तीखे चटपटे स्वाद से भरे गोलगप्पे अब घर पर बनाये

Golgappe ki recipe: golgappe banane ki vidhi

 

गोलगप्पा जैसा कि इसका नाम है वैसा ही इसका काम है. इसका मतलब है गोल-गोल crispy छोटी-छोटी पूरी जो की मुंह में जाते ही गपाक से गायब हो जाए और मुंह में खट्टा, तीखा, चटपटा flavour देने वाला golgappe banane ki vidhi. Golgappe ki recipe को हम ध्यान दे कर बनाये तो यह बाज़ार से भी बढ़िया बनती है और इसीलिए आज हम लाए है golgappe banane ki vidhi.

Golgappe ki recipe जो कि कई जगहों पर कई नामों से जाना जाता है जैसे कि पानीपुरी, फुचका, पानी बताशा या फिर golgappe जो की हर जगह की famous street snacks recipe है. जो कि हर season में खाने को जगह जगह पर छोटे छोटे स्टाल पर मिल जाती है और इन्हें देखते ही मुंह में खट्टा, तीखा, चटपटा flavour आ जाता है और खाने का दिल कर जाता है.

Golgappe ki recipe को खाने के लिए पेट में जगह की जरूरत नहीं होती. इन गोलगप्पों को देखते ही अपने आप पेट में जगह बन जाती है. golgappe banane ki vidhi. बहुत ही अच्छी Golgappe ki recipe है. अब तक आपने इसे बाजार में स्टाल पर खाया है पर मैं यह चाहती हूं कि आप इसे अपने घर पर अपने हाथों से बना कर खाएं और अपने परिवार वालों को भी खिलाएं. Golgappe ki recipe खासतौर पर बच्चों का और महिलाओं का favourite होता है तो क्यों ना आज हम इस golgappe banane ki vidhi घर पर ही सीखे. शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने Golgappe ki recipe ना खाए हो.

 

Golgappe ki recipe छोटी size की crispy पूरी होती है जो कि अपने size के हिसाब से मुंह में जाकर fit हो जाती है पर हम यह नहीं जानते कि इन Golgappe को बाजार में या फैक्ट्रियों में कैसे बनाया जाता है. जो कि हमारे स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है. तो क्यों ना हम इन Golgappe को अपने घर पर ही रखी हुई सामग्री से बनाकर fresh and pure बनाकर इन Golgappe ki recipe का लुफ्त उठाएं.

Golgappe ki recipe की खास बात क्या है कि आप इन Golgappe ki recipe बनाकर airtight container में भरकर रख सकती हैं और जब दिल करे तब पानी बना कर तैयार पूरियों से Golgappe ki recipe घर पर ही ready कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं इन crispy golgappe banane ki vidhi जो कि नीचे बताई जा रही है.

 Golgappe banane ki vidhi Tips:

  1. गोलगप्पे की पूरियां बनाने के लिए आप चाहे तोbaking soda की जगह पर soda water का भी प्रयोग कर सकते हैं.
  2. गोलगप्पे की पूरियों को crispy बनाने के लिए आटे के dough में थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर कड़ा आटा गुथेंगे और बहुत ही अच्छे से dough को मसलेंगे.
  3. Golgappe की रोटियां बहुत ज्यादा मोटी या फिर बहुत ज्यादा पतली नहीं होनी चाहिए.
  4. Golgappe की पुरियां fry करने के बाद अगर इनमे moisture आ जाये तब इन्हें धुप में सुखा लेंगे जिससे इनका moisture सुख जायेगा और golgappe crispy हो जायेगें.

Ingredients

  • सूजी 1 कप
  • मैदा 2 चम्मच
  • baking soda एक चौथाई चम्मच
  • तेल तलने के लिए
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

golgappe बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में सूजी, मैदा, baking soda और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिला लेंगे. फिर उसके बाद थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर कड़ा dough तैयार कर लेंगे. फिर इस dough को ढककर कपड़े की सहायता से आधे घंटे के लिए एक तरफ रख देंगे. आधे घंटे के बाद कपड़े को हटाकर फिर से dough को हथेलियों की सहायता से मसल लेंगे और चिकना कर लेंगे.

Step 2

फिर उसके बाद लंबे टुकड़े में roll तैयार कर लेंगे. अब इस dough को 4 बराबर हिस्सों में बांट लेंगे. फिर उसके बाद एक एक करके हर हिस्से की लोई बनाकर हथेलियों की सहायता से चपटा करके रोटी की तरह पतला और बड़े साइज का रोटी बेल लेंगे. इसका size लगभग 1-2 mm होना चाहिए. यह रोटी ना तो बहुत ज्यादा मोटी ना बहुत ज्यादा पतली होनी चाहिए. अगर यह बहुत पतली होगी तो यह फुलेगी नहीं और अगर बहुत ज्यादा मोटी होगी तो तलते समय crispy नहीं होगी.

Step 3

अब किसी भी छोटे size का गोल आकार का गिलास या फिर कोई भी गोल आकृति ले लेंगे. जो कि गोलगप्पे के size की हो मैंने तो यहां पर एक छोटी गिलास का प्रयोग किया है. अब आप इस रोटी को गोल आकृति की सहायता से गोल आकार की पुरियां काट लेंगे. उसके बाद पूरियों को अलग करके जो बचा हुआ आटा है उसको फिर से एक तरफ रख लेंगे बाद में इन सब आटों का फिर से एक रोटी बनाकर पूरियां तैयार कर लेंगे. इसी तरह से और बची हुई लोयिओं की रोटी बेल कर पूरियां काटकर तैयार कर लेंगे.

Step 4

अब बारी है इन golgappe की पूरियों को fry करने की जिसके लिए एक कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए गैस पर रख देंगे. जब तेल गरम हो जाए फिर उसके बाद सबसे पहले एक पूरी डाल कर चेक कर लेंगे की हमारा तेल अच्छे से गर्म हुआ है या नहीं, अगर तेल अच्छे से गरम हो जाए फिर उसमें एक साथ 5-6 या फिर 4-5 जैसा भी हो सके पूरा डाल कर लगातार छनौटे की सहायता से दबाकर deep fry कर लेंगे.

Step 5

जिससे कि पूरियां अच्छे से फूल जाए अब इन फूलों को दोनों तरफ से golden brown कर लेंगे ताकि पूरियां अच्छे से fry हो जाए. गैस का आज बहुत तेज नहीं होना चाहिए मध्यम आंच पर ही इन पूरियों को तलें जिससे कि यह पूरियां बहुत ही crispy हो जाए. अब हमारी पूरी golden brown हो चुकी है इन्हें निकालकर टिशू पेपर पर रख लेंगे. जब पुरियां ठंडी हो जाए फिर उसके बाद आप इन्हें airtight container में भरकर रख सकते हैं. फिर जब आपका दिल करे तब आप इसे पानी बनाकर और भरावन के लिए मिश्रण बनाकर अपने मेहमानों को serve कर सकते हैं.

The post तीखे चटपटे स्वाद से भरे गोलगप्पे अब घर पर बनाये appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *