिर्फ यही है की इस का taste अच्छा आएगा और चटनी अच्छे से पीस कर तैयार हो जाएगी. तो आइए जानते हैं South Indian red chutney for dosa बनाने की विधि जो कि नीचे बताई जा रही है.

Ingredients

  • चना दाल भुना हुआ 4 चम्मच
  • लहसुन की कली 8 से 10 पीस
  • साबुत लाल मिर्च 5 से 6 पीस
  • इमली का pulp 2 चम्मच
  • प्याज छोटा आधा मोटे टुकड़ों में कटा हुआ
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

Red chutney for dosa बनाने के लिए सबसे पहले साबुत लाल मिर्च को गर्म पानी में 1 घंटे के लिए भिगो देंगे. जिससे कि लाल मिर्च अच्छे से फूल जाएगी और mixer पीसने में आसानी रहेगी. जब साबुत लाल मिर्च अच्छे से फूल जाए तब तक प्याज़ को मोटे टुकड़े में काट लेंगे. लहसुन की कली को छिलका उतार लेंगे. अगर भुना हुआ चना दाल नहीं है तो चने की दाल को एक कढ़ाई में थोड़ा तेल डालकर चना दाल डालकर चला कर भून लेंगे.

Step 2

अब एक mixer के जार में सारी सामग्री को जैसे कि चना दाल भुना हुआ, लहसुन की कली, भिगोई हुई साबुत लाल मिर्च, इमली का pulp, मोटे टुकड़ों में कटा हुआ प्याज़, नमक स्वादानुसार डालकर थोड़े से पानी डालकर mixer में इसका paste बना लेंगे. अब हमारी red chutney recipe बनकर तैयार हो चुकी है. जिसे आप मसाला डोसा, पेपर डोसा, पनीर डोसा के साथ लगाकर स्वादिष्ट red chutney recipe को serve कर सकते हैं.

Tips of chutney for dosa:

  1. Red chatni recipe को बनाने के लिए आप चाहे तो बाजार के भुने हुए चना दाल को use कर सकते हैं या फिर घर पर ही कढ़ाई में थोड़ा तेल डालकर चने की दाल को भून सकते हैं.
  2. हमने इस red chatni recipe को कच्चा बनाया है आप चाहे तो इसे तड़का लगाकर fry भी कर सकते हैं.
  3. इस red chatni recipe को बनाने के लिए हमने यहां पर लहसुन और प्याज का प्रयोग किया है आप चाहे तो लहसुन और प्याज को थोड़ा सा तेल डालकर भून सकते हैं. इससे लहसुन और प्याज का कच्चेपन का taste नहीं आएगा. पर मेरे हिसाब से इस चटनी में लहसुन की कच्चे पन का taste स्वादिष्ट लगता है.
  4. इस red chatni recipe को बनाने के लिए जब चटनी बनकर तैयार हो जाए फिर इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल भी डाल सकते हैं.
  5. आप चाहे तो red chatni recipe को बनाने के लिए थोड़ा सा कद्दूकस किया हुआ नारियल का भी प्रयोग कर सकते हैं.
  6. इस red chatni recipe को बनाने के लिए साबुत लाल मिर्च का प्रयोग अपने हिसाब से कर सकते हैं क्यूंकि लाल मिर्च बहुत तीखी होती है तो इसकी चटनी भी बहुत ही तीखी बनकर तैयार होगी.
  7. इस red chatni recipe में हमने प्याज़ का प्रयोग इस के तीखेपन को कम करने के लिए किया है. तो आप चाहे तो मात्रा को अपने हिसाब से घटा या बढ़ा सकते हैं.

The post दक्षिण भारत की डोसा की लाल चटनी कैसे बनाए? appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *