आसान और शानदार भठूरे बनाने की विधि

Bhature ki recipe: Bhature banane ki vidhi

 

भटूरा पंजाब की बहुत ही खास रेसिपी में से एक है या फिर यूं कहें कि जान है. छोले के साथ Bhature banane ki vidhi सीखना का भी अपना ही अलग अंदाज है. Bhature ki recipe को छोले के साथ serve किया जाता है और साथ ही कच्चे प्याज का salad मिल जाए तो क्या कहना? इन छोले भटूरे में और भी चार चांद लग जाता है. Bhature banane ki vidhi बहुत ही आसान recipe है.

कुछ लोग कहते हैं कि उनका भटूरा फुलता नहीं, crispy नहीं होता या फिर घर पर बाजार जैसे भटूरे नहीं बन पाते. ऐसा इसलिए होता है क्युकी उनके पास Bhature banane ki vidhi सही नही होती जिसकी वजह से भठूरे सही नही बन पाते. लेकिन अब आपको घबराने की बिलकुल भी जरुरत नही है क्युकी आज हम सीखेंगे Bhature banane ki vidhi और आप भी Bhature banane ki vidhi सिख कर बिलकुल बाज़ार के जैसे भठूरे बनाने लगेंगे.

तो आज हम उन लोगों के लिए यह खास Bhature banane ki vidhi प्रस्तुत कर रहे हैं जिन्हें आप घर पर बनाकर बाजार जैसे भटूरे का स्वाद ले सकते हैं. वैसे तो Bhature ki recipe कहने को पंजाबी recipe है पर यह पूरे भारत की जान है क्योंकि ज्यादातर मौकों पर या कोई function पर birthday हो या कोई और function  हर मौके पर लोग छोले के साथ भटूरे बनाना पसंद करते हैं.

 

मेरे hubby को छोले भटूरे बहुत पसंद आते हैं. हम तो हर खास मौकों पर छोले भटूरे बनाना पसंद करते हैं. भटूरे बनाना बहुत ही आसान है आज हम आपको सिखाएंगे बाजार जैसे Bhature ki recipe घर पर कैसे बनाएं. भटूरा मैदा और दही के मिश्रण को ferment करके बनाया जाता है.

भटूरे का स्वाद पूरी के स्वाद से बहुत ही अलग होता है और भटूरे पूरी की अपेक्षा size  में भी बहुत बड़े होते हैं. वैसे आप चाहें तो अपने हिसाब से  size घटा बढ़ा सकते हैं. Bhature ki recipe को काबुली चने के साथ या फिर गोल मटर के छोले के साथ serve कर सकते हैं.

Bhature ki recipe को breakfast में lunch में या फिर dinner में जब दिल करे खा सकते हैं. छोले भटूरे खाने का कोई भी समय नहीं होता जब दिल करे खाया जा सकता है. भटूरे से पेट के साथ-साथ मुंह का taste बहुत अच्छा हो जाता है और साथ ही दिल खुश हो जाता है क्योंकि छोले भटूरे की रेसिपी बहुत ही खास रेसिपी है.

Bhature ki recipe को yeast के साथ भी ferment कर सकते हैं या फिर soda water का भी प्रयोग कर सकते हैं और अगर कुछ भी ना हो तो baking soda के साथ भी ferment कर सकते हैं. इन Bhature ki recipe को ferment कर देने से यह बहुत ही soft और crispy बनते हैं. तो आइए जानते हैं बाजार जैसे Bhature banane ki vidhi जो कि नीचे बताई जा रही है.

Bhature banane ki vidhi Tips:

  1. भटूरा का dough तैयार करने के लिए खट्टी दही का प्रयोग करेंगे और भटूरे को 1:30 से 2 घंटे तक ferment होने के लिए छोड़ देंगे. तब हमारा perfect भटूरा बनकर तैयार होगा.
  2. भटूरे के dough को अच्छी तरीके से मसल कर soft dough तैयार करना होगा जिससे कि हमारे भटूरे बहुत ज्यादा फूले.
  3. अगर आप मैदे का dough तैयार करने के लिए चीनी का प्रयोग करेंगे तो भटूरा फ्राई करने के लिए भटूरे में colour अच्छा आएगा.
  4. अगर आपको crispy भटूरा बनाना है तो भटूरे को तुरंत तलकर गरमागरम सर्व करें.

Ingredients

  • मैदा 2 कप
  • सूजी 1 चम्मच
  • चीनी एक छोटा चम्मच
  • baking soda एक चौथाई चम्मच
  • baking powder आधा चम्मच
  • तेल 2 चम्मच मोयन के लिए
  • दही एक कप
  • तेल तलने के लिए
  • नमक स्वादानुसार

Method

Step 1

भटूरे बनाने के लिए सबसे पहले भटूरे का dough तैयार करने के लिए एक बर्तन में मैदा लेंगे. फिर उसके बाद उसने सूजी, चीनी और नमक डालेंगे. उसके बाद baking powder और baking soda डालकर mixture को हथेलियों की सहायता से अच्छे से मिला ले. फिर उसके बाद तेल डालकर दोनों हाथों की सहायता से मैदे को रगड़ लेंगे.

Step 2

अब बारी है दही डालने की तो दही डालकर थोड़ा सा पानी डालकर dough को मसलना चालू करेंगे. उसके बाद जरुरत पड़ने पर ही पानी का प्रयोग करेंगें और थोड़ा थोड़ा पानी डाल कर मुलायम आटा गूथ कर तैयार कर लेंगे. थोड़ा तेल डाल कर dough के ऊपर अच्छे से लगा देंगे. फिर उसके बाद dough को 1:30 से 2 घंटे के लिए ढक कर ferment होने के लिए रख देंगे ताकि हमारा dough अच्छी तरीके से ferment हो जाए.

Step 3

2 घंटे के बाद मैदे के dough को लेकर फिर से एक बार चारों तरफ से मिला लेंगे और फिर जिस हिसाब से हमें भटूरे बनाने हैं उसके लिए लोइयां काटकर रख लेंगे और फिर दोनों हथेलियों की सहायता से रगड़कर लोई को चिकना कर लेंगे. फिर बेलन की सहायता से लोयियों को oval shape या जैसा चाहे बेल लेंगे. भटूरा ना ज्यादा मोटा ना ज्यादा पतला होना चाहिए. अब बारी है भटूरे तलने की इसके लिए अच्छी मात्रा में कढ़ाई में तेल डालकर गर्म होने के लिए गैस पर रख देंगे.

Step 4

जब हमारा तेल पूरी तरह से गर्म हो जाए तब इसमें तैयार किए हुए भटूरे को डालकर छनौटे की सहायता से दबा दबा कर भटूरे को फूलने देंगे. जब भटूरा फूल जाए और एक तरफ से सीक जाए तब उसके बाद पलट कर दूसरा सिरा golden brown होने तक fry कर लेंगे. भटूरे को टिशु पेपर पर निकाल कर रख लेंगे. जिससे कि उसका तेल बाहर आ जाए और गरमा गरम भटूरे को छोले के साथ serve करें.

वैसे तो Chole bhature recipe in Hindi तो हर किसी को बेहद पसंद आता है लेकिन एक अच्छे स्वाद के लिए यह बेहद जरुरी है की इसमें स्वाद का तड़का जरुर लगे. आज एक अच्छी बात तो जरुर है की आप Bhature banane ki vidhi हमसे सिख कर एक अच्छा Bhature ki recipe जरुर बना लेंगे लेकिन साथ ही साथ निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके आप एक लज्जत से भरपूर छोला भी बना लेंगे. तो क्लिक करे:

Chole ki recipe

Punjabi recipes में Paneer kulcha recipe in Hindi, aloo kulcha recipe in Hindi और Stuffed kulcha recipe in Hindi सिर्फ पंजाब के लोग ही नही बल्कि यह पुरे दुनिया में बहुत ही ज्यादा पसंद किये जाने वाली रेसिपी बन चुकी है.

और इसमें बहुत सारे वेरिएशन के साथ आप Plain Kulcha Recipe, Masala kulcha recipe in Hindi और  Matar kulcha recipe in Hindi को भी बना सकते है. अगर कोई रेसिपी स्वाद में अच्छी है तो फिर वह बहुत जल्द हर घर तक पहुँच जाती है अब वो चाहे Amritsari Kulcha Recipe हो या फिर लाजवाब स्वाद वाली Roadside kulche chole recipe.

इसी तरह हमारी आज की Bhature ki recipe की Bhature banane ki vidhi बहुत ही शाधारण होती है और Bhature ki recipe बनती भी बहुत शानदार है लकिन इसमें अगर वाकई कोई जादू है तो वो है Bhature banane ki vidhi की.

अगर आप इस Bhature banane ki vidhi को बनाने जा रहे है तो कृपया अपने विचार हमें comments के माध्यम से जरुर दे. आपका सहयोग की हमें हमेशा जरुरत है.

धन्यवाद!

स्वाति मिश्रा

The post आसान और शानदार भठूरे बनाने की विधि appeared first on Swati Recipe.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *