गोलगप्पे का पानी बनाने की रेसिपी बनाना जरुर सीखे

Golgappe ka Pani: Golgappa Pani Recipe in Hindi

 

गोलगप्पे किसे नही पसंद है? इसका तो हर कोई दीवाना होता है. कोई भी मौका हो चाहे वो शादी हो या कोई भी पार्टी Golgappa Pani Recipe in Hindi अगर नही खाए तो मजा नही आता. खास तौर पर महिलायें तो इसके लिए पागल होती है. हर किसी को पता होता है गोलगप्पे जितने crispy हो उतना ही मजा आता है लेकिन अगर Golgappe ka Pani चटकीला ना हो तो फिर वो मजा नही आता है.

Golgappe ka Pani को हर शहर में बिलकुल अलग अलग तरीके से बनाया जाता है. लखनऊ के हजरतगंज में गोलगप्पे की एक बहुत पुरानी दूकान है जहा पर करीब 100 तरके के Golgappe ka Pani मिलता है. आपको जैसे flavor पसंद है आप बता दीजिये फिर हर एक गोलगप्पे के साथ अलग अलग पानी का मजा लीजिये.

यकीन मानिए दोस्तों जब पहली बार मैंने Golgappa Pani Recipe in Hindi के स्वाद का मजा लिया था तो बस मैं खाते ही चली गयी और करीब 30 गोलगप्पे के पानी का लुत्फ़ उठाया है जो मुझे आज भी अच्छे से याद है. Golgappa Pani Recipe in Hindi में Golgappe ka Pani सबसे अहम् रोल अदा करता है क्युकी Golgappe ka Pani के स्वाद से ही गोलगप्पे में जान आती है.

 

Golgappe ka Pani लोगों को लगता है घर पर बनाना संभव नही है इसीलिए वो बाज़ार जाकर ही Golgappa Pani Recipe in Hindi खाना और इसका पानी का मजा लेते है. लेकिन आज के बाद आपको Golgappe ka Pani के लिए घबराने की जरुरत नही है क्युकी आज हम आपको बनाना सिखायेंगे Golgappa Pani Recipe in Hindi की विधि.

Golgappa Pani Recipe in Hindi सीखना बेहद आसान है और हर कोई Golgappe ka Pani को चुटकियों में बना सकता है और इसमें आप बहुत तरह से वेरिएशन भी कर सकते है. फिर मित्रो देर किस बात की इतने लजीज Golgappe ka Pani को सिखने के लिए हम देर क्यों करे?

 

Golgappa Pani Recipe in Hindi tips:

  1. काली मिर्च तीखेपन को बढाने के लिए है लेकिन अगर आपको यह पसंद नही है तो आप इसमें लाल मिर्च का भी प्रयोग कर सकते है.
  2. तीखेपन के लिए पीसी हुई हरी मिर्च भी डाली जा सकती है जो लाल मिर्च की तरह हमे नुकसान नही पहुचाता और सेहतमंद भी होता है.
  3. अगर आपके पास काला नमक न हो तो आप सेंधा नमक का भी इस्तेमाल कर सकते है. बशर्ते इसकी मात्रा स्वाद के अनुसार जरुर देख ले.
  4. अगर आपको कम पानी की जरुरत है तो आप इसके अनुसार की सभी सामग्रियों की मात्रा कम या अधिक कर सकते है.

Ingredients

  • 50 ग्राम आमचूर पाउडर
  • ½ चम्मच काली मिर्च पाउडर
  • 1 ½ छोटा चम्मच अदरक का बारीक पेस्ट
  • 100 ग्राम हर धनिया कटा हुवा
  • 6 हरी मिर्च
  • 1 गुच्छा पुदीना की पत्ती धुला हुवा
  • 1 छोटा चम्मच काला नमक
  • 1 चम्मच जीरा पाउडर
  • ½ छोटा चम्मच नमक

Method

Step 1

आम की खटाई को चलते पानी में अच्छे से धो ले और इसे पानी में ही भिगो कर राखेर जिस से यह बहुत soft हो जाए. अब एक मिक्सी या blender की मदद से इसे बारीक पिस ले और पानी को छलनी से निकाल ले और ऊपर बचे खटाई को अलग कर दे. इसे किसी गिलास या बर्तन में रख दे.

Step 2

दूसरी तरफ धनिया की पत्ती को मिर्च, काली मिर्च, अदरक पेस्ट और पुदीना की पत्ती के साथ डाले और एक बारीक पेस्ट बनने तक इसे पिस ले. जरुरत लगे तो थोडा पानी मिला ले. इस से पेस्ट और भी बारीक बनेगा. इसे अलग bowl में रखे.

Step 3

अब एक बड़े bowl में खटाई का पेस्ट उर धनिया का पेस्ट डालकर अच्छे से mix कर ले. अब इसमें 1 लीटर पानी डाले और काला नमक और सादा नमक भी mix कर ले. इसमें भुना हुवा जीरा पाउडर डाले और अच्छे से mix करने के बाद इसे अलग रख दे. लीजिये यह हो गया तैयार हमारा तीखा खट्टा चटपटा गोलगप्पे का पानी. इसे जब भी सर्व करे एक बार अच्छे से चला ले.

The post गोलगप्पे का पानी बनाने की रेसिपी बनाना जरुर सीखे appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *